Athrav – Online News Portal
दिल्ली

पर्यटन मंत्री आतिशी ने दिल्ली टूरिज्म फ़ूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देने और उत्सवों के आयोजन के साथ राजधानी के लोगों को इनका लुत्फ़ उठाने की श्रृंखला में ‘दिल्ली टूरिज्म फ़ूड फेस्टिवल’ का आयोजन करवा रही है। मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित हो रहे इस तीन दिवसीय फ़ूड फेस्टिवल में भारतीय व्यंजनों के साथ-साथ लोग अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों का भी आनन्द ले सकेंगे| शुक्रवार को दिल्ली की पर्यटन मंत्री आतिशी ने इसका उद्घाटन किया। फूड फेस्टिवल के उद्घाटन के मौके पर पर्यटन मंत्री आतिशी ने कहा, “दिल्ली टूरिज्म फूड फेस्टिवल राजधानी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा की जा रही महत्वपूर्ण पहलों का हिस्सा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार भारत की समृद्ध कला और संस्कृति को बढ़ावा देने और अन्य देशों के साथ उनकी संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए नियमित रूप से इस तरह के आयोजन करती है। उन्होंने कहा कि खाना और त्यौहार सभी को साथ लाने का काम करते है। ये फ़ूड फेस्टिवल भी इसी साझी संस्कृति और एकता का परिचायक है।

फेस्टिवल के बारे में बताते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि भोजन स्वाद और संस्कृतियों का संगम है और यह फेस्टिवल लोगों खाने के माध्यम से लोगों को विभिन्न संस्कृतियों से परिचित कराएगा। इसके अलावा इस फेस्टिवल के माध्यम से लोगों के बीच अंतरराष्ट्रीय और भारतीय व्यंजनों के बारे में जागरूकता भी पैदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि, लजीज व्यंजनों के शौकीन लोग अपने परिवार के साथ इस त्योहार का मजा लेने जरूर आएं और उनके साथ सुखद अनुभव लें। बता दे कि 10 मार्च से 12 मार्च तक चलने वाले ‘दिल्ली टूरिज्म फूड फेस्टिवल’ केजरीवाल सरकार के उन कई पहलों का हिस्सा है जिसके माध्यम से सरकार दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। इस आयोजन में लोग सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक विभिन्न तरह के लजीज व्यंजन के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुत्फ़ उठा सकेंगे| फ़ूड फेस्टिवल के लिए किसी प्रकार का एंट्री शुल्क नहीं होगा व लोग यहाँ फ्री एंट्री कर सकेंगे।

लोगों के मनोरंजन के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा फ़ूड फेस्टिवल में प्रसिद्ध बैंडो की प्रस्तुति का भी आयोजन करवाया जायेगा| इसमें 10 मार्च को मिरग्या, 11 मार्च को इंडियन ओशन और 12 मार्च को परिक्रमा जैसे पॉपुलर बैंड्स अपनी प्रस्तुति देंगे। फ़ूड फेस्टिवल में भारतीय शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों के साथ-साथ अरेबियन, इंडोनेशियन, इतावली, मैक्सिकन, आस्ट्रेलियन, चाइनीज व्यंजन भी आकर्षण का केंद्र होंगे। इस फेस्टिवल का आयोजन 50 प्रमुख रेस्तरां, होटल, टूरिज्म कॉरपोरेशन आदि की सहभागिता से किया जा रहा है व सभी के लिए केजरीवाल सरकर की ओर से फ्री स्टॉल व बिजली-पानी उपलब्ध करवाया गया है। उल्लेखनीय है कि इस फूड फेस्टिवल का आयोजन अंतरराष्ट्रीय और भारतीय खाद्य व्यंजनों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य सबसे विविध भारतीय व्यंजनों के साथ-साथ लोगों को उसके 8000 साल के इतिहास से भी रूबरू करवाया जायेगा।

*फ़ूड फेस्टिवल के मुख्य आकर्षण*

-अंतर्राष्ट्रीय भोजन
-भारतीय राज्यों के पारंपरिक व्यंजन
-5 स्टार होटलों और विख्यात रेस्तरां की सहभागिता
-सांस्कृतिक कार्यक्रम
-कलिनरी क्लासेज
-फ्री एंट्री
-बैंड परफॉरमेंस

Related posts

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लाइव सुने वीडियो में, कहा, गुजरात चुनाव जिताने के लिए उनके लीडर कोने कोने में।

Ajit Sinha

बीजेपी ने आज आगामी लोकसभा चुनाव- 2024 के लिए 10वीं लिस्ट में 9 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की हैं -पढ़े।

Ajit Sinha

सोनिया गांधी ने 7 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x