Athrav – Online News Portal
Uncategorized

महेन्द्रगढ़ पहुंची स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

विनीत पंसारी की रिपोर्ट
महेन्द्रगढ़ : प्रदूषण और गंदगी पूरी मानव सभ्यता के लिए अभिशाप है। जिस प्रकार पानी और भोजन के बिना नहीं रहा जा सकता है, वैसे ही स्वस्छ वातावरण मानव की सबसे बड़ी जरूरत है। सोमवार को महेन्द्रगढ़ पहुंची स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।
लोगों को स्वच्छता के प्रति सजग करने को लेकर आठ जून को पंचकुला से स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा शुरू की गई है, जो सोमवार को महेन्द्रगढ़ पहुंची । यात्रा में शामिल 65 स्वच्छता प्रेमियों ने स्वच्छ भारत मिशन के प्रदेश कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाषचंद्र के नेतृत्व में शहर में सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। ये सभी 65 लोग अपनी स्वेच्छा से इस अभियान में भाग ले रहे हैं। यात्रा के माध्यम से शहर, समाज व देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देने की अपील की गई।
  राव तुलाराम चौक महेन्द्रगढ़ पर वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि सरकार ने स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने का संकल्प लिया है और इसी कड़ी में स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के माध्यम से लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता को अपनी आदत में शुमार करना होगा। सफाई एक दिन तक सीमित नहीं होनी चाहिए। प्रतिदिन होने वाली सफाई से ही वातावरण स्वच्छ होगा। उन्होंने कहा कि हमारा देश आज भी गंदगी के विषय के साथ जूझ रहा है जबकि दुनिया के अन्य देश विकसित देशों में शुमार होने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि भले ही विगत में स्वच्छता को लेकर योजनाएं बनी हों, लेकिन उनको जन आंदोलन का रूप नहीं दिया जा सका। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की सोच है कि देश व प्रदेश गंदगी से मुक्त हो। इस दौरान सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की वेद प्रकाश भजन पार्टी ने स्वच्छता तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर भजनों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। यात्रा सदस्यों ने बाजार में रैली निकाल लोगों को जागरूक किया। यात्रा में शामिल स्वच्छता प्रेमियों ने शहर में रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता व सफाई व्यवस्था दुरस्त रखने का संदेश दिया। स्वच्छता यात्रा राव तुलाराम चौक से चलकर सतनाली चौक और लघु सचिवालय होते हुए नारनौल को प्रस्थान कर गई । दल ने, अस्पतालों सेे हम सबने  ये ठाना है, देश को स्वच्छ बनाना है, जय स्वच्छता, जय जय स्वच्छता आदि नारों के साथ सफाई का संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने दुकानदारों व व्यापारियों से भी शहर को सुंदर बनाने का आह्वान किया।
पत्रकारों से किया स्वच्छता अभियान को बल देने की अपील की 
वाईस चेयरमैन सुभाषचंद्र ने पत्रकारों से स्वच्छता अभियान पर बल देने की अपील करते हुए कहां कि उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति श्रमदान करे तो गंदगी की समस्या से निजात मिल सकती है। केंद्र व प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि लोगों में इसके प्रति जागरूकता लाई जाए। उन्होंने कहा कि गंदगी से निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। सरकार की पहल का पत्रकारों के माध्यम से प्रचार होना चाहिए, जिससे और अधिक लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे। उन्होंने बताया कि यह यात्रा आठ जून को पंचकुला से शुरू हुई थी, जो अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद, सिरसा, हिसार, भिवानी, दादरी होते हुए आज 19 जून को महेन्द्रगढ़ पहुंची है। यात्रा शेष सभी जिलों से होते हुए 29 जून को करनाल पहुंचेगी। समापन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे। इस मौके पर यात्रा के कॉर्डिनेटर रविंद्र सिंह, सह समन्वयक ललित कुमार व संजय कुमार, मीडिया कॉर्डिनेटर तेजेंद्र बिधलान, पर्यवेक्षक संदीप लोहट, पूर्ण सिंह, सतबीर सिंह, मनीष कुमार, सचिन, सुमित, चेतन व रजनीश सहित अनेक स्वच्छता प्रेमी मौजूद थे।

Related posts

भारत को स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में लक्ष्य अभी हासिल करना है: मूर्ति

Ajit Sinha

महेंद्रगढ़ :पूर्व अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि सहित श्रधांजलि दी गई।

Ajit Sinha

दिल्ली ब्रेकिंग: समुंद्र में पाए जाने वाले 22.360 किलोग्राम अंबर ग्रीस’ के साथ 3 तस्कर अरेस्ट, कीमत 22 करोड़ रूपए हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shasogna.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x