Athrav – Online News Portal
हरियाणा

हरियाणा का ऐसा पहला फास्ट रेलवे ट्रैक होगा जिसके बनने से हिसार से दिल्ली तक का सफर केवल डेढ़ घंटे में पूरा होगा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हांसी-रोहतक के बीच नए रेलवे ट्रैक का निर्माण करवाया जा रहा है। यह हरियाणा का ऐसा पहला फास्ट रेलवे ट्रैक होगा जिसके बनने से हिसार से दिल्ली तक का सफर केवल डेढ़ घंटे में पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने यह बात आज जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जिला हिसार के हांसी में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही। मनोहर लाल ने कहा कि हिसार में पिछले साल 15 अगस्त को एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया था और कल ही हिसार से चंडीगढ़ के बीच फ्लाइट शुरू हो गई है। अब आम आदमी भी हवाई जहाज में सफर कर सकेगा क्योंकि हिसार से केवल 1674 रुपये में चंडीगढ़ पहुंचा जा सकता है। यह एयरपोर्ट शुरू होने से हिसार ही नहीं, बल्कि आसपास के कई जिलों के विकास को नई रफ्तार मिलेगी।

उन्होंने कहा कि हिसार से जल्द ही जम्मू, देहरादून, शिमला और जयपुर के लिए भी हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी। इसके अलावा, यहां पर कार्गो, एमआरओ और पायलट की ट्रेनिंग की सुविधा भी होगी जिससे लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश की ढाई करोड़ जनता मेरा परिवार है और उनके दुख-तकलीफों को दूर करने के लिए हमने हर क्षेत्र में विकास कार्य करवाए हैं, चाहे हांसी हो, चाहे रोहतक हो, चाहे करनाल हो, चाहे नांगल चौधरी हो या ऐलनाबाद हो, कोई भी विधानसभा क्षेत्र हो, हमने हर विधानसभा क्षेत्र में 500 से 700 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि जनता ने जिन उम्मीदों व विश्वास के साथ पांच साल पहले हमें सत्ता सौंपी थी, हमने उन सभी आशाओं को पूरा करने की ईमानदार कोशिश की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत 1.80 लाख रुपये सालाना की आमदनी वाले सभी परिवारों के बैंक खातों में हर साल 6 हजार रुपये डाले जाएंगे।



इस राशि से विभिन्न प्रकार की बीमा, पेंशन व अन्य सरकारी योजनाओं के लिए संबंधित परिवारों के प्रीमियम की अदायगी की जाएगी ताकि प्रीमियम न भरने के कारण वे परिवार योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने दो दिन पहले किसानों के ऋणों पर ब्याज व जुर्माना माफी करने का निर्णय लिया है। इससे प्रदेश के लाखों किसानों को लगभग 5 हजार करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के प्रत्येक परिवार का पहचान पत्र बनाया जा रहा है। इसमें परिवार के छोटे-बड़े, प्रत्येक सदस्य का पूरा विवरण होगा। इससे परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुरूप सरकार द्वारा निर्धारित योजनाओं का लाभ परिवारों को मिलना शुरू हो जाएगा। इस अवसर पर सांसद बृजेंद्र सिंह, सांसद संजय भाटिया, राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक  सुभाष बराला, विधायक एवं हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन डॉ. कमल गुप्ता, मीडिया एडवाइजर अमित आर्य तथा ओएसडी अमरिंदर सिंह समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related posts

ई सर्विस बुक बनने से सरकारी कर्मचारियों को मिली कई सुविधाएं, पदोन्नति और छुट्टियों के मामलों में नहीं होगी कोई परेशानी

Ajit Sinha

फरीदाबाद: शहर की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को ढीले में न लेकर समय पर पूरा करें: डीएस ढेसी

Ajit Sinha

हथनीकुंड बैराज से दिल्ली की तरफ राजनीतिक द्वेष के तहत पानी छोड़ा गया: डॉ. सुशील गुप्ता

Ajit Sinha
//poupteps.net/4/2220576
error: Content is protected !!