Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

कुलदीप सिंह द्वारा चलाई गई मुहीम हुआ कामयाब, दिल्ली के जीटीबी मेट्रो स्टेशन का पूरा नाम गुरु तेग बहादुर लिखा गया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद : कुलदीप सिंह और उनके साथियों के द्वारा चलाई गई मुहीम रंग लाया। दिल्ली के जीटीवी मेट्रो स्टेशन नाम अब गुरु तेग बहादुर नगर यानी पूरा नाम लिखा गया हैं। इस मुहीम में उनका साथ डा. विजय शर्मा, आर.पी.पाहवा, बी .पी. सिंह, प्रमोद चढ्ढा,गीतांजलि शर्मा, जसबिंद्र सिंह,लीना पंजवानी व मास्टर रीदम (7 साल) ने दिया। साथ में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी व दिल्ली सिख प्रबंधक कमिटी के प्रधान व राजौरी गार्डन से विधायक मनिंदर सिंह सिरसा का दिल से धन्यवाद किया जिन्होंने उनकी आवाज को ऊंचाई तक पहुंचाया और उनके मुहीम को कामयाब बनाया ।


कुलदीप सिंह का कहना है कि वह और उनके टीम के सभी लोग ग्रीन फिल्ड कालोनी,फरीदाबाद के रहने वाले हैं और वह सिख समुदाय से तालुक रखते हैं। उनका कहना हैं कि तक़रीबन 5 -6 महीने पहले वह मेट्रो रेल में सफर करते हुए गुरु तेग बहादुर नगर गए थे पर जिस स्टेशन पर वह मेट्रो रेल से उतरे उस मेट्रो स्टेशन का नाम जी. टी.बी मेट्रो स्टेशन था। जबकि जी.टी.बी मेट्रो स्टेशन का मतलब गुरु तेग बहादुर नगर मेट्रो स्टेशन हैं। उनका कहना हैं कि अक्सर लोग के जुबानों से यही सुनने को मिलता था कि जी.टी.बी मेट्रो स्टेशन पर पहुंच गया हूँ ,मेट्रो स्टेशन पर आ जाऊं या जी.टी.बी मेट्रो स्टेशन पर उत्तर जाओ। इससे उनके मन में एक ख्याल आया की जी.टी.बी मेट्रो स्टेशन उनके गुरु तेग बहादुर नगर के नाम से हैं और मेट्रो स्टेशन पर जो बोर्ड लगा हैं उस पर जीटीबी मेट्रो स्टेशन लिखा हैं । उनका कहना हैं कि शार्ट नेम होने के कारण उनके गुरु तेग बहादुर जो सम्मान मिला चाहिए था वह नहीं मिल पा रहा था। जिसे देखों वह जीटीबी मेट्रो स्टेशन बोलता रहता था और इस शब्द का पूरा मतलब क्या हैं 100 में से 80 प्रतिशत लोगों को मालूम नहीं होता था।



इस बात का जिक्र अपने साथियों से आयोजित एक बैठक में किया जिसमें डा. विजय शर्मा , आर.पी. पाहवा , बी.पी सिंह,प्रमोद चढ्ढा,गीतांजलि शर्मा,लीना पंजवानी ,जसबिंद्र सिंह शामिल थे। उनका कहना हैं कि इन लोगों ने उनकी सोच के ऊपर सहमति जताई और उनका साथ देने का पूरा भरोसा दिया। इसके बाद उन्होनें दिल्ली के बांग्ला साहिब गुरुद्वारा में एक हस्ताक्षर अभियान चलाया जिसमें एक बैनर का सहारा लिया गया। जिसमें उनका मक़सद लिखा हुआ था। इस हस्ताक्षर अभियान में सिख समुदाय के कई हजार लोगों ने एक -एक करके हस्ताक्षर किए।

इसके बाद वह लोग दिल्ली सिख प्रबंधक कमिटी के प्रधान व राजौरी गार्डन के विधायक मनिंदर सिंह सिरसा,गीतांजलि शर्मा के नेतृत्व केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी से मिले और बीच -बीच में उनसे मिलते रहे। इसके बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने अपने गुरु तेग बहादुर का सम्मान का ध्यान करते हुए उन्होनें डीएमआरसी से इस संबंध में बात की और जी.टी.बी मेट्रो स्टेशन पर उनका पूरा नाम लिखे जाने के बारे में कहा और कहा कि यह मसला सिख समुदाय के भावना से जुड़ा हैं और यह उनकी मांग हैं। इसके कुछ समय के बाद डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन से जीटीबी हटा कर गुरु तेग बहादुर नगर लिखवा दिया। अब वह मेट्रो स्टेशन गुरु तेग बहादुर नगर मेट्रो स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। इसके बाद उनका और उनके के तीन महीने की कड़ी मेहनत के बाद उनका यह मुहीम कामयाब हो गया।

Related posts

फरीदाबाद: दो दिवसीय सर्वजातीय परिचय सम्मेलन में 58 जोड़ों ने विवाह के लिए हुए सहमत

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: जल्द ही अवैध कॉलोनियां नियमित होने के दायरे में आएंगी : कमिश्नर यशपाल यादव

Ajit Sinha

फरीदाबाद: सूरजकुंड के खोरी में नगर निगम प्रशासन ने 12 अर्थमूभर व 1 पोकलेन मशीनों की मदद से 1200 मकानों किया ध्वस्त 

Ajit Sinha
//zeewhaih.com/4/2220576
error: Content is protected !!