Athrav – Online News Portal
अपराध नोएडा

यमुना एक्सप्रेस-वे से होकर ताजमहल का दीदार करने का सफर हुआ महंगा

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
नोएडा: यदि आप यमुना एक्सप्रेस-वे से होकर ताजमहल का दीदार करने जा रहे है तो अपनी जेब ढीली करने की तैयारी कर लीजिए। क्योंकि यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर महंगा हो रहा है। यमुना प्राधिकरण बोर्ड की 74 वीं बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल दरों में बढ़ोतरी के जेपी इंफ्राटेक के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि इसमें दो पहिया वाहनों और किसानों के ट्रैक्टरों को राहत दी गई है। इनकी दरों में किसी भी तरह का कोई इजाफा नहीं हुआ है। यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल दरें 4 साल बाद बढ़ाई गई है. इस बात में भी कोई संदेह नहीं की यमुना एक्सप्रेस-वे सीमेंट की तेज चमचमाती सड़क पर तेज रफ्तार से दौड़ती गाड़ियों के करण ग्रेटर नोएडा से आगरा तक के सफर को आरामदेह हुआ है।

लेकिन पहली सितंबर से ग्रेटर नोएडा से आगरा तक सफर करने वाले कार चालकों को अब 16.50 रुपये ज्यादा देने होंगे। बस-ट्रक को 90.75 रुपये और बड़े व्यावसायिक वाहनों को 173.25 रुपये बढ़े हुए टोल के रूप में चुकाने होंगे। अधिकारियों का कहना है कि पहली सितंबर से बढ़ी टोल दरें लागू कर दी जाएंगी।बाइट : डॉ अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 2018 से यमुना एक्सप्रेस वे की टोल की दरों में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया गया था उसका कारण था एक्सप्रेस-वे पर हादसों की रोकथाम के लिए आइआइटी दिल्ली से सुरक्षा आडिट कराया गया था।

आइआइटी ने अपने सुझाव में एक्सप्रेस-वे पर दोनों सड़कों के बीच की जगह के दोनों ओर क्रैश बूम बैरियर लगाने, रंबल स्ट्रिप, स्पीड गन, चालान व्यवस्था को प्रभावी बनाने समेत कई सुझाव दिए थे। अधिकतर सुझावों पर काम पूरा हो चुका है। इस पर करीब 130.54 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसलिए टोल शुल्क बढ़ोतरी के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है।बाइट : डॉ अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण   दोपहिया वाहन और ट्रैक्टर को पहले जैसा टोल देना होगा। लेकिन ग्रेटर नोएडा से आगरा तक कार से सफर करते हैं तो 412.50 रुपये का टोल देना होता है। लेकिन अब 429 रुपये टोल चुकाने होंगे। हल्के व्यावसायिक वाहनों पर 41.25 रुपए की टोली वृद्धि की गई है। बस और ट्रक के टोल में 90.75 रुपये, 3 से 6 धुरीय वाहनों में 140.45 रुपये और सात धुरीय से बड़े व्यावसायिक वाहनों को 173.25 रुपए अधिक टोल चुकाना होगा।

Related posts

नल लगाने को लगाने को लेकर हुए विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर चले लाठी-डंडे- देखें लाइव वीडियो

Ajit Sinha

यमुना एक्सप्रेसवे वाहनों की रफ्तार कम हुई, हादसों को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं-अरुणवीर

Ajit Sinha

एप पर क्रिकेट मैच दिखाकर ऑनलाइन सट्टा लगवाने वाले गैंग का पर्दाफाश, मास्टरमाइंड सट्टा किंग समेत तीन सट्टेबाज अरेस्ट ।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//caustopa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x