Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली

दानिप्स प्रोबेशनरी ऑफिसर्स,बैच 23 की दीक्षांत परेड,दिल्ली पुलिस अकादमी झाडोदा कलां मे संपन्न हुई।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:आज दानिप्स प्रोबेशनरी ऑफिसर्स,बैच 23 की दीक्षांत परेड,दिल्ली पुलिस अकादमी झाडोदा कलां मे संपन्न हुई। पुलिस कमिश्नर, दिल्ली  संजय अरोड़ा इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे तथा उन्होने परेड की सलामी ली। इसके पश्चात सभी दानिप्स प्रोबेशनर  अधिकारियों ने अपने कर्तव्य के प्रति शपथ ली। जोश से ओतप्रोत प्रशिक्षणार्थियों के भारत माता के जयघोष के नारे से आसमान गूंज उठा। इस मौके पर दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। इस दीक्षांत परेड के बाद दिल्ली अंडमान- निकोबार पुलिस में 7 दानिप्स अधिकारी और शामिल हो गए। पास होने वाले 7 दानिप्स अधिकारियों में से दो महिलाएं हैं। ये सभी प्रशिक्षणार्थी उच्च शिक्षित व तकनीकी रूप से सक्षम हैं। इन अधिकारियों में 6 बीटैक एवं 1 एलएलबी हैं । ये सभी प्रशिक्षणार्थी देश के विभिन्न राज्यों से हैं जिनमे 2 राजस्थान से, 2 बिहार से व एक–एक ऑफिसर, पंजाब, मध्य प्रदेश, और दिल्ली  से हैं। सुश्री छाया शर्मा, आईपीएस, विशेष पुलिस आयुक्त, प्रशिक्षण, दिल्ली ने मुख्य अतिथि, अन्य पुलिस अधिकारियों, मीडिया प्रतिनिधियों और DANIPS अधिकारियों के परिवार के सदस्यों सहित सभी मेहमानों का स्वागत किया।

उन्होंने प्रशिक्षुओं को उनके प्रशिक्षण के सफल समापन पर बधाई दी और प्रशिक्षण अवधि के दौरान हासिल किए गए विविध कौशल पर जोर दिया। उन्हें न केवल कानूनों में प्रशिक्षित किया गया, बल्कि साइबर फोरेंसिक, इंटेलिजेंस गैदरिंग, ड्रोन टेक्नोलॉजी, फोरेंसिक साइंस, कानून और व्यवस्था आदि में भी प्रशिक्षित किया गया, उन्हें नए आपराधिक कानूनों (बीएनएस, बीएनएसएस, बीएसए) में भी प्रशिक्षित किया गया। कौशल वृद्धि के लिए उन्हें अन्य संगठनों/संस्थानों जैसे राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, इंटेलिजेंस ब्यूरो, बॉर्डर सुरक्षा बल, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी, एमएचए), आईएफएसओ आदि से जोड़ा गया।   ‘ऑलराउंडर बेस्ट’ एवं इंडोर प्रथम पुरस्कार प्रशिक्षु दानिप्स अधिकारी मनोज कुमार एवं आउटडोर प्रथम पुरस्कार प्रशिक्षु दानिप्स अधिकारी सोनू कुमार को प्रदान किया गया । शपथ आसिफ मोहम्मद अली, संयुक्त निदेशक/दिल्ली पुलिस अकादमी ने दिलाई। इसके अतिरिक्त सभी दानिप्स अधिकारियों को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गुजरात द्वारा पुलिस प्रशासन और जांच में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान किया गया । दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सभी पास आउट हो रहे DANIPS अधिकारियों को बधाई दी और ईमानदारी, परिश्रम और करुणा के साथ समुदाय की सेवा करने की उनकी जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने उन्हें विशेष रूप से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और साइबर अपराध के युग में फोरेंसिक विज्ञान और कानून प्रवर्तन में नवीनतम तकनीकी प्रगति पर अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अधिकारी अपने कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे और देश की राजधानी में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। पुलिस आयुक्त ने  एक पिपिंग समारोह में सभी 7 पास आउट अधिकारियों को उनके परिवारों के समक्ष सितारे लगाए।     अंत में, पुलिस आयुक्त ने DANIPS अधिकारीयों  को आगामी चुनौतियों के लिए तैयार करने में दिल्ली पुलिस अकादमी के प्रयासों  को सराहा। अंत में पुलिस आयुक्त ने इस समारोह शामिल सभी DANIPS अधिकारियों  को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना देते हुए समारोह का समापन किया ।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने हत्या, हत्या की कोशिश, जान से मारने की धमकी देने व कई केसों में बांछित बदमाश  को गोवा से किया गिरफ्तार।   

Ajit Sinha

क्रेटा कार व 20 लाख रिश्वत लेकर एटीएम हैकर गैंग को स्वाट टीम ने छोडा, दो इंचार्ज बर्खास्त,11 पुलिसकर्मी को लाइन हाजिर

Ajit Sinha

कभी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच का अधिकारी,कभी फर्जी पत्रकार बनकर लोगों से अवैध वसूली करने वाले दो लोग अरेस्ट 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dubzenom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x