Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

छात्रा वाणी रावल ने इंग्लिश फिक्शन में दुनिया की सबसे कम उम्र की सीरीज़ राइटर के रूप में 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: मानव रचना इंटरनेशनल 14 की छात्रा वाणी रावल ने इंग्लिश फिक्शन में दुनिया की सबसे कम उम्र की सीरीज़ राइटर के रूप में 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन, इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड, ब्रावो इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड शामिल हैं। मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर – 14 की छात्रा वाणी रावल ने अंग्रेजी फिक्शन में दुनिया की सबसे कम उम्र की श्रृंखला की लेखिका होने की अपनी शानदार उपलब्धि से समुदाय को गौरवान्वित किया है। निदेशक प्राचार्य, सुश्री ममता वाधवा का अटूट विश्वास है कि आज की युवा पीढ़ी एक नई विश्व व्यवस्था का अग्रदूत है और उनका अद्वितीय दृढ़ संकल्प उनके लिए एक शानदार प्रवास का चार्ट तैयार करेगा, जो वाणी की उपलब्धि से और मजबूत होगा।

11 साल की छोटी उम्र में, जब बच्चों का खेल के प्रति अधिक झुकाव होता है, वाणी दो किताबों की श्रृंखला में पहली ‘कैथीज 23 डेज ऑफ क्रिसमस’ नामक पुस्तक की लेखिका बनीं। इसे फरीदाबाद में गणमान्य व्यक्तियों के एक समूह के बीच लॉन्च किया गया था। यह दो पुस्तकें सैंटा से संबंधित उपाख्यानों पर आधारित कल्पना का काम हैं। काल्पनिक पात्रों के साथ, कहानी यह संदेश देती है कि हम अपने आसपास के लोगों को कैसे खुश रख सकते हैं। डॉ. प्रशांत भल्ला – अध्यक्ष, MREI ने वाणी को उनकी सफलता पर बधाई दी और उद्धृत किया, “हम वाणी की उपलब्धियों से उत्साहित हैं और मैं उनकी यात्रा में कई और विश्व रिकॉर्ड और शानदार उपलब्धियों की कामना करता हूं।

“वाणी और उनके माता-पिता को 11 साल की छोटी उम्र में वाणी की जबरदस्त उपलब्धियों के लिए बधाई देते हुए, डॉ अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, MREI ने कहा, “वाणी ने इस उद्धरण का सही अर्थ दिखाया है – ‘उम्र कभी बाधा नहीं होती’। मैं उनके लेखन के जुनून की दिशा में काम करने के उनके शुद्ध उत्साह से चकित हूं। उनके कारनामों ने न केवल उनके स्कूल, बल्कि पूरे मानव रचना शिक्षण संस्थानों के लिए ख्याति अर्जित की है। नन्हे-मुन्नों को मेरा आशीर्वाद।” नन्ही वाणी को मेरा आशीर्वाद निदेशक प्रधानाध्यापिका श्रीमती ममता वाधवा ने युवा लेखिका को लेखन के प्रति उनके अपार जुनून के लिए बधाई दी और उनकी उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि, “मानव रचना में पढ़ने और रचनात्मक लेखन को उल्लेखनीय कौशल माना जाता है। हमें लगता है कि इन कौशलों को अपनाने से छात्रों को स्वतंत्र रूप से सोचने और अपनी कल्पना का उपयोग करके रचनात्मक विचारों को विकसित करने, विकल्प सुझाने, उनकी विचार प्रक्रिया और समस्या सुलझाने की क्षमता को व्यापक बनाने में मदद मिलती है।”

वाणी ने अपनी सफलता का श्रेय मानव रचना की टीचर्स और अपने माता-पिता को दिया है, जिन्होंने प्रचुर मात्रा में आदर्श अवसरों के साथ उसके जुनून को बढ़ावा देने और उसका लाभ उठाने के लिए हर संभव तरीके से उसकी सहायता की है। वाणी की रुचियों की खोज के लिए एक मंच प्रदान करने में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-14 की अहम भूमिका रही है, चाहे वह खेल, सार्वजनिक भाषण या किसी अन्य क्षेत्र में हो। वाणी रावल की मेंटर, श्रीमती उज्ज्वला बहल ने उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी और कहा कि, “एक शिक्षार्थी के रूप में वाणी हमेशा दृढ़निश्चयी, समर्पित और कर्तव्यनिष्ठ रही हैं। उसने यह भी व्यक्त किया कि यह उनके लिए और पूरे स्कूल के लिए गर्व की बात है।” वह वाणी को खुद पर विश्वास रखने और कई आने वाले लेखकों के लिए प्रेरणा बनने का सुझाव देती हैं। हम आशा करते हैं कि ‘कैथीज कॉलिंग 5 एलीमेंट्स ऑफ क्रिसमस’ के लॉन्च के साथ वाणी अपने करियर में और सुनहरे पंख जोड़ देंगी।

Related posts

फरीदाबाद:नए साल की मंगलकामना और स्वागत के लिए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में महामृत्युंज्य यज्ञ का किया आयोजन।

webmaster

फरीदाबाद : इंडियन नेशनल लोकदल ने ‘किसान अधिकार रैली’ को सफल बनाने के लिए बैठक का किया आयोजन।

webmaster

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा सरकार ने आज 3 आईपीएस अधिकारियों के तबादले आदेश जारी किए हैं।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//lassampy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x