Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय वीडियो

सोनिया गांधी दूसरे राउंड की पूछताछ के लिए ईडी जाने को तैयार थी, उन्हें ईडी ने आने से मना कर दिया-जयराम रमेश

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आज जो कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी से पूछताछ हो रही थी ईडी में, वो करीब ढाई बजे खत्म हुई और एक खबर के अनुसार कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्षा ने ईडी से मांग की थी कि आज के लिए पूछताछ खत्म हो और ईडी ने ये मांग स्वीकारी। ये खबर बिल्कुल गलत है, बिल्कुल बेबुनियाद है, इसमें कोई तथ्य नहीं है और ये बिल्कुल झूठ है।

12:20 पर पूछताछ की शुरुआत हुई और शुरु में ही, पहले में ही कहा गया, ईडी ऑफिसरों ने कहा कि करीब दो घंटे तक ये पूछताछ चलेगी। उसके बाद लंच ब्रेक होगा और लंच ब्रेक के बाद श्रीमती सोनिया गांधी को वापस ईडी में आना होगा। ये 12:20 पर हुआ। क्वेश्चनिंग शुरु हुई, सवाल पूछे गए, जवाब दिया गया और करीब 2:20 पर जब कांग्रेस अध्यक्षा तैयार हुई घर लौटने के लिए, लंच के लिए, तब उनको कहा गया, ईडी के ऑफिसरों ने कहा उनको कि उनको वापस आने की कोई जरुरत नहीं है। 12:20 पर कहा गया था, कि लंच ब्रेक के बाद आप वापस आइए। 2:20 पर कहा गया कि आपको वापस आने की कोई जरुरत नहीं है, तो कांग्रेस अध्यक्षा ने पूछा ईडी ऑफिसरों से कि मैं तो तैयार हूं वापस आने के लिए, जो कुछ आप सवाल करेंगे, मैं उसका जवाब दूंगी। 7 बजेंगे, 8 बजेंगे, 9 बजेंगे, मैं यहाँ बैठने के लिए तैयार हूं, पर ईडी की ओर से कहा गया कि दोपहर को, आज दोपहर को ईडी के जो डॉक्टर हैं, वो अवेलेबल नहीं हैं और कल ईडी कोई न्यायालय के मामले में व्यस्त है। तो ईडी की ओर से कहा गया कि अगले हफ्ते आप ईमेल भेजिए और अगले हफ्ते एक हम नया डेट तय करेंगे।

तो मैं साफ इस खबर का खंडन करना चाहता हूं कि कांग्रेस अध्यक्षा ने ईडी से ये मांग की, कि आज के लिए दो या सवा दो तक वो वहाँ रहेंगी, क्योंकि वो कोविड मरीज हैं, इसी की वजह से आज वो और समय नहीं बिता पाएंगी ईडी के साथ, ये बिल्कुल गलत है। कांग्रेस अध्यक्षा ने ईडी अफसरों को कहा कि आप सवाल कीजिए, शाम को मैं वापस आने के लिए तैयार हूं, आधे घंटे के बाद, पौने घंटे के बाद मैं वापस आ सकती हूं, पर ईडी नहीं चाहती थी कि वो आज वापस आएं और जब उन्होंने कहा कि मैं कल भी आ सकती हूं, क्योंकि मैं इसको जल्दी खत्म करना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि नहीं, कल हम न्यायालय के मामले में व्यस्त हैं, अभी हम अगले हफ्ते के लिए एक नया डेट ढूंढ निकालेंगे। तो हो सकता है सोमवार या मंगलवार को अगला चरण होगा, क्वेश्चनिंग का।तो मेरा इस प्रेस वार्ता का मकसद एक ही है, इस खबर का खंडन करना कि कांग्रेस अध्यक्षा की ओर से मांग आई थी कि आज की क्वेश्चनिंग खत्म हो, क्योंकि वो कोविड मरीज हैं, ये बिल्कुल बेनुनियाद, बिल्कुल गलत है और मुझे बहुत अफसोस के साथ कहना पड़ता है कि ये खबर चलाई गई। ये झूठी खबर है। मैंने तुरंत इसका खंडन किया। मुझे और हमारे जो सारे सांसद थे, आज किंग्सवे कैंप के पुलिस स्टेशन में करीब 4, साढ़े चार घंटे हमने वहाँ बिताए और वहीं से मैंने इस खबर का खंडन किया है और मैं फिर से जो लोग वहाँ नहीं थे, उनके लिए मैंने ये प्रेस वार्ता बुलाई है और कांग्रेस अध्यक्षा कभी भी, किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं। अभी तो आज वापस नहीं लौटेंगी, कल भी नहीं जाएंगी, क्योंकि ईडी की ओर से कोई समन नहीं आया कल के लिए। अब कोई बातचीत चल रही है, तो हो सकता है सोमवार या मंगलवार को ये हो।क्योंकि मैं यहाँ हूं, मैं एक बात और कहना चाहता हूं पार्लियामेंट सेशन के बारे में। 18 तारीख से राज्यसभा और लोकसभा नहीं चल पाया है और एक ही कारण है, मैंने पहले भी कहा है, मैं दोहराना चाहता हूं कि विपक्ष की पार्टियों की ओर से एक ही मांग है कि तुरंत महंगाई और खाद्य पदार्थों पर जो जीएसटी रेट बढ़ाए गए हैं, उस पर बहस हो।राज्यसभा में रुल 267 के तहत ये बहस हो। ये प्रावधान है नियमावली में कि अगर ऐसे कोई मुद्दे हैं, जो अर्जेंट माने जाते हैं पार्टियों के नजरिए से, तो वो मांग कर सकते हैं कि सभी बिजनेस को रोका जाए और उस विषय़ पर बहस हो। हम पार्लियामेंट चलाना चाहते हैं, पर हमारी एक ही मांग है- पहली बहस पार्लियामेंट में महंगाई और खाद्य पदार्थों पर जो जीएसटी रेट बढ़ाए गए हैं, उस पर चर्चा हो।सरकार की ओर से ये कहा जाता है हम तो चर्चा के लिए हमेशा तैयार हैं। वो तो सभी विषयों पर कहा जाता है और सभी सरकारें ये कहती हैं। अगर कल 11 या 11:15 बजे सरकार लोकसभा में और राज्यसभा में महंगाई और जीएसटी पर बहस के लिए तैयार है, तो विपक्ष तैयार है। इस पर कोई शक नहीं होना चाहिए। हम पार्लियामेंट चलाना चाहते हैं, हम बहस चाहते हैं, पहला विषय यह है, बाद में और विषय भी उठाए जाएंगे। सरकार की ओर से भी आएंगे, विपक्ष की ओर से भी आएंगे, पर महंगाई हमारे देश के सामने सबसे बड़ी समस्या, करोड़ों परिवारों के लिए महंगाई और खाद्य पदार्थों पर जो जीएसटी के रेट बढ़ाए गए हैं, उस पर हम बहस चाहते हैं। तो यही दो मुद्दे थे।
श्रीमती सोनिया गांधी के स्वास्थ्य को लेकर पूछे एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री जयराम रमेश ने कहा कि सुबह डॉक्टर मौजूद थे। दोपहर को ईडी ने कहा कि डाक्टर मौजूद नहीं होंगे, सोनिया जी दवाई ले रही हैं औऱ कोविड रिकवरिंग मरीज हैं, पर उन्होंने कहा कि मैं आज वापस लौटने के लिए तैयार हूँ। मैं 7 बजे, 8 बजे तक बैठने के लिए तैयार हूं, मैं कल आने के लिए तैयार हूँ, पर कल ईडी के अफसर कहीं और व्यस्त हैं, तो इसलिए अभी बात चल रही है, सोमवार या मंगलवार, अभी तक कोई इसमें अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, पर जो बात मैं आपके सामने रखना चाहता हूँ कि कांग्रेस अध्यक्षा की ओर से कोई ऐसी गुजारिश नहीं की गई, आज दोपहर को कि आज का क्वेश्चनिंग 2 या 2:30 बजे समाप्त हो। बिल्कुल नहीं और अगर मेरी याद्दाश्त सही है कि ये खबर चली थी कि ईडी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्षा ने कहा कि मैं कोविड मरीज हूँ, इसलिए आज के लिए क्वेश्चनिंग समाप्त कीजिए। बेबुनियाद, बिल्कुल गलत और झूठ है।कांग्रेस के द्वारा किए जाने वाले महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर पूछे एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री रमेश ने कहा कि चलेगा। कल डिस्ट्रिक्ट वाइज चलेगा। बरकार है वो, उसमें कोई बदलाव नहीं है।एक अन्य प्रश्न पर कि क्या आप इसको लेकर कोई कानूनी कार्रवाई भी करेंगे, के उत्तर में श्री रमेश ने कहा कि पीटीआई की तरफ से ये खबर चलाई गई। मैं अभी-अभी आया हूँ, पुलिस स्टेशन से। 5 मिनट हुए है, मैं पुलिस स्टेशन से निकला हूँ, सभी सांसदों के साथ में निकला हूँ। ये बिल्कुल गलत खबर थी। हालांकि पीटीआई ने मुझे कहा है कि ईडी सूत्रों के अनुसार ये खबर चलाई गई। पीटीआई ने गलत खबर चलाई है और अगर कोई ईडी सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्षा ने मांग की थी कि आज का क्वेश्चनिंग यहीं समाप्त हो, क्योंकि वो कोविड मरीज हैं, ये बिल्कुल गलत है।एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री रमेश ने कहा कि अभी 5 मिनट हुए हैं, मैं पुलिस स्टेशन से आया हूँ। साढ़े चार घंटे मैं किंग्सवे कैम्प पुलिस स्टेशन में था। ये सारी जानकारी हासिल करने के लिए मुझे वक्त नहीं था। पर मैं अनुमान लगा रहा हूँ कि करीब 70 या 75 सांसद वहाँ किंग्सवे कैम्प में थे। राजस्थान के मुख्यमंत्री भी उसी पुलिस स्टेशन में थे और भी पूर्व सांसद भी थे, सीडबल्यूसी सदस्य भी थे। मेरे ख्याल में करीब 150 लोग रहे होंगे। दो बसें में गए हम लोग, पहली बस में मैं था, दूसरी बस में पवन खेड़ा थे, उनके अलावा भी और बहुत लोग थे, तो ये जानकारी हासिल करके, मैं आपको ये पूरी जानकारी दूँगा। पर कल जो हमने पहले ही ऐलान किया था कि हर जिले में प्रदर्शन होगा, वो कल जरुर होगा।एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री रमेश ने कहा कि ये पॉलिटिकल ड्रामा नहीं है, ये पॉलिटिकल वैन्डेटा है, ये राजनीतिक प्रतिशोध है और राजनीतिक प्रतिशोध का जवाब इसी भाषा में और इसी ढंग से देने की जरुरत है।

Related posts

चंडीगढ़:सुनील कोहली को प्रदेश सह-कार्यालय प्रमुख नियुक्त ,गुरुग्राम में भाजपा प्रदेश कार्यालय का कार्य देखेंगें।

Ajit Sinha

फरीदाबाद:छह सालों में भाजपा सरकार ने जनता को दिया सिर्फ महंगाई का तोहफा : सुमित गौड़

Ajit Sinha

दिनेश पहाड़ी गैंग के शूटर व 25000 रूपए का इनामी फरार अपराधी अमन उर्फ़ बाबू लाल हत्या के एक केस में अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ufiledsit.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x