Athrav – Online News Portal
अपराध चंडीगढ़ फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा पुलिस स्टेशनों और चौकियों में व्यापक सीसीटीवी प्रणाली की स्थापना के साथ सुरक्षा बढ़ाई गई है.


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:पूरे हरियाणा में सुरक्षा उपायों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन (एचपीएचसी) ने राज्य के सभी 715 पुलिस स्टेशनों और पुलिस चौकियों पर एक व्यापक सीसीटीवी कैमरा प्रणाली की स्थापना सफलतापूर्वक पूरी कर ली है, जिसमें 333 पुलिस स्टेशन शामिल हैं। पोस्ट और 382 पुलिस स्टेशन।
अत्याधुनिक निगरानी अवसंरचना
इस मजबूत सुरक्षा ढांचे में 2,953 फिक्स्ड बुलेट कैमरे और 4,600 डोम कैमरे शामिल हैं, जो पूरे हरियाणा में व्यापक निगरानी कवरेज प्रदान करते हैं। सिस्टम उन्नत क्षमताओं का दावा करता है, जिसमें संपूर्ण दस्तावेज़ीकरण और जांच सहायता के लिए 18 महीने की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग शामिल है। पुलिस स्टेशनों के लिए समर्पित सर्वर स्टोरेज समाधान और पुलिस चौकियों के लिए एनवीआर (नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर) स्टोरेज कुशल डेटा प्रबंधन सुनिश्चित करते हैं। पंचकूला में ईआरएसएस 112 पर एक केंद्रीय स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली (सीएचएमएस) वास्तविक समय प्रणाली की निगरानी और अलर्ट सक्षम करती है, जिससे इष्टतम कार्यक्षमता सुनिश्चित होती है। इसके अतिरिक्त, 10 घंटे के बैकअप के साथ निर्बाध बिजली आपूर्ति बिजली कटौती के दौरान भी निरंतर निगरानी संचालन की गारंटी देती है। सिस्टम के निर्बाध एकीकरण और कार्यक्षमता को मान्य करने के लिए वर्तमान में कठोर परीक्षण चल रहा है, जिसका पूर्ण संचालन (GO-Live) 10 जून, 2024 के लिए निर्धारित है।
परियोजना पृष्ठभूमि और कार्यान्वयन
सार्वजनिक सुरक्षा को मजबूत करने और पुलिस की प्रभावशीलता को बढ़ाने के उद्देश्य से सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुपालन में यह परियोजना दिसंबर 2020 में शुरू की गई थी। जनवरी 2022 में राज्य सरकार की मंजूरी के बाद, एचपीएचसी ने रु. 106 करोड़ का प्रोजेक्ट, मेसर्स ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का चयन लिमिटेड, भारत सरकार का एक सार्वजनिक उपक्रम, एक पारदर्शी ई-टेंडरिंग प्रक्रिया के माध्यम से सिस्टम इंटीग्रेटर के रूप में।
टीम वर्क और समर्पण से प्रोजेक्ट को सफलता मिलती है
इस महत्वाकांक्षी परियोजना का सफल समापन प्रबंध निदेशक डॉ. आरसी मिश्रा, आईपीएस के नेतृत्व में एचपीएचसी इंजीनियरिंग टीम के समर्पण और विशेषज्ञता का प्रमाण है। श्री का अमूल्य सहयोग। अमिताभ ढिल्लों, आईपीएस एडीजीपी (प्रोविजनिंग), और श्री। कमल दीप गोयल, आईपीएस एआईजी (प्रोविजनिंग) ने व्यापक सीसीटीवी नेटवर्क की समय पर स्थापना, सावधानीपूर्वक परीक्षण और निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित किया।

Related posts

फरीदाबाद: ग्रीन फील्ड के हजारों लोगों ने नए साल- 2023 के जश्न में झूम -झूम कर इसे बना दिया यादगार पल-लाइव वीडियो देखें।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : पुलिस कमिश्नर अभिताभ सिंह ढिल्लो ने सड़क हादसे में मारे गए सहायक उप -निरीक्षक नरेश की धर्मपत्नी को 30 लाख का चेक को सौपा।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: गूगल,माइक्रोसॉफ्ट,फेसबुक और तमाम बड़ी कंपनियां भारतीयों के हुनर से चल रही हैं। विपुल गोयल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//chaunsoops.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x