Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली व्यापार

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय सचिव ने किया भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले और प्रदर्शनी में एनसीआरटीसी स्टॉल का उद्घाटन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव, श्री मनोज जोशी ने एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक, विनय कुमार सिंह की उपस्थिति में 15 नवंबर 2022 को भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 में एनसीआरटीसी के प्रदर्शनी बूथ का उद्घाटन किया। भारत की प्रथम रीजनल रेल को लागू करने वाली संस्था, एनसीआरटीसी के इस प्रदर्शनी बूथ का डिज़ाइन आरआरटीएस की कंप्यूटर-केंद्रित विशेषताओं पर केन्द्रित है। हॉल नंबर- 5 में आयोजित एनसीआरटीसी के स्टॉल में इस न्यू-एज ट्रांसपोर्टेशन और इसकी कंप्यूटर-केंद्रित सुविधाओं को देखने के लिए लोगों में बहुत उत्सुकता है।

इस स्टॉल का मुख्य आकर्षण है, भारत की प्रथम रीजनल रेल के प्रथम यात्री बनने का मौका। इसके लिए स्टॉल देखने आ रहे लोगों को केवल एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा जो उन्हें एक फॉर्म पर ले जाएगा जिसमें दिए कुछ आसान सवालों के जवाब देने होंगे। एनसीआरटीसी इनमें से 20 भाग्यशाली लोगों का चयन करेगा, जिन्हें मार्च 2023 में प्रायोरिटी सेक्शन में आरंभ हो रहे आरआरटीएस के संचालन के समय प्रथम यात्री बनने का अवसर मिलेगा।

बूथ का वर्चुअल रियलिटी (वीआर) जोन भी आकर्षण का एक बिंदु है, जिसके माध्यम से अतिथि ऐसा अनुभव कर पाएंगे मानों वह स्वयं किसी वास्तविक आरआरटीएस स्टेशन पर उपस्थित हों। स्टॉल पर लगे इंटरैक्टिव टच स्क्रीन न केवल आरआरटीएस ट्रेनों की विभिन्न विशेषताएं प्रदर्शित करते हैं बल्कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र पर इस परियोजना के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को भी दर्शाते हैं।

एनसीआरटीसी, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी सेक्शन पर अगले महीने ट्रायल रन आरंभ करने के लिए ज़ोर-शोर से तैयारी कर रही है। आरआरटीएस परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परिवहन क्रांति लेकर आएगी और इसी की एक झलक इस प्रदर्शनी में दिखाई देती है । 14 दिनों तक चलने वाले इस प्रतिष्ठित ट्रेड फेयर-2022 का आयोजन 14 से 27 नवंबर तक प्रगति मैदान में किया जा रहा है।

Related posts

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आयोजित कोविड वैक्सीनेशन वॉरियर्स के सम्मान समारोह को संबोधित किया।

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने ओला टैक्सी के ड्राईवर सहित दो लोगों की हत्या के मामले में दो आरोपितों किया अरेस्ट -देखे वीडियो

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़: राजस्थान कांग्रेस के बागी विधायक बीजेपी की हरियाणा सरकार का सुरक्षा चक्र छोड़ें,फिर बात संभव- सुरजेवाला को सुने वीडियो

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//rndambipoma.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x