Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू होने को पुलिस ने बताया अफवाह, सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर: रंधवा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून  के विरोध में बृहस्पतिवार सुबह से दिल्ली के कुछ इलाकों में शुरू हुआ प्रदर्शन अब भी जारी है। इस बीच दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया की भी निगरानी कर रही है। अगर किसी को अफवाह की जानकारी मिलती है, वह पुलिस से शेयर करे। हम उसकी पहचान कर उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई करेंगे. वहीं ,पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू होने को पुलिस ने अफवाह बताया, साथ ही स्पष्ट किया कि धारा 144 उत्तर पूर्वी दिल्ली, लाल किला और दिल्ली के कुछ हिस्सों में ही लगाई गई है। दिल्ली पुलिस वीरवार  को भी प्रदर्शनकारियों पर ड्रोन के जरिये नजर रख रही है। इस बीच इस प्रदर्शन के दौरान दिल्‍ली पुलिस का मानवीय चेहरा दिखा है। दरअसल, हिरासत में लिए लोगों को दिल्ली में बनी अस्थाई जेलों में खाना भी बांटा गया। उधर प्रदर्शन की कड़ी में अब लोग जंतर मंतर पर जुटने लगे हैं,वहीं इसको लेकर पुलिस बल के अलावा दंगा निरोधक वाहनों को भी तैनात कर दिया गया है। वहीं, प्रदर्शन के चलते दिल्ली में जगह-जगह रूट डायवर्जन किया गया है। इससे हवाई यात्री भी प्रभावित हो रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक एनएच-8 पर जाम के चलते 16 फ्लाइट्स देरी से पहुंची तो वहीं, क्रू मेंबर के जाम में फंसने के चलते इंडिगो एयरलाइंस ने 19 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है। मेट्रो के दिल्ली गेट स्टेशन को बंद कर दिया गया है। अब यहां मेट्रो को रुकने की इजाजत नहीं है। इस कारण यहां उतरने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। इसके साथ ही बंद स्टेशनों  की संख्या  20 हो गई है। वहीं ताजा जानकारी के मुताबिक राजीव चौक मेट्रो स्टेशन को खोल दिया गया है। एम्‍स प्रशासन ने अपने स्टाफ , डॉक्टरों  एवं छात्रों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन में भाग नहीं लें। इससे दूरी बनाएं रखें। प्रदर्शन के चलते द्वारका जिला के डाबड़ी सब डिविजन के अंतर्गत तीन थाना क्षेत्रों उत्तम नगर, डाबड़ी और बिंदापुर में पुलिस ने लगाई धारा 144 लगा दी है। प्रदर्शन के चलते दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेव-वे पर पुलिस ने बैरिकेडिंग की है, जिसके चलते यहां पर कई किलोमीटर का जाम लग गया है। लाल किला के पास स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव और जेएनयू देशद्रोह मामले में आरोपित उमर खालिद समेत कई प्रदर्शनकारियों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। वह यहां पर प्रदर्शन की कोशिश कर रहे थे, जबकि सुबह से धारा 144 लागू है। इसी के साथ लाल किला के पास से कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी ले लिया गया है। दिल्ली के कुछ इलाकों में एयरटेल की इंटरनेट सेवा भी बाधित हो गई। दिल्ली पुलिस के कहने पर संचार कंपनियों ने सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक दिल्ली के सीलमपुर, मंडी हाउस, जाफराबाद इलाके में फोन कॉल के साथ इंटरनेट सेवा भी बंद रही।



दिल्ली में रह रहे हिंदू शरणार्थी बिल के समर्थन में सड़क पर उतर आए हैं। इस दौरान उन्होंने मोदी और अमित शाह की जय के नारे लगाए। इस दौरान महात्मा गांधी का प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ भजन भी गाया। नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने के दौरान हिरासत में लिए जाने वाले प्रदर्शनकारियों के लिए बवाना के राजीव गांधी स्टेडियम में अस्थायी जेल बनाई गई है। प्रदर्शन करने वाले लोगों को पुलिस हिरासत में लेकर बसों में भरकर स्टेडियम ला रही है। अब तक करीब 30 लोगों को यहां लाया जा चुका है। इनमें तीन महिलाएं भी हैं।
बता दें कि लाल किला के पास सुबह से धारा 144 लागू है। ऐसे में नियम तोड़ने पर कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसी के साथ दिल्ली के मंडी हाउस से जंतर मंतर तक प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी गई है, जो दोपहर 12 बजे होना है। बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इसी कड़ी में लाल किला के आसपास के अलावा, मंडी हाउस और उत्तर पूर्वी दिल्ली में धारा 144 लागू की गई है। दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने बताया कि लाल किला क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि वे तय स्थानों पर ही प्रदर्शन करें। साथ ही पुलिस का सहयोग करने की भी गुजारिश की है। बृहस्पतिवार को भी कई जगहों पर रूट डायवर्जन किया गया है। यह धरना कालिंदी कुंज से फरीदाबाद, आश्रम, कालकाजी और सरिता विहार जाने वाले रोड पर चल रहा है। ऐसे में पूर्व की तरह यहां पर बृहस्पतिवार को भी रूट डायवर्जन किया गया है। वहीं, दिल्ली के 7 मेट्रो स्टेशन भी बंद हैं।

Related posts

नकली पुलिस अधिकारी बनकर आइजीआइ हवाई, घरेलु हवाई अड्डे व एनएच -48 पर लोगों को  लूटने के आरोप में 4 डकैत अरेस्ट। 

Ajit Sinha

यातायात निर्देशिका – नए साल की पूर्व संध्या पर, इंडिया गेट पर नए साल पर वाहनों पर प्रतिबंध- जरूर पढ़े

Ajit Sinha

12 अवैध पिस्टल के साथ दो तस्करों को किया अरेस्ट, दिल्ली – एनसीआर के गैंगेस्टरों बेचा करते थे।

Ajit Sinha
//cufultahaur.com/4/2220576
error: Content is protected !!