Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

हर घर तिरंगा अभियान शुरू करने के लिए सादर इंडिया सोसायटी ने जताया सरकार का आभार।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हर घर तिरंगा अभियान शुरू करने के लिए गुरुग्राम की संस्था सादर इंडिया और तिरंगा सेना ने सरकार का आभार व्यक्त किया है। संस्था की ओर से कहा गया है कि इससे देश की एकता व अखण्डता को मजबूती मिलेगी और लोगों को अपनी देशभक्ति की भावना का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा। हर भारतवासी में देशभक्ति की भावना कुट-कुट कर भरी होती है, उसे इस  प्रदर्शन का मौका कम मिलता है। सादर इंडिया सोसायटी के अध्यक्ष सेवानिवृत पुलिस महानिदेशक शील मधुर ने आज कहा कि उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ 26 जनवरी 2021 से ‘हर-हर तिरंगा-घर-घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया था और उनका मानना है कि वह भावना सरकार तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज देश के हर नागरिक का गौरव है और हर भारतवासी राष्ट्रीय ध्वज को बुलंद रखने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने को तैयार रहता है।

उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान 11 से 17 अगस्त तक चलाने के लिए सरकार का आभार व्यक्त करते हुए मांग भी की है कि साल में एक दिन राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित किया जाए। राष्ट्रीय ध्वज दिवस के लिए उनके अनुसार 22 जुलाई का दिन सबसे उपयुक्त रहेगा। क्योंकि 22 जुलाई 1947 को हमारे राष्ट्रीय ध्वज का वर्तमान प्रारूप स्वीकृत किया गया था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज हर घर तक पहुंचना चाहिए और लोगों को भी चाहिए कि वे शान से राष्ट्रीय ध्वज अपने घर और ऑफिस पर फहराएं लेकिन साथ में उसकी मर्यादा का भी ध्यान रखें। शील मधुर ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्रीय एकता और सौहार्द का प्रतीक है।

इसके रंगों और अशोक चक्र के भी मायने हैं। उन्होंने बताया कि हर घर तक तिरंगा पहुंचाने के लिए उन्होंने तिरंगा सेना का भी गठन किया है। इसके साथ शील मधुर ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में तिरंगे के महत्व को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए ताकि लोग इसके बारे में जागरूक हों। इस मौके पर उनके साथ उपस्थित ताईक्वांडो के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच यामीन ने बताया कि विदेशों में  हर देश में राष्ट्रीय ध्वज दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि 1998 में जब वे पैरिस में खेलने गए तब एक अन्य राष्ट्र के खिलाड़ी ने उनसे पूछ लिया कि भारत  में राष्ट्रीय ध्वज दिवस कब मनाया जाता है। इस पर उन्हें थोड़ी मायूसी तो हुई लेकिन वे चाहते हैं कि हमारे देश में भी अन्य देशों की तरह राष्ट्रीय ध्वज दिवस होना चाहिए। 

Related posts

खनन विभाग ने पिछले तीन महीनों में 11 वाहनों को ज़ब्त कर, लगाया ₹25 लाख का जुर्माना, 18 के खिलाफ हुई एफआईआर

Ajit Sinha

गुरुग्राम में सभी सरकारी कार्यालयों के लिए बनेगा एडमिनिस्ट्रेटिव टावर।

Ajit Sinha

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने “उद्यमी के द्वार DHBVN” कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x