Athrav – Online News Portal
हरियाणा

हरियाणा में धान की पीआर-126 किस्म की खरीद कल यानी 27 सितंबर, 2020 से शुरू की जा रहीं हैं।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार राज्य में धान की पीआर-126 किस्म की खरीद कल यानी 27 सितंबर, 2020 से शुरू हो जाएगी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  पी. के. दास ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि धान की पीआर-126 किस्म फसल पक कर तैयार हो गई है और 4 जिलों नामत: कुरुक्षेत्र, करनाल, अंबाला और कैथल में किसान फसल की कटाई कर उपज को मंडियों में ले आए हैं।         

उन्होंने बताया कि इन 4 जिलों की मंडियों में लगभग 4 लाख क्विंटल धान आ चुकी है और किसानों की असुविधा को समझते हुए प्रदेशसरकार ने खरीद कल से ही आरंभ करने का कार्यक्रम बना लिया है। सभी खरीद एजेंसियों जैसे हैफेड, हरियाणा स्टेट वेयर हाऊसिंग कॉरर्पोशन और खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा पूरे इंतजाम किए जा चुके हैं। कल से खरीद शुरू हो जाएगी। 

दास ने बताया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किसानों को मंडियों में आने के लिए जारी किए जा रहे गेट पास को मार्केट कमेटी के स्टाफ के माध्यम से सत्यापित करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंडी में फसल लाने वाले किसानों के बारे में यह देखा जाएगा कि उसने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया हुआ है या नहीं। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि 29 सितंबर, 2020 से ई खरीद पोर्टल भी शुरू हो जाएगा और शेडयूलिंग भी हो जाएगी। उससे भी किसानों को काफी सुविधा मिलेगी।

Related posts

हरियाणा सरकार ने आज दो आईएएस सहित 38 अधिकारियों के तबादले किए हैं -लिस्ट पढ़े

Ajit Sinha

ई सर्विस बुक बनने से सरकारी कर्मचारियों को मिली कई सुविधाएं, पदोन्नति और छुट्टियों के मामलों में नहीं होगी कोई परेशानी

Ajit Sinha

न्यूयॉर्क से दो प्रदेशों के लोगों में शांति और भाईचारे बिगाड़ने वाले रिकॉर्ड किए टेलीफोन संदेश भेजे थे, की पहचान हो गई हैं – डीजीपी

Ajit Sinha
//vekseptaufin.com/4/2220576
error: Content is protected !!