Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य हरियाणा

फरीदाबाद: हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज प्रेम आंखों के अस्पताल का किया उद्घाटन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वाधान में राष्ट्रीय नेत्रहीन संगठन हरियाणा राज्य शाखा फरीदाबाद के तत्वाधान में केवल प्रेम आंखों के अस्पताल का उद्घाटन समारोह में हरियाणा के  राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि विषय विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक सीमा त्रिखा ने शिरकत की। डॉ ऋषभ राज पटवा ट्रस्टी केवल प्रेम फाउंडेशन जोधपुर की विशेष उपस्थिति रही। राज्यपाल ने दृष्टिबाधित छात्राओं को दी जाने वाली खाना बनाने, रसोई का रखरखाव करने सहित अन्य गतिविधियों का भी निरीक्षण भी किया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि नेत्र बाधित बच्चों को शिक्षा, प्रशिक्षण, स्वरोजगार, पुन स्थापना, खेलकूद क्रिकेट, आदि में पारंगत किया जा रहा है। उन्होंने अपने वक्तव्य से संस्था के कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे ऐसे आंखों के अस्पताल का उद्घाटन करने का अवसर मिला जहां से आम जनता का करीब-करीब निशुल्क इलाज किया जाना है।

उन्होंने संस्था के अध्यक्ष  अजीत सिंह पटवा व उनकी टीम को इस तरह के उत्कृष्ट कार्य हेतु बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की और अपने स्वैच्छिक कोष से रुपए 11 लाख के अनुदान की घोषणा भी की। आपको बता दें राष्ट्रीय नेत्रहीन संगठन फरीदाबाद में पिछले 43 वर्षों से दृष्टिबाधित लोगों की सेवा कर रहा है। शिक्षा, प्रशिक्षण, रोजगार उपलब्ध, सेवा रोजगार के साधन, शादी ब्याह, खेलकूद पुन स्थापना आदि की सेवाएं दे रहा है। अब अंध निवारणता एवं नेत्र ज्योति सुरक्षा परियोजना का कार्य अब उसने अपने हाथ में लिया है। परिसर में केवल प्रेम आंखों का अस्पताल खोला गया है। जहां मोतियाबिंद ऑपरेशन करना, ओपीडी मात्र ₹10 में की जाएगी, स्कूल में पढ़ रहे छात्रों के नेत्र जांच करना, जो किसी कारण से नेत्रहीन हो गए उनकी विजन सुधार पर अनुसंधान करना शामिल है। इसके अलावा अपेक्षित सहयोग एक मोतियाबिंद ऑपरेशन ₹3000 रुपये की धनराशि  का लाभ लेना। जिस पर सालाना खर्च ₹600000 रुपये की धनराशि का आएगा और ऑपरेशन के बाद दवाइयों के लिए मात्र ₹2000 प्रति मरीज देना जिस पर सालाना खर्च ₹400000 रुपये की धनराशि का किया जाएगा। विद्यार्थियों के नेत्र जांच व चश्मे उपलब्ध करवाना पर सालाना खर्च ₹1200000 रुपये की धनराशि का  किया जाएगा। विजन सुधार अनुसंधान पर सालाना ₹500000 रुपये की धनराशि का खर्च किया जाएगा।         

 राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय नेत्रहीन संगठन फरीदाबाद में 1100000 रुपए की धनराशि देने की घोषणा की भी की। विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि यह संस्थान पिछले 43 वर्षों से दृष्टिबाधित लोगों की बेहतर सेवाएं करके एक मिसाल कायम कर रहा है। राज्यपाल ने क्षेत्र के साथ मिलकर केवल प्रेम फाउंडेशन के संयोजक ट्रस्टी सोनम-पूनम-जिनी एवं मार्ग दर्शिका प्रेमलता पटवा को अस्पताल निर्माण सहयोग के लिए  आभार पत्र प्रदान किया।इसके बाद नेब के नियमित अर्थ सहयोगी टोकाई इंपीरियल रबर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, टाटा स्टील डाउन स्ट्रीम प्रोडक्ट, एनएचपीसी इंडिया, वोयथ पेपर फैब्रिक इंडिया लिमिटेड, इम्पीरियल ऑटो इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जैन तेरापंथ महिला मंडल, मॉडर्न दिल्ली पब्लिक स्कूल, रोटरी क्लब मिडटाउन , महर्षि दयानंद एजुकेशन सोसायटी, वमानी ओवरसीज एवं चमन लाल, उषा चितकारा आदि को प्रशस्ती व आभार पत्र देकर सम्मानित किया गया। संस्था के अध्यक्ष ने जानकारी दी कि यहां पर्ची फीस मात्र ₹10 रखी गई है और मोतियाबिंद के मुफ्त ऑपरेशन किए जाएंगे। दवाई व चश्मा बिना मुनाफे बिना घाटे की नीति पर दिए जाएंगे।          

बड़खल की विधायक  सीमा त्रिखा ने नेम में हो रहे कार्यों की सराहना करते हुए और नवनिर्मित आंखों का अस्पताल की शुभारंभ की बधाई देते हुए राज्यपाल  का फरीदाबाद की जनता की तरफ से स्वागत अभिनंदन किया और कहा कि यह संस्था के अध्यक्ष पटवा जी जो 24 घंटे समाजिक कार्यरत नजर आते हैं के नेतृत्व में उत्कृष्ट कार्य करती है। ऐसी संस्था को सरकारी सहायता मिलनी चाहिए। उन्होंने राज्यपाल महोदय से उनके अपने स्वैच्छिक कोष से अनुदान देने का निवेदन किया। संस्था के उपाध्यक्ष एडवोकेट एस एन त्यागी ने म राज्यपाल  का आंखों का अस्पताल का अपने कर कमलों से शुभारंभ करने एवं उसके उद्देश्य पूर्ति के लिए धनराशि मुहैया कराने का धन्यवाद ज्ञापित किया। फरीदाबाद नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड के प्रांगण में निर्मित केवल प्रेम आंखों का अस्पताल का हरियाणा के राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय द्वारा क्षेत्र विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा एवं केवल प्रेम फाउंडेशन के ट्रस्टी डॉ ऋषभ भराज पटवा की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया।  उद्घाटन के उपरांत उन्होंने अस्पताल के प्रभारी डॉ मेजर पंकज कटारिया से सभी तरह की सुविधाओं की जानकारी ली। राज्यपाल का नए परिसर में पहुंचने पर संस्था के अध्यक्ष अजीत सिंह पटवा एवं विधायिका ने पुष्प गुच्छ से उनका स्वागत अभिनंदन किया। नेब की संपूर्ण कार्यकारिणी समिति, फरीदाबाद सेल्स टैक्स बार के अध्यक्ष संजीव दिंदे, बलबीर सिंह व सी ए सेंट्रल काउंसिल के सदस्य विजय गुप्ता ने राज्यपाल का पुष्प कली देकर फरीदाबाद पधारने पर स्वागत किया।संस्था के  हेम सिंह यादव ने अर्थ अर्जन समिति के संयोजक आशुतोष गर्ग के साथ राज्यपाल महोदय का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया गया।  संस्था के उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा गुप्ता एवं फाउंडेशन की संयोजिका मधु पटवा ने क्षेत्र विधायक श्रीमती सीमा को शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। संस्था के उपाध्यक्ष  विजेंद्र मखीजा एवं एस एन त्यागी, जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव,  उपायुक्त संजय जून  को शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। इससे पूर्व छात्राओं ने स्वागत गान में  ने अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया। संस्था के महासचिव हेम सिंह यादव ने संस्था की गतिविधियों दी।उन्होंने क्षेत्र विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा का साथ देने का सहयोग देने का आभार जताया।इस अवसर पर भीम सिंह ने संस्थान की तरफ से विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत गाकर स्वागत किया।  राज्यपाल को शाल ओढ़ाकर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।      

Related posts

हरियाणा में सभी हाईवे और हर जिला मुख्यालय पर ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने की योजना बनाई,120 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

webmaster

ओल्ड फरीदाबाद शहर और उसके आसपास के इलाकों में लॉक डाउन को लागू कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती, देखिए वीडियो।  

webmaster

फरीदाबाद : डीटीपी इंफोर्स्मेंट ने आज 4 अलग -अलग गांवों में 15 एकड़ जमीनों में विकसित किए जा रहे 6 अवैध कालोनियों में की तोड़फोड़।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zikroarg.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x