Athrav – Online News Portal
गुडगाँव टेक्नोलॉजी

गुरुग्राम में एचसीएस व एलाइड सेवाओं के लिए प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी को

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा एचसीएस (एक्स. बीआर) व अन्य अलाइड पदों के लिए आगामी 11 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा के लिए गुरुग्राम जिला में 69 परीक्षा केंद्रों पर दो सत्रों में 18,456 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। हरियाणा लोक सेवा आयोग की सदस्य डा. सोनिया त्रिखा खुल्लर ने प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों को लेकर बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला प्रशासन के अधिकारियों व परीक्षा केंद्र अधीक्षकों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। डीसी निशांत कुमार यादव ने परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी और पिछली परीक्षाओं के अनुभव को भी बैठक में सांझा किया। डा. सोनिया त्रिखा खुल्लर ने कहा कि एचसीएस की परीक्षा से जुड़े सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों की उचित प्रकार से जानकारी होनी चाहिए। परीक्षा की पवित्रता को लेकर किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी का गंभीरता से निर्वहन करें ताकि प्रदेश के लिए अच्छे अधिकारियों का चयन हो सके।

गुरुग्राम जिला में 11 फरवरी को आयोजित होने वाली एचसीएस एवं अलाईड सर्विसेज की प्रारम्भिक परीक्षा बेहद महत्वपूर्ण है और इस परीक्षा को लेकर सरकार भी गंभीर है। परीक्षा के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन करते हुए संबंधित सभी अधिकारी कर्तव्यनिष्ठा से जिम्मेदारी निभाएं।डा. सोनिया त्रिखा खुल्लर ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह काफी संवेदनशील कार्य है जिसे सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। अधिकारी सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश ना हो। किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसे समय रहते दूर कर लें। उन्होंने कहा कि हमें इस परीक्षा को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक एवं नकल रहित सम्पन्न करवाना है। उन्होंने  सभी अधिकारियों को स्पष्ट किया कि परीक्षा के दृष्टिगत हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा जो हिदायतें जारी की गई हैं उसकी शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी केंद्र अधीक्षक एक दिन पहले केंद्र पर सीसीटीवी व जैमर सहित अन्य इंतजामों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ले। बैठक के उपरांत उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय में स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया।बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने परीक्षा को लेकर की गई तैयारियों से अवगत कराते हुए बताया कि जिला गुरुग्राम में 11 फरवरी रविवार को पहले सत्र के लिए प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे व दूसरे सत्र के लिए 03.00 बजे अपराहन से शाम 05.00 बजे तक आयोजित होगी। पहले सत्र के लिए केंद्र पर सुबह 8.30 बजे से तथा दूसरे सत्र के लिए दोपहर 1.30 बजे से प्रवेश आरंभ होगा।  उन्होंने बताया कि परीक्षा को नकल रहित करवाने के दृष्टिगत आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आदेश भी जारी किए गए है। जिला में एडीसी हितेश कुमार मीणा को परीक्षा का नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर जिला प्रशासन की ओर से एक नोडल अधिकारी, पांच केंद्रों पर फ्लाइंग स्कवॉड के लिए एक एचसीएस स्तर के अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग के अधिकारी तथा सभी एसडीएम भी दिन भर परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे।  एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि परीक्षा वाले दिन कोई भी अभ्यार्थी अपने साथ मोबाईल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पर्स या कीमती सामान अपने साथ लेकर न आए। क्योंकि परीक्षा  केन्द्रों में इन्हें ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। इस मौके पर सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन, सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षक भी मौजूद रहे।

Related posts

आए परीक्षा परिणाम में जहां मजदूर व किसान के बच्चों  से लेकर  छोटे दुकानदार एवं तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के बच्चों का हुआ चयन।

Ajit Sinha

10 हजार के इनामी व दो दर्जन वारदातों को अंजाम देने वाले एक शातिर बदमाश को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

जिला के एक विधानसभा क्षेत्र बादशाहपुर में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को बिना लाईन में लगे वोट डालने की सुविधा दी जाएगी।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dolatiaschan.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x