Athrav – Online News Portal
अपराध गुडगाँव

थाना साइबर अपराध , गुरुग्राम की टीम ने आज फर्जी कॉल सेंटर का किया पर्दाफाश, 5 महिलाएं सहित 9 लोग अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम: थाना साइबर अपराध, गुरुग्राम की टीम ने आज छापेमारी की कार्रवाई करते हर एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया हैं। पुलिस ने छापेमारी के दौरान कुल 9 लोगों को मौके से अरेस्ट किया हैं , इनमें 5 महिलाएं और 4 पुरुष शामिल हैं। ये आरोपित विदेशी नागरिकों से धोखाधड़ी कर लाखों रूपए की ठगी किया करते थे। पुलिस ने मौके से एक लैपटॉप व 9 सीपीयू बरामद किए हैं।

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक आज  पुलिस थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम को  सूचना मिली कि डीएलएफ फेस -2, गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो पिल्लर नंबर- 34 के पास बनी बिल्डिंग में एक कॉल सैन्टर चलाया जा रहा है जिसमें फर्जी तरीके से National Identity Number को Suspend करने के नाम पर विदेशी नागरिकों से धोखाधड़ी की जा रही है।इस सूचना पर एसीपी डीएलएफ, गुरूग्राम की देखरेख में थाना साईबर अपराध व थाना डीएलएफ फेस -2, गुरुग्राम की एक विशेष सँयुक्त टीम गठित की गई व इस कॉल सैंटर पर रेड की तो पाया गया कि कॉल सैंटर का स्टाफ कम्पयुटर के माध्यम से कानों में ईयर फोन (Head Phone) लगाकर Dialer के माध्यम से अग्रेंजी भाषा में लोगों से बातचीत कर रहे थे। पूछताछ पर वहां पर उपस्थित मुकेश शर्मा कॉल सैंटर का मैनेजर के रूप में कार्य करता मिला, जिससे कॉल संचालन के सम्बंध में DOT license, कॉल सैंटर/कंपनी का नाम, रजिस्ट्रैशन, Mode of Payment, Source of Customer, Sources of data, Customer Agreement इत्यादि रिकार्ड पेश करने के लिए कहा तो वह कोई दस्तावेज पेश नही कर पाया।

*  वारदात करने का तरीका:-*

पुलिस टीम द्वारा कॉल सैंटर में लगे कंप्यूटर्स/लैपटॉप को चैक करने व वहां पर उपस्थित कॉल सैन्टर के मैनेजर व कर्मचारियों से पूछताछ में कॉल सैन्टर में धोखाधड़ी का काम करने के लिए कॉल सैन्टर के मालिक डेविड के द्वारा VICI Dialer पर विदेशी ग्राहको का डाटा डाला जाता है जिस डाटा का प्रयोग करके कॉल सैंटर में काम करने वाले कर्मचारियो द्वारा विदेशी नागरिकों को Dialer के माध्यम से कॉल करके खुद को Federal Police Department का सदस्य बता कर National Identity Number को Suspend करने का डर दिखाते हुए विदेशी नागरिकों से धोखाधड़ी से अलग-अलग कंपनियो के गिफ्ट कार्ड खरीदवा लेते है व उन गिफ्ट कार्ड का नंबर लेकर गिफ्ट कार्ड नंबर को Whatsapp के माध्यम से बने हुए ग्रुप में भेज देते है। इस काम के लिए इन लोगों ने अन्य whatsapp Group “IT” तथा “Card”  के नाम से बनाए हुए है।
 उनका कहना पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त कॉल सेंटर के मालिक, मैनेजर/संचालक व कर्मचारियों द्वारा विदेशी नागरिकों से Federal Police Department का डर दिखाकर धोखाधड़ी से पैसा ऐंठना पाया जाने पर आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 384, 420, 120B IPC व 66D, 75 IT Act के तहत मुकदमा दर्ज  किया गया तथा 5 युवतियों तथा 4 युवकों  *Chanchi Kitchen, Hika Assume, Ato Vero व Mukesh sharma (मैनेजर)* सहित कुल 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के कब्जा से *वारदात में प्रयोग 1 लैपटॉप व 08 सीपीयू  बरामद* किए गए है। आरोपियों को  अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। 

Related posts

15 वर्षीय एक लड़के के साथ गलत काम करने के बाद हत्या करने के जुर्म तीन नाबालिक लड़कों को किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

कैश कलेक्शन कंपनी के कर्मचारी पर गोली चला कर नोटों से भरे बैग छीनने की असफल कोशिश करने के चार आरोपित अरेस्ट।

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस ने कथा वाचक, उसकी पत्नी, बेटी व बेटा की हत्या करने के जुर्म में टोल प्लाजा के पास से पकड़ा, गाडी में आग लगा कर भाग रहा था। 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stichaur.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x