Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

पुलिस आयुक्त राकेश आर्य ने 11 पुलिसकर्मियों को चुना “हीरो ऑफ द वीक”, प्रशंसा पत्र और नकद इनाम देकर किया प्रोत्साहित


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा ड्यूटी के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मियों की हौसला अफजाई करने के लिए ‘हीरो ऑफ द वीक’ अभियान शुरू किया गया था। जिसमें सम्मानित किए जाने वाले पुलिसकर्मियों के साथ चाय पर चर्चा कर उनके द्वारा किए गए कार्य के बारे में जाना जाता है। साथ ही पुलिस कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए उनसे सुझाव व उनके व्यक्तिगत समस्या के बारे में पूछा जाता है। बतौर हीरो सम्मानित करने के लिए प्रशंसा पत्र व इनाम दिया जाता है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिन पुलिसकर्मियों ने अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य किया है उन्हें पुलिस आयुक्त ने अपने कार्यालय में चाय पर चर्चा करते हुए उनके कार्यों के अनुभवों के बारे में जाना गया। सम्मानित किए गए पुलिसकर्मियों में निम्नलिखित पुलिसकर्मी शामिल है-
बल्लभगढ़ जोन-
थाना प्रबंधक छायंसा इंस्पेक्टर रणवीर ने थाना सेंट्रल प्रबंधक होते हुए तथा चालक सिपाही रविंद्र ने वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गिरोह के 5 आरोपितों  को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में चोरी का सामान बरामद करवाया है। दिनांक 16 फरवरी को करीब 7 बजे सायं थाना प्रबंधक सेक्टर-12 सिटी मॉल के पास पेट्रोलिंग कर रहे थे कि उन्हें दो लड़के बबलू और संदीप घूमते हुए दिखाई दिए। दोनों लड़कों पर शक हुआ तो उनसे पूछताछ की गई और पूछताछ के दौरान एक लड़के से 6 इंच की टी टाइप मास्टर की बरामद की गई। पूछताछ करने पर उन्होंने  मोटरसाइकिल चोरी की वारदातों का खुलासा किया। मामले में गहनता से जांच करने के लिए आरोपितों को सीआईए बड़खल के हवाले किया गया और थाना प्रभारी ने क्राइम ब्रांच एनआईटी की टीम के साथ मिलकर मेवात के पिनगवां क्षेत्र में रेड की गई। पुलिस ने इस मामले में शामिल वाहन चोर गिरोह के सदस्य आरोपित दिनेश तथा सोनू को गिरफ्तार किया। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि दो आरोपित मोटरसाइकिल का लॉक तोड़ते हैं और बाकी दोनों आरोपितों  मोटरसाइकिल चोरी की वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं। आरोपितों  ने बताया कि उन्होंने अभी तक सेक्टर- 12 मॉल, टाउन पार्क, वर्ल्ड स्ट्रीट, बीके हॉस्पिटल, झाजरू वाटिका, एनआईटी मॉल, रोज गार्डन कोतवाली इत्यादि जगहों से लगभग 30 मोटरसाइकिल चोरी की है। इसके अलावा आरोपितों  ने पलवल में चोरी की 10 तथा गुरुग्राम में तीन वारदातों को अंजाम भी दिया है। आरोपितों ने बताया कि वह चोरी की मोटर साइकिल को पिनगवां थाना  एरिया के रहने वाले आरिफ तथा रसीद को बेच देते थे। इसके पश्चात आरोपित आरिफ को मेवात से पकड़ा गया। पुलिस जांच में सामने आया कि आरोपित  आरिफ तथा रसीद मोटरसाइकिल ठीक करने का काम करते हैं और मोटरसाइकिल को काटकर उनके स्पेयर पार्ट आगे बेच देते हैं। पुलिस द्वारा आरोपितों के गोदाम से करीब 43 मोटरसाइकिल के पार्ट्स बरामद किए गया तथा मोटरसाइकिल को खोलने, काटने व तोड़ने का सामान बरामद किया गया।
एनआईटी जोन-
पुलिस चौकी सिकरोना में तैनात एएसआई जयबीर द्वारा अपनी टीम के साथ घर से लापता 15 वर्षीय नाबालिग लडके को नोएडा से तलाश कर परिजनों के हवाले किया है। बच्चा 7वीं कक्षा का छात्र है जो 07 मार्च को अपने घर से स्कूल में पेपर देने के लिए गया था। जो पेपर देने के बाद घर वापस नहीं आया। पुलिस चौकी सिकरोना की टीम ने स्कूल के आसपास सभी दूकानदारों, रिक्शा चालकों तथा राहगीरों से पूछताछ की गई। पूछताछ में सामने आया कि गुमशुदा लडके की मां ने दुसरी शादी की थी। लड़के की उसके सौतेले पिता के साथ नही बनती थी जो छोटी-छोटी बातों पर उसे डांटता रहता था। लडके का असली पिता भी फरीदाबाद में ही रहता है। इसके बाद पुलिस द्वारा लडके के असली पिता से पूछताछ की गई जिसमे उसने बताया कि उसका लड़का उसके पास 10 साल बाद पहली बार यहाँ आया था और वहां से नॉएडा चला गया था। सूचना के आधार पर लडके को नोएडा से सकुशल बरामद किया गया। लड़के ने बताया कि वह अपने सौतेले पिता के साथ नहीं रहना चाहता और अब अपने असली पिता के साथ जाना चाहता है। लडके ब्यान के दर्ज करवाने के पश्चात् लडके को उसके असली पिता के हवाले किया है।
i) थाना मुजेसर में तैनात सिपाही गुरु नाम के द्वारा थाना मुजेसर के दहेज के मुकदमे में पीओ चल रहे आरोपित  बंटी को 27 मार्च को अपने मुखबर लगाकर सुबह करीब 5.00 बजे पर्वतीय कॉलोनी से काबू करवाने में अहम भूमिका निभाई है। ii) वर्ष 2023 के नशा तस्करी के मुकदमे में बेल जम्पर चल रहे आरोपी अरुण को पैरवी कर अपने गुप्त सूत्रों से आरोपी को 27 मार्च को सेक्टर-24 से गिरफ्तार करवाने में अहम भूमिका निभाई है।  थाना मुजेसर में तैनात सिपाही आदित्य के द्वारा थाना की 100 अखराज व अदम पता फाइलों को  अदालत में पिछले 10 दिन में जमा कराया है। 
साइबर अपराध-
साइबर थाना एनआईटी में तैनात एएसआई जितेन्द्र, मुख्य सिपाही राकेश के द्वारा स्कॉलरशिप दिलवाने के नाम पर साइबर फ्रॉड करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार कर ठगी में इस्तेमाल 6 मोबाइल फोन बरामद किए गए। आरोपितों  ने जयपुर की रहने वाली महिला से Ministry of Labor and Employment Govt. of India के अधिकारी बनकर बात कर महिला को अपने झांसे में लिया। आरोपितों  ने पीड़िता को बताया कि उसके बच्चों की 1,30000/-रु की एजुकेशन स्कॉलरशिप आई है। जिसको भेजने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट, प्रोससिंग अन्य कुछ फॉर्मेलिटी की जानी है। इस फॉर्मेलिटी को पूरा करने के लिए एक फीस देनी पड़ेगी जो करीब 20000/-रु की है। आरोपितों द्वारा पीड़ित महिला के पास एक क्यूआर कोर्ड भेजा जिसपर पीडित महिला के द्वारा 11 ट्रांजैक्शन 2000/-रु की कर 22000/-रु दे दिए। आरोपितों  को साइबर पुलिस टीम ने गृह मंत्रालय के पोर्टल प्रतिबिंब की मदद से कृष्णा कॉलोनी फरीदाबाद से काबू कर राजस्थान पुलिस टीम के हवाले किया गया।
समन  स्टाफ-
सम्मन शाखा सेक्टर-12 में तैनात ईएसआई सफी मौहम्मद के द्वारा फरवरी माह में आर्म एक्ट, चोरी, घरों में चोरी, दहेज, एटीएम फ्रॉड, सड़क दुर्घटना में मृत्यु, अवैध शराब, कोर्ट पीओ, एनआई एक्ट इत्यादि 32 मुकदमों को सुलझवाने में अह्म भूमिका निभाई है। सभी आरोपित  पलवल एरिया के रहने वाले है जिन्हें अदालत में पेश करवाया गया या खुद गिरफ्तार करके पेश किया गया है।
डीआई ब्रांच सेक्टर-12- 
डीआई ब्रांच में तैनात सिपाही मोहित के द्वारा संज्ञेय अपराध दुष्कर्म, गैंग रेप और पॉक्सो के आने वाले 38 मुकदमों में गवाहों को कोर्ट की गवाही के संबंध में पहले ब्यान पढ़ाकर तथा गवाहों को समय के संबंध में अवगत कराया है। जिसके चलते थाना सेक्टर-8 के गैंग रेप के मुकदमे में सुनवाई पूर्ण होने पर अदालत के द्वारा एक आरोपित  को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है। अन्य मुकदमे अदालत में विचाराधीन है।
 ट्रैफिक पुलिस-
13 मार्च 2024 को ट्रैफिक पुलिस द्वारा स्पेशल अभियान के तहत ब्लैक फिल्म वाले वाहनों की चेकिंग और चालान किए जा रहे थे। अभियान के तहत अजरौंदा चौक पर टी आजाद सिंह मौजूद थे जिसने ब्लैक फिल्म की फोर्चुनर कार जो दिल्ली की तरफ से आ रही थी को टी आजाद ने आगे खड़े होकर रॉक गाड़ी वाले धीरे-धीरे गाड़ी आगे बढ़ाना चाह रहे थे होमगार्ड मनजीत ने तुरंत दूसरे साइड की ट्रैफिक चला दी जिससे फॉर्च्यूनर कर वहीं रुक गई । गाड़ी को चेक किया जिसमें दिल्ली के रहने वाले तोहिद नाम लडके का अपहरण करके ले जाते हुए 3 आरोपितों  मनीष उर्फ़ मन्नू, हरेन्द्र तथा गौरव को पुलिस नाका से काबू किया पुलिस द्वारा चेकिंग करने पर आरोपितों  के कब्जे से 2 देशी कट्टे और 1 पिस्टल बरामद की गई और तोहिद को सकुशल छुड़ा लिया गया। आगे की कार्यवाही के लिए आरोपितों  को अपराध शाखा सेक्टर-65 के हवाले किया गया जिन्होंने आरोपितों  के खिलाफ सेंट्रल थाने में अवैध हथियार का मुकदमा दर्ज करके मामले की जाँच शुरू की। पुलिस जाँच में सामने आया कि तीनो आरोपी नोएडा के रहने वाले हैं और तोहिद नोएडा में नौकरी करता है। आरोपियों का तोहिद के साथ किसी बात पर विवाद था। क्राइम ब्रांच ने मामला उच्च अधिकारीयों के संज्ञान में लाकर नॉएडा पुलिस और अपहृत लड़के के परिजनों से संपर्क किया और लड़के को सकुशल उसके पिता के हवाले किया गया। इस प्रकार ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने सतर्कता का परिचय देते हुए एक जघन्य अपराध घटित होने से बचाया।
पुलिस लाइन सेक्टर-30 एम.टी स्टाफ
एम.टी. स्टाफ में तैनात मुख्य सिपाही नरेश कुमार  वह अन्य साथी पुलिसकर्मी ने 05 अप्रैल को सुबह सूरजकुंड ड्यूटी पर जाते हुए देखा की लेजर वैली पार्क ,सिद्धार्थ आश्रम के सामने जाम लगा हुआ था दोनों मुलाजिमों ने मौके पर जा कर देखा जहां एक लडका क्षतिग्रस्त होकर सडक के साथ पडा था और स्कूटी गिरी हुई थी और खून बह रहा था। जिसको तुरंत गाडी से एशियन अस्पताल में भर्ती कराकर परिजनों को सूचित किया। अस्पताल में घायल लड़का शिवम् (20 वर्ष) का पिता रवि पहुंचा। जिसके हवाले लडके को किया है। लडके के पिता से पता चला की उसका लड़का स्कूटी से कॉलेज जाता है। लड़के को परिजनों के हवाले कर पुलिसकर्मी वीआईपी ड्यूटी पर पहुंचे। 

Related posts

एक शख्स के मोबाइल फोन पर अश्लील वीडियो और फोटो भेज कर 15 लाख रुपए मांगने वाले दो दोस्तों को किया अरेस्ट।

Ajit Sinha

विदेशी लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार करने के जुर्म में ऑटो चालक व उसके साथी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

एनकाउंटर में आईएसआईएस के तीन आतंकी गिरफ्तार, पुलिस का खुलासा- दिल्ली में तबाही मचाने की रची थी साजिश

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//nutchaungong.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x