Athrav – Online News Portal
स्वास्थ्य हरियाणा

पलवल: मुंहखुर-गलघोंटू टीेकाकरण अभियान का हुआ शुभांरभ : उपायुक्त कृष्ण कुमार

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पलवल: उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग पलवल की तरफ से 25 मई 2022 से पशुओं का मुंह खुर-गलघोटू एफएमडी व एचएस का संयुक्त टीकाकरण शुरू हो चुका है। विभाग की ओर से टीकाकरण हेतु 27 टीमों का गठन किया गया है, जोकि घर-2 जाकर पशुओं का टीकाकरण करेंगी। प्रत्येक टीम का नेतृत्व क्षेत्र के पशु चिकित्सक करेंगे तथा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के उपमंडल अधिकारी सभी टीमों का निरीक्षण करेंगे। इस अभियान के तहत टीमें पशुपालक के घर, गली व मोहल्ले तक पहुंचकर टीकाकरण करेंगे। इसके अलावा यह वैक्सीन जिले में सभी गौशालाओं में पशुओं को लगाई जा रही है।

उपनिदेशक डा. इकबाल सिंह दहिया ने सभी पशु चिकित्सकों को निर्देश दिए हैं कि सभी योग्य पशुओं को 12 अंकों का टैग लगाकर मुंह खुर व गलघोटू का टीकाकरण करें तथा इसका डाटा इनाफ पोर्टल पर ऑनलाइन इन्द्राज करें। प्रथम चरण में जिले के लगभग 2.25 लाख पशुओं का टीकाकरण किया गया था तथा इसमें पशुपालकों का सहयोग सराहनीय रहा।

उन्होंने इस बार भी पशुपालकों से अपील की है कि वे अपने सभी पशुओं को यह टीका अवश्य लगवाएं तथा पशुओं को इन बीमारियों से बचाएं। इस अभियान की सफलता के लिए प्रयास होगा कि एक भी पशु छुटे ना, सुरक्षा चक्र टूटे ना।यह है मुंह खुर रोग यह एक विषाणु जनित बीमारी है। इस बीमारी में पशु के मुंह में छाले व पैरो में घाव हो जाते है तथा तेज बुखार आता है। पशु दूध देना बंद कर देता है व पूर्ण रूप से नाकारा व कमजोर हो जाता है।

यह है गलघोटू रोग

यह एक बैक्टीरिया जनित बीमारी है। इसमें पशु को तेज बुखार व गले में सूजन आती है तथा पशु को सांस लेने में दिक्कत होती है। इस बीमारी के कारण 90 प्रतिशत पशुओं की मृत्यु हो जाती है। इन दोनों ही बीमारियों में पशुपालक को नुकसान झेलना पड़ता है, क्योंकि या तो बीमारी से ग्रसित पशु मर जाता है या दूध देना बंद कर देता है। कई पशुपालकों में भ्रमति है कि टीकाकरण से दूध घटता है या गर्भपात होता है, जबकि यह बात वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सही नहीं है। कई बार पशु को थोड़ा बहुत बुखार की शिकायत हो सकती है या टीके वाली जगह पर गांठ बन सकती है। परंतु इससे नुकसान वाली कोई बात नहीं होती। टीकाकरण के समय तुरंत टीके वाले स्थान पर मालिश कर देनी चाहिए, इससे गांठ नहीं बनेगी। उन्होंने सभी पशुपालकों से आह्वान किया है कि वे अपने सभी पशुओं को यह टीका अवश्य करवाएं तथा इस राजकीय कार्यक्रम में भागीदार बने।

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: आप का विजय जुलुस: हरियाणा के निगम व परिषद चुनावों में भी करेंगेे भाजपा एंव जजपा का सफाया: डा सुशील गुप्ता

Ajit Sinha

दिल्ली के कुख्यात गैंगस्टर के पांच शार्प शूटर व 1.10 लाख रुपये के इनामी बदमाशों को हथियारों सहित अरेस्ट।

Ajit Sinha

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने की नाबालिग के अपहरण और बलात्कार मामले में सख्त कार्रवाई की मांग

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//uwougheels.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x