Athrav – Online News Portal
दिल्ली

उपराज्यपाल के अभिभाषण के दौरान भाजपा की ओर से बाधा पहुंचाना सदन की मर्यादा के खिलाफ- अरविंद केजरीवाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र में आज जैसे ही उपराज्यपाल का अभिभाषण शुरू हुआ, भाजपा के विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इसके चलते एलजी के अभिभाषण में बाधा पहुंची। कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसे सदन की अवमानना करार देते हुए एक प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पास कर आचार समिति के पास भेज दिया गया। भाजपा के सदस्यों के हंगामे पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उपराज्यपाल के अभिभाषण के दौरान बाधा पहुंचाना एक तरह से सदन की मर्यादा के खिलाफ है। सदन की अवमानना पर एक प्रस्ताव पास हुआ है, जिसे आचार कमेटी को भेजा जाएगा कि एलजी के भाषण के दौरान इस तरह से बाधा नहीं पहुंचनी चाहिए। वहीं, कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सदन में एलजी के अभिभाषण के दौरान भाजपा के सदस्यों का हंगामा करना बहुत ही निंदनीय है। 

सदन में एलजी के अभिभाषण के दौरान भाजपा के विधायकों द्वारा हंगामा करने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नियमों के मुताबिक एलजी के अभिभाषण के दौरान बाधा पहुंचाना एक तरह से सदन की मर्यादा के खिलाफ है। यह सदन की अवमानना करना है। इसके ऊपर सारे सदन ने एक प्रस्ताव पास किया है कि इस पूरे मामले को उचित कमेटी को भेजा जाए कि एलजी के भाषण के दौरान इस तरह से बाधा नहीं पहुंचानी चाहिए। इससे पहले, दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उपराज्यपाल के अभिभाषण में भाजपा विधायकों द्वारा बाधा पहुंचाने पर कड़ी आपत्ति जताते सदन में एक प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि विधानसभा के शेड्यूल 5 में उपराज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सदस्यों द्वारा सदन की अवमानना करने के बारे में लिखा हुआ है। इसके मुताबिक अगर कोई भी सदस्य एलजी के सदन में अभिभाषण के दौरान, उससे पहले या बाद में बाधा पहुंचाता है,

नारेबाजी करता है, सवाल करता है, सदन से वॉक आउट करता है या पॉइंट ऑफ ऑर्डर की बात करता है तो ऐसा करना सदन की अवमानना माना जाएगा। सदन इस विषय में प्रस्ताव पास करके इस समस्या का निपटारा कर सकता है। कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह मामला हमारे सदन का है। हमारा एलजी से मतभेद हैं, लेकिन हम यही कहते हैं कि जो परंपराएं हैं, वो परंपराएं चलती रहें। वहीं, कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उपराज्यपाल से हमारे मतभेद हैं। यह मतभेद भी इसी चीज को लेकर हैं कि हम चाहते हैं कि एलजी प्रजातंत्र की मर्यादा और संवैधानिक प्रधानता को बनाकर रखें। दिल्ली सरकार एलजी से यही कहती है कि वो संविधान में जैसा लिखा है, वैसे ही काम करें और कानून के हिसाब चलें। आज सदन में एलजी के अभिभाषण के दौरान भाजपा के सदस्यों ने बहुत हंगामा किया। एलजी उस वक्त सदन में अभिभाषण देने के लिए अपने स्थान पर खड़े हुए थे। इसके बावजूद भी भाजपा के सदस्यों का हंगामा चलता रहा। उन्होंने कहा कि सदन में इस विषय पर प्रस्ताव पास किया गया। हालांकि सदन प्रस्ताव पास करके आज भी इस मामले में सजा सुना सकता था। यह सदन के पास अधिकार है। मगर सदन ने इस मामले को आचार समिति के पास भेजा है, ताकि आचार समिति इस विषय में जांच करके अपनी सिफारिश सदन को दे। उन्होंने कहा कि यह बहुत निंदनीय है कि भाजपा के नेताओं ने आज इस तरह से सदन की अवमानना की।

Related posts

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़:बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की दिल्ली में मुलाकात

Ajit Sinha

नौकरानी ने पति के साथ मिलकर किया एनआरआई का मर्डर, नाले में फेंकी लाश

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//acoudsoarom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x