Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

फर्जी तरीके से 100 पीड़ितों की अश्लील वीडियो बना, और दिल्ली पुलिस का अधिकारी बनकर धमकाता, लाखों की ठगी -अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: गत 28 जुलाई 2022 को, अंतरराज्यीय प्रकोष्ठ, अपराध शाखा, चाणक्यपुरी की एक टीम ने सेक्सटॉर्शन रैकेट के दो सदस्यों नामतः अहमद खान पुत्र इशाक खान निवासी गांव भूतका, पीएस-नगर, भरतपुर, राजस्थान और आमिर खान पुत्र इशाक को गिरफ्तार किया है। दोनों सगे भाई हैं और सेक्सटॉर्शन गिरोह के सदस्य हैं जिन्होंने 100 से अधिक पीड़ितों को ठगा है। दोनों जानबूझकर लंबे समय से अपनी गिरफ्तारी से बच रहे थे और उनकी गिरफ्तारी पर प्रत्येक को ₹ 20,000/- का इनाम घोषित किया गया था। आरोपी अहमद खान मुरसान, हाथरस में और आरोपी आमिर खुद को रामगढ़, अलवर में छिपा हुआ था और दोनों को आधिकारिक तौर पर वहां से ठिकाने लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया।

मामले की पृष्ठभूमि:-

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक क्राइम ब्रांच के इंटर स्टेट सेल में शिकायत मिली थी। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि YouTube अधिकारी और साइबर अपराध शाखा, दिल्ली पुलिस के पुलिस अधिकारी होने का दावा करने वाले व्यक्तियों द्वारा पीड़ित से ₹ ​​12,42,850/- की जबरन वसूली की गई है। उपरोक्त शिकायत पर एफआईआर नंबर 169/2021, दिनांक 26.08.2021, भारतीय दंड संहिता की धारा 384/170/419/420/120 बी/34 आईपीसी के तहत थाने-अपराध शाखा में मामला दर्ज किया गया और जांच की गई। जांच के दौरान, गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन दो आरोपी व्यक्ति अहमद खान और आमिर खान जानबूझकर गिरफ्तारी से बच रहे थे। इसलिए उनकी गिरफ्तारी पर प्रत्येक को ₹20,000/- का इनाम घोषित किया गया। पुलिस की टीम ने अथक प्रयास किया और उक्त दोनों आरोपी व्यक्तियों को मुरसान, हाथरस उत्तर प्रदेश और रामगढ़, अलवर, राजस्थान में उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया।

कार्य प्रणाली: –

आरोपी फेसबुक के जरिए पीड़ितों को निशाना बनाते हैं। वे महिलाओं के नाम से फर्जी और फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाते हैं और पीड़ितों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। जैसे ही लक्ष्य ने उनके मित्र अनुरोध को स्वीकार किया, उन्होंने उससे व्हाट्सएप का संपर्क नंबर साझा करने के लिए कहा।
संपर्क नंबर मिलने के बाद वे पीड़िता को व्हाट्सएप वीडियो कॉल के लिए लुभाते थे। व्हाट्सएप वीडियो कॉल के दौरान, उन्होंने एक अन्य मोबाइल स्क्रीन का उपयोग करके व्हाट्सएप पर कुछ अश्लील वीडियो चलाए जो पीड़ितों को वास्तविक वीडियो कॉल के रूप में दिखाई देते हैं। वे पीड़ितों को लुभाते हैं, उसके बाद, वे स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन के माध्यम से पीड़ितों के आपत्तिजनक व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करते हैं।

आरोपी अहमद खान की प्रोफाइल:-

आरोपी अहमद खान अपने पैतृक गांव में पैदा हुआ था और 12वीं तक पढ़ता था। वह थ्रेशर बनाने की कार्यशाला का अपना पारिवारिक व्यवसाय करता है जो कि नगर, भरतपुर, राजस्थान में स्थित है। उसने जबरन वसूली शुरू कर दी और ब्लैकमेलिंग सिंडिकेट का हिस्सा बन गया। आरोपी अहमद ने पीड़ितों से रंगदारी मांगने के लिए खुद को पुलिस अधिकारी बताया।

आरोपी आमिर खान की प्रोफाइल:-

आरोपी आमिर खान अपने पैतृक गांव में पैदा हुआ था और 12वीं तक पढ़ा था। वह सेक्सटॉर्शन गिरोह का हिस्सा बन गया। वे फेसबुक के जरिए पीड़ितों को निशाना बनाते हैं। वे महिलाओं के नाम से फर्जी और फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाते हैं और पीड़ितों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं।
जैसे ही लक्ष्य ने उनके मित्र अनुरोध को स्वीकार किया, उन्होंने उससे व्हाट्सएप का संपर्क नंबर साझा करने के लिए कहा। संपर्क नंबर मिलने के बाद वे पीड़िता को व्हाट्सएप वीडियो कॉल के लिए लुभाते थे। व्हाट्सएप वीडियो कॉल के दौरान, उन्होंने एक अन्य मोबाइल स्क्रीन का उपयोग करके व्हाट्सएप पर कुछ अश्लील वीडियो चलाए जो पीड़ितों को वास्तविक वीडियो कॉल के रूप में दिखाई देते हैं। वे पीड़ितों को लुभाते हैं, उसके बाद, वे स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन के माध्यम से पीड़ितों के आपत्तिजनक व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करते हैं।

बरामदगी :-
मामले की जांच प्रगति पर है। अपराध में उपयोग की गई वस्तुओं जैसे मोबाइल फोन, सिम कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक खाता विवरण आदि को बरामद करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Related posts

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच: चर्चित रिंकू हत्याकांड में 4 और आरोपितों को किया अरेस्ट -रिंकू को पीटते हुए का देखें नया फुटेज

Ajit Sinha

घर से स्कूल जा रही सातवीं की छात्रा को अगवा कर दुष्कर्म करने का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल।

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस ने प्रियंका गाँधी को लिया हिरासत में, काला लिबास में बेरीगेट को लांघ कर, बीच सड़क पर बैठी, धक्का -मुक्की

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//mordoops.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x