Athrav – Online News Portal
चंडीगढ़ टेक्नोलॉजी हरियाणा

सीएम मनोहर लाल की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए डीजीपी ने किया दूसरी सरदार पटेल पुलिस ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए आज हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने करनाल स्थित पुलिस लाइन में प्रदेश के दूसरे सरदार पटेल पुलिस ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। इससे पहले सोनीपत जिला में इस प्रकार की ई-लाइब्रेरी शुरू की जा चुकी है। इसके साथ ही कपूर ने पुलिसकर्मियों के बच्चों की देखभाल के लिए क्रैश का भी उद्घाटन किया।इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बच्चों को यातायात नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि वे हमेशा यातायात नियमों की पालना करें और अपने परिजनों तथा अभिभावकों को भी इनकी पालना के लिए जागरूक करें।

इस दौरान उन्होंने साइबर सुरक्षा को लेकर भी अपने विचार रखें और कहा कि लोग किसी भी अनजान व्यक्ति से अपने बैंक खाता संबंधी निजी जानकारी शेयर ना करें और किसी संदिग्ध लिंक को ओपन ना करें। इसके अलावा, साइबर अपराध संबंधी किसी भी प्रकार का अंदेशा होने पर हेल्पलाइन नंबर 1930 डायल करें। यदि व्यक्ति साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाए तो जल्द से जल्द इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर-1930 पर दें ताकि फ्रॉड की गई राशि को गोल्डन ऑवर में फ्रीज़ किया जा सके। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पिछले दिनों करनाल के मधुबन में आयोजित कार्य क्रम के दौरान प्रदेश भर की पुलिस लाइन में ई-लाइब्रेरी खोलने की घोषणा की गई थी जिनकी पालना में पुलिस महानिदेशक हरियाणा शत्रुजीत कपूर द्वारा जिला पुलिस लाइन करनाल में दूसरी सरदार पटेल पुलिस ई लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया। करनाल में तैयार किए गए इस ई-पुस्तकालय के निर्माण पर लगभग 25 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है।

इस ई-लाइब्रेरी के माध्यम से किताबें, कंप्यूटर, किंडल और स्मार्ट बोर्ड के साथ विदेशी भाषा लर्निंग सेंटर तथा साइबर सुरक्षा संबंधी को लेकर नई पहल की शुरुआत की गई है। इस वातानुकूलित ई-लाइब्रेरी परिसर में एक साथ 50 से अधिक विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस उपकरणों का प्रयोग किया गया है। भविष्य में विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए इसे समय-समय पर अपग्रेड किया जाएगा। इसमें विदेशी भाषा लर्निंग केन्द्र, एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस ई-लाइब्रेरी में 3000 किताबें, 10 कंप्यूटर के माध्यम से 25000 ई-बुक्स एवं एलईडी स्क्रीन के माध्यम से एनसीईआरटी की किताबों को विशेष रूप से पढ़ने के लिए उपलब्ध करवाया गया है। ई-लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन कोचिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस केन्द्र में विशेष रूप से अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश और जापानी भाषाओं को सीखाने का प्रबंध किया जा रहा है। पुलिस लाइन में बनी इस ई-लाइब्रेरी का पुलिस कर्मियों के बच्चें, डीएवी स्कूल के बच्चें प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं में लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही पुलिस महानिदेशक ने आज पुलिस लाइन में क्रैश का भी उद्घाटन किया। यह क्रैश हरियाणा पुलिस और महिला बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है। यहां बच्चों की सुविधा के लिए सीसीटीवी कैमरे, प्रशिक्षित संचालिका व उनके खान पान संबंधी समुचित आहार का प्रबंधन किया गया है। इसके अलावा यहां पर इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि अभिभावक यहां पर लगाई गई सीसीटीवी कैमरो का इस्तेमाल करते हुए अपने बच्चों को मोबाइल ऐप के माध्यम से लाइव देख सके। इस अवसर पर आज पुलिस लाइन करनाल में आईजी करनाल रेंज, करनाल सतेंद्र कुमार गुप्ता, एसपी करनाल शशांक कुमार सावन, डीसी करनाल उत्तम सिंह, कमिश्नर नगर निगम करनाल अभिषेक मीना, एसपी पानीपत अजीत सिंह शेखावत, एसपी कैथल उपासना सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related posts

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण में आईटी का अधिकतम इस्तेमाल करें: अध्यक्ष एचईआरसी

Ajit Sinha

हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो ने आज “एचपीएससी” बोर्ड के भर्ती मामले में पकड़े गए आरोपितों के खिलाफ चालान किया पेश है।

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: मंत्रिमंडल ने तीन राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए एसओपी को दी मंजूरी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//sheegiwo.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x