Athrav – Online News Portal
अपराध हरियाणा

हरियाणा पुलिस ने कांवड़ यात्रा को लेकर प्रदेश में किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-डीजीपी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में कांवड यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गाें पर सुरक्षा के साथ-साथ सुचारु यातायात व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने इस संबंध में आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को कानून व्यवस्था व यातायात को सुचारु बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं । साथ ही संबंधित जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। कांवड़ियों की यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई करने के लिए एंबुलेंस, क्रेन और दमकल वाहनों को महत्वपूर्ण बिंदुओं पर तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के उदेश्य से पडौसी राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पुलिस अधिकारियों के साथ भी बैठकों का आयोजन कर पूरी व्यवस्था की समीक्षा की गई है ताकि कांवड यात्रा को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाया जा सके। कांवडियों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के आवागमन को सुचारु बनाने के लिए भारी वाहनों की अलग से लेन जैसे पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं के साथ-साथ आम जनता को भी कोई असुविधा ना हो। साथ ही, यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने व गश्त के लिए डायल 112 की ईआरवी, पीसीआर और राइडर्स को भी तैनात किया गया है।

यातायात जाम से बचने और सुरक्षा व्यवस्था के साथ मुख्य सड़कों से शिविर या पार्किंग स्थल दूर स्थित करनें के लिए कहा गया है। सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेगें कि कांवडियों के शिविर सड़क के किनारे से पर्याप्त दूरी पर स्थापित किए जाएं और शिविर उसी तरफ स्थित होने चाहिए जिस पर कांवडिये यात्रा करते हैं। इसके अलावा, उन्हें महिला कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, कांवड़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी मार्गों पर पुलिस द्वारा लगातार गश्त भी की जाएगी।उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के अतिरिक्त, सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने के लिये ज्यादा ट्रैफिक कर्मचारियों को तैनात करेगें। पुलिस को आवश्यकता होने पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट करने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, मेवात और पलवल के पुलिस अधिकारियों को कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पर अतिरिक्त जोर देने के लिए कहा गया है।कांवड़ यात्रा के दौरान किसी प्रकार का साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न ना हो व साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए भी आवश्यक हिदायतें दी गई हैं।उन्होंने सभी कांवड़ियों से भी अपील करते हुए आग्रह किया कि वे सड़क के बीच में न चलकर एक साइड में चलते हुए नियमों का पालन कर कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस का सहयोग करें ।

Related posts

काला जठेड़ी-नरेश सेठी-अनिल छिप्पी गिरोह के दो शातिर शूटर गिरफ्तार

Ajit Sinha

फर्जी कॉल सेंटर का साइबर सेल, क्राइम ने आज किया भंडाफोड़, अमेरिका के लोगों को ठगने का काम करते थे, अरेस्ट

Ajit Sinha

रोहतक समेत पूरे हरियाणा में सड़कों की हालत खस्ताहाल, सरकार ने भगवान भरोसे छोड़ा काम- हुड्डा

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x