Athrav – Online News Portal
खेल राजस्थान

हरियाणा: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ‘‘खेलो इण्डिया-2021‘‘ यूथ गेम्स के विजेता/प्रतिभागी खिलाड़ियों को बधाई दी है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
चण्डीगढ़: हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पंचकूला मंे सफल रूप से चल रहे ‘‘खेलो इण्डिया-2021‘‘ यूथ गेम्स के विजेता/प्रतिभागी खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है। उन्होंने इन खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों को पदक तालिका में उच्च स्थान पर बने रहने के लिए विशेष बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह हरियाणा की नई खेल नीति व बेहतर ढांचागत खेल सुविधाओं की बदौलत ही हो पाया है। दत्तात्रेय वीरवार को राजभवन उनसे मिलने आए खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह से बातचीत कर रहे थे। डॉ.महावीर सिंह पंचकूला में चल रहे खेलो इंडिया-2021 गेम्स की जानकारी देने पहुंचे थे। उनके साथ विभाग के निदेशक कज नैन भी थे।

राज्यपाल ने कहा कि खेलों से जीत के साथ-साथ युवाओं में जीवन में आगे बढ़ने व सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित होती है और देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलता है। खेलों की वजह से ही देश की सेनाओं में भी हरियाणा के युवाओं का 10 प्रतिशत योगदान है जबकि हरियाणा की जनसंख्या देश की जनसंख्या का मात्र अढ़ाई प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि बड़े अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन कर देश के लिए पदक जीते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष के बजट में 600 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। यह किसी भी बड़े राज्य से अधिक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल प्रतिभाओं को एक वर्ष में 100 करोड़ रूपए का नकद ईनाम देना सरकार की खेलों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके लिए उन्होंने सरकार को भी शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों सहित शिक्षण संस्थाओं में खेलों की बेहतर सुविधाएं है। इन सुविधाओं का और ज्यादा उपयोग के लिए स्कूल, कॉलेजों में नियमित रूप से एक घंटा खेल एवं शारीरिक व्यायाम के लिए निश्चित किया जाना चाहिए जिससे बच्चों में खेल रूचि बढ़ेगी। इस अवसर पर खेल विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा0 महावीर सिंह ने पंचकूला में चल रहे ‘‘खेलो इण्डिया गेम्स-2021‘‘ की गतिविधियों के बारे में अपडेट देते हुए बताया कि आगामी 13 जून तक चलने वाले 25 खेलों में 8500 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहें हैं। उन्होंने बताया कि इन यूथ गेम्स में 17 ओलंम्पिक खेल और 8 प्रादेशिक व पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया हैं। इन प्रादेशिक व पारम्परिक खेलों में गतका, हैंडबॉल, कबड्डी, कलारीपट्टू, खो-खो, मलखंब, थंगा और योगा शामिल हैं।

उन्होेंने यह भी बताया कि खिलाड़ियों के रहने, ठहरने और खाने पीने की बेहतर व्यवस्था की गई है । आवभगत में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि इन खेलों के आयोजन से प्रदेश में 130 करोड़ रूपए से विश्व-स्तरीय खेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया गया है, जिसका प्रयोग आने वाले समय में हरियाणा के खिलाड़ी कर पाएंगें । इस मुलाकात में खेल निदेशक श्री पंकज नैन भी उपस्थित रहे। उन्होंने राज्यपाल हरियाणा को खेलों इण्डिया-2021 का शुभंकर ‘‘धाकड़‘‘ भेंट किया।

Related posts

फरीदाबाद: नितिका कराहना का हरियाणा सीनियर महिला क्रिकेट टीम में चयन ।

webmaster

यजुवेंद्र चहल के प्रदर्शन से सुनील गावस्‍कर खुश

webmaster

“राष्ट्रीय फेडरेशन कप किक बॉक्सिंग” में प्रदेश की 40 सदस्यीय किकबॉक्सिंग टीम में फ़रीदाबाद जिले के 19 खिलाडियों का किया।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//eephaush.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x