Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

आईआईसीए मानेसर में 12 जून को कारपोरेट कंपनियां प्रदर्शित करेंगी अपनी बैस्ट प्रैक्टिसिज।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स द्वारा रविवार 12 जून को ‘प्रभावशाली सीएसआर को प्रोत्साहित करने और गुड गवर्नेंस ‘ विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है जिसमें कारपोरेट कंपनियां अपनी इनोवेटिव तकनीक की बेस्ट प्रैक्टिसिज का प्रदर्शन करेंगी। इसके लिए उस दिन आईआईसीए परिसर में कंपनियों द्वारा प्रदर्शनी लगाई जा रही है। प्रदर्शनी को देखकर दूसरी कॉरपोरेट कंपनियां तथा एमएसएमई ईकाईयां उन बेस्ट प्रैक्टिसिज को अपनाने की प्रेरणा दे सकती हैं। साथ ही वे अपने सीएसआर फंड को और प्रभावी ढंग से प्रयोग करने, जिससे कि धरातल पर सकारात्मक बेहतरी नजर आए, की सीख भी ले सकती हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कारपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए)के महानिदेशक प्रवीण कुमार ने बताया कि रविवार को यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में किया जा रहा है। इसमें केन्द्रीय कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री तथा गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह मुख्य अतिथि होंगे और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव श्री राजेश वर्मा कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।उन्होंने उस दिन के कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उद्घाटन सत्र के बाद 3 पैनल चर्चाओं का आयोजन होगा। पहली चर्चा ईएसजी अर्थात एन्वायरमेंटल सोशल गवर्नेंस को मजबूत करने की दिशा में प्रभावशाली सीएसआर , दूसरी चर्चा का विषय है महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता और समावेशन तथा तीसरी चर्चा का विषय है कॉरपोरेट गवर्नेंस भारत के लिए विकसित दृष्टिकोण। पैनल चर्चा के दौरान उद्योग और कारपोरेट जगत के प्रतिनिधियों के अलावा शिक्षा क्षेत्र के प्रख्यात वक्ताओं द्वारा अपने विचार रखे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में आईआईसीए द्वारा 2047 तक के अमृत काल में कॉर्पोरेट गवर्नेंस का स्वरूप क्या होगा , इस विषय पर करवाई गई निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की जाएगी और उन विजेताओं से अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा जाएगा।  कुमार ने बताया कि रविवार को आईआईसीए परिसर में नीति आयोग , डीपीई , यूनिसेफ के सहयोग से ‘ईएसजी-सीएसजी बेस्ट प्रैक्टिसिज ‘ विषय पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है जिसमे पैन इंडिया की प्रख्यात संस्थाएं व संगठन अपनी इनोवेटिव तकनीक का प्रदर्शन करेंगी। साथ कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) का प्रभावशाली ढंग से प्रयोग करते हुए जमीनी स्तर पर सुधार लाने के प्रयासों को भी सांझा करेगी। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में 26 संस्थाएं भाग लेंगी। साथ ही उन्होंने बताया कि सीएसआर बेस्ट प्रैक्टिसिज पर आधारित पुस्तक संग्रह का भी राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह द्वारा लोकार्पण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रथम सत्र ‘ कॉरपोरेट गवर्नेंस इवॉल्विंग विजन ऑफ न्यू इंडिया‘ विषय पर आधारित होगा। इसमें कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी इन्द्रजीत सिंह धारीवाल के अलावा आईआईएम कलकत्ता के प्रोफेसर रहे आशीष भट्टाचार्य और बोइंग इंडिया के निदेशक डा. अखिल प्रसाद चर्चा में भाग लेंगे। दूसरी पैनल चर्चा ईएसजी अर्थात् इन्वायरमेंटल सोशल गर्वनेंस को मजबूत करते हुए प्रभावशाली सीएसआर‘ विषय पर होगा जिसमें नीति आयोग के डिप्टी एडवाइजर एसपी मुनिराज , डिलोयट से डा. इन्द्रजीत सिंह , आक्टस ईएसजी की प्रबंध निदेशक नमिता विकास, यूनिसेफ से सब्रजीत एस सहोटा , एनआईपीएफटी के सहायक प्रोफेसर डा. सुरनजलि टंडन तथा एक्सिस बैंक की मार्किट हैड नीतू आहूजा भाग लेंगी। नैना लाल किदवई का विशेष संबोधन होगा और इसका संचालन डा. गरिमा दधिच करेंगी।तीसरा तकनीकी सत्र महिला साक्षरता और वितीय समावेशन विषय पर होगा जिसमें कारपोरेट मामले मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनोज पांडेय का विशेष संबोधन होगा। इसमें पैनल चर्चा में आरबीआई की मुख्य महाप्रबंधक सोनाली सेन गुप्ता , डीटीयू यूनिवर्सिटी की इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर सीमा सिंह और ऑक्टस ईएसजी की प्रबंध निदेशक नमिता विकास भाग लेंगी। डा. नवीन सिरोही इसका शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि समापन अवसर पर नीति आयोग के अमिताभ कांत का संबोधन होगा। संयुक्त सचिव मनोज पांडेय तथा आईसीएलएस अकादमी की सहायक निदेशक सयाली भी अपने विचार रखेंगी।

Related posts

डीसी अमित खत्रीने किया कोरोना योद्धाओं को सम्मानित, कहा, मै आप लोगों के जज्बे को सलाम करता हूँ। 

Ajit Sinha

फरीदाबाद और गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगहों पर खुलेंगे धार्मिक स्थल और शॉपिंग मॉल्स: दुष्यंत चौटाला

Ajit Sinha

कूड़े से निकलने वाले लीचेट से निकले पानी को आरओ की गुणवत्ता जैसा बना रहा इको ग्रीन,रोजाना 5.50 लाख लीटर पानी किया जाता है ट्रीट

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//caustopa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x