Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

गुरुग्राम ब्रेकिंग: डीसी निशांत कुमार यादव ने राज्य स्तर पर सम्मानित जिला के प्रगतिशील किसानों को दी बधाई

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला के प्रगतिशील किसान कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। ये सभी किसान जिला के अन्य किसानों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। जिले के अन्य किसानों को भी इन प्रगतिशील किसानों से प्रेरणा लेकर अपनी कृषि आय बढ़ाने के लिए प्रयास करने चाहिए। डीसी आज लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हाल में राज्य स्तर पर सम्मानित जिला के प्रगतिशील किसानों को संबोधित कर रहे थे।

डीसी ने प्रगतिशील किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी ने राज्य स्तर सम्मान पाकर जिला का नाम रोशन किया है। आपका यह सम्मान जिला के कृषि क्षेत्र में निश्चित ही एक बड़ा बदलाव लेकर आएगा। डीसी ने कहा कि आज के समय में किसान परंपरागत खेती को छोड़कर खेती को लाभ का जरिया बनाते हुए नई तकनीकों को अपनाए। किसानों के उत्थान के लिए हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनका लाभ लेकर उन्नति की जा सकती है। डीसी ने कहा कि किसान अपनी उपज का विक्रय ना करे बल्कि शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर तथा प्रशिक्षण प्राप्त करके उपज को उत्पादन का स्वरूप प्रदान कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। किसानों का खेती में जोखिम कम करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री भावन्तर भरपाई योजना चलाई जा रही है। वहीं फसल क्षतिपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को उनकी फसल के नुकसान की भरपाई की जा रही है।

डीसी ने प्रगतिशील किसानों से कहा कि आप जिला के किसानों के लिए रोल मॉडल है ऐसे में आप सभी खुले दिल से अन्य किसानों को नई-नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही प्रयास करें कि किसान क्लब में महिला किसानों की भागीदारी भी सुनिश्चित हो।कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ अनिल कुमार ने डीसी को बताया कि  राज्य स्तर पर चुने गए लोकरा के किसान अशोक कुमार को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। जिन्हें मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने हिसार में आयोजित किसान मेले में तीन लाख की इनाम राशि देकर सम्मानित किया है। इसी प्रकार जिला स्तर पर 12 किसानों नामतः सतीश कुमार, तेजिन्दर यादव, मान सिंह यादव, करण सिंह,  वेद सिंह,  ओम प्रकाश, आजाद सिंह, दीपक, महेश, अशोक कुमार,  केशव चौहान, संजीव यादव,  जयपाल सिंह को सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि मोटे अनाज ( मिलेट) पर हुई एक दिवसीय प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री ने गांव चंदू निवासी पूजा शर्मा को तीन लाख व गांव ताजनगर निवासी पूनम यादव को एक लाख रुपये की इनाम राशि देकर सम्मानित किया।

Related posts

बिजली दरबार में ऑनलाइन बिल पेमेंट वाले होंगे पुरस्कृत

Ajit Sinha

जीएसटी इंस्पेक्टर 4 हज़ार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया।

Ajit Sinha

बिजली निगम के इंफ्रास्ट्रक्चर को किया जा रहा मजबूत – अमित खत्री

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zuhempih.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x