Athrav – Online News Portal
नोएडा मनोरंजन

रोशनी का त्योहार दिवाली की पूर्व संध्या पर रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया नोएडा और ग्रेटर नोएडा, खूबसूरती बढ़ी-वीडियो देखे

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
रोशनी का त्योहार दिवाली की पूर्व संध्या पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर रंग-बिरंगी लाइटों की रोशनी में जगमगाता नजर आ रहा है। यह लाइटिंग नोएडा प्राधिकरण के द्वारा की गई है। इस लाइटिंग में नोएडा कंट्रोल रूम का प्रवेश द्वार, सेक्टर- 6 नोएडा प्राधिकरण का कार्यालय, सेक्टर- 18 का अंडरपास और सेक्टर- 31-25 चौराहे के ऊपर एलिवेटेड रोड का हिस्सा, महामाया फ्लाईओवर, सेक्टर- 82 फ्लाईओवर तिरंगे के रंग के साथ साथ रंग-बिरंगी रोशनी में जगमगा रहा है। इसके अलावा नोएडा शहर की कई बहुमंजिली इमारत पर रोशनी की गई है। रंग-बिरंगी लाइटों की रोशनी में जगमगा रहे नोएडा ग्रेटर नोएडा शहर की छटा देखते ही बनती है। सभी जगहों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। सभी चौराहों पर फाउंटेन चालू कराए गए हैं, जिससे इन चौराहों की खूबसूरती बहुत बढ़ गई है।

इन चौराहों पर गुजरने वालों को बहुत सुखद अनुभूति हो रही है। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने दिवाली के मद्देनजर नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर, सभी चौराहों, पार्कों व अन्य सार्वजनिक स्थलों को लाइटों से सजाने के निर्देश दिए थे। इस पर अमल करते हुए परियोजना विभाग के विद्युत-अभियांत्रिकी सेल व उद्यान विभाग ने मिलकर पूरे शहर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया है। इसके लिए  सड़कों पर लगे बिजली खम्भों पर 475 तिरंगा लाइट लगाई गई है. जो गोल्फ कोर्स रोड, सेक्टर-37 फ्लाईओवर, महामाया फ्लाईओवर से बोटेनिकल गार्डन, सेक्टर-71 72 अण्डरपास, सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-29 चर्च रोड, एम.पी.-2 एलिवेटेड रोड, सेक्टर-14-15 के मध्य की रोड, मोरना रोड, सिटी सेंटर अण्डरपास, गिझौड रोड, एवं हनुमान मंदिर रोड पर 345 तिरंगा लाईट लगा शहर को रोशन किया गया है।  

इसके अलावा बिजली खम्भों पर कुल 1150 स्ट्रीट लाइट लगाने का काम किया गया है. ये लाइट सेक्टर-105, 93बी. 82, 92,  ग्राम ककराला, सलारपुर, शाहदरा एवं याकूबपुर में कुल 83 के अलावा एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाईं गई । सेक्टर – 5,9,20,22 एवं 55 में कुल 115 नग अतिरिक्त एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाईं गई ।

सेक्टर-115 से 116 ग्रीन बेल्ट, सेक्टर-71, 72 अण्डरपास एवं सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन तक कुल 349 एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट लगाईं गई । सेक्टर-130, 127,94,128,150,132, डी.एन.डी. फ्लाईओवर एवं ग्राम बख्तावरपुर कुल 603 अतिरिक्त एल.ई.डी स्ट्रीट लाइट लगाईं गई । नोएडा प्राधिकरण ने शहर में फसाड लाइट का कार्य किया है चार यूरिनल/टॉयलेट के 24 कलर लाइट स्थापित करने का कार्य कराया गया।

सेक्टर-18 अण्डरपास में 30 नग अतिरिक्त फसाद लाईट लगाईं गई । डी.एन.डी. फ्लाईओवर के नीचे 44 फसाद कलर लाइट स्थापित की गई  है। प्राधिकरण कार्यालय सेक्टर-6. इन्दिरा कला केंद्र सेक्टर-6 राशी चौक (नियर गोल्या कोर्स) पर रंगीन लाइट लगायी गयी। प्राधिकरण क्षेत्र में एक्सप्रेस वे पर मयूर विहार बॉर्डर से ग्रेटर नोएडा तक रंगीन लाइट लगाईं गई । सेक्टर 18 कार पार्किंग एवं अन्य मल्टी लेवल कार पार्किंग पर रंगीन लाइट लगाईं . रंग-बिरंगी लाइटों से सजे ग्रेटर नोएडा के गोलचक्करों की छंटा देखते ही बनती है। परी चौक पर रंगीन लाइटों के बीच निकलते फव्वारों से चौराहे की खूबसूरती दोगुनी हो गई है। घंटाघर, चार मूर्ति गोल चक्कर, एक मूर्ति गोल चक्कर समेत सभी प्रमुख चौराहों को भी रंगीन लाइटों से सजाया गया है।

शहर भर में लगे सभी फाउंटेन को दुरुस्त कर चालू कर दिया गया है। कई निजी संस्थानों के सहयोग से भी ग्रेटर नोएडा के गोलचक्करों को लाइटों से सजाया गया है। गोलचक्करों के साथ ही उनके चारों कोनों पर लगे पोल भी लाइटों से सजाए गए हैं।

पार्कों व ग्रीन बेल्ट में भी रोशनी के खास इंतजाम किए गए हैं। सीईओ ने सभी शैक्षणिक संस्थानों, उद्योगों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को लाइटों से सजाने की अपील की थी, जिसके चलते निजी संस्थानों पर भी लाइटों की अलग ही छटा दिख रही है। सीईओ ने प्राधिकरण के विद्युत-अभियांत्रिकी टीम से अंधेरा होने के बाद लाइटों से सजाए गए सभी स्थलों का जायजा लेने के निर्देश दिए थे। इसके चलते दो टीमें वरिष्ठ प्रबंधक गुरविंदर सिंह व उत्सव कुमार के नेतृत्व में पूरे शहर का जायजा ले रहीं हैं।

Related posts

फरीदाबाद:ग्रीन फील्ड में आयोजित रेन डांस में मुस्कुराते,खिलखिलाते, मस्ती भरे अंदाज में नाचे- झूमे हजारों लोग- देखें वीडियो।

Ajit Sinha

बहलोलपुर की झुग्गी झोपड़ियो में लगी भीषण आग, 150 झोपड़ियां जल कर हुई खाक, दो बच्चों की मौत- देखें वीडियो 

Ajit Sinha

रक्षा बंधन: पुलिस ने महिलाओं को सुरक्षा व उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बीट प्रणाली का शुभारंभ किया

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//beewoupaule.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x