Athrav – Online News Portal
Uncategorized फरीदाबाद

फरीदाबाद :सिविल सर्विस डे पर जिला स्तरीय आयोजित कार्यक्रम में आज कहा प्रशासनिक सेवा जनसेवा का सर्वश्रेठ माध्यम है : उपायुक्त

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:उपायुक्त अतुल कुमार ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी जन सेवा की भावना लेकर अपना कार्यदियित्वो का निर्वहन करें। जिससे उन्हें अपने कार्य को करने मे संतुष्टि मिलेगी। उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने यह विचार लघु सचिवालय सेक्टर – 12 के सभागार कक्ष में हरियाणा सिविल सर्विस डे पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, एस डीएम सतबीर मान, अजय चोपड़ा नगराधीश, सहित सबंदित विभागों के आला अधिकारी विशेष रुप से उपस्थित थे। उपायुक्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता व अखंडता के लिए ही ऑल इंडिया सेवाओं का शुभारंभ किया था ताकि राष्ट्र को एक कड़ी में बांधा जा सके। हम सभी को उनके कार्यों व सोच से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश की भलाई के लिए ही कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राजनीति, नीतियों के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त अधिकारीगण तथा मीडिया, तीनों का उद्देश्य जन सेवा है। ये वेतन अथवा लाभ के लिए नहीं बल्कि जनसेवा के लिए कार्य करते हैं। आज सरकारी नौकरी में अधिकारियों को पर्याप्त वेतन मिल रहा है, इसलिए उन्हें संतुष्टि के भाव के साथ वह कार्य करने चाहिए जिसके लिए उनकी नियुक्ति हुई है। उन्होंने कहा कि सराहनीय सेवाएं देने वाले अधिकारियों के कार्यों को पहचान देने तथा दूसरे अधिकारियों को और अधिक अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने हेतु सिविल सर्विस डे जैसे आयोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
उन्होंने कहा कि हर अधिकारी को अपने आप के प्रति जवाबदेह होना चाहिए और अच्छे आचरण व नेक उद्देश्य को लेकर अपनी मंजिल की ओर बढऩा चाहिए। जब आपका आचरण अच्छा होगा तो आप दूसरों के लिए आदर्श व प्रेरणा का काम करेंगे। उस स्थिति में आपके द्वारा बनाई गई जनहित की योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए कभी भी संसाधनों की कमी नहीं रहेगी। सरकार के साथ-साथ पूरा समाज और संस्थाएं आपका सहयोग करने के लिए आगे आएंगीं।

उन्होंने कहा कि अधिकारी के रूप में हमें कोई भी निर्णय लेने से पहले यह सोचना चाहिए कि हमारे इस कार्य से गरीब से गरीब व्यक्ति को क्या लाभ होगा। आपके कार्यालय में कोई व्यक्ति अपने किसी कार्य के लिए आए तो उसे सम्मान की दृष्टि से देखें और उससे उचित व्यवहार करें। ऐसे में उसका कार्य होने में देरी भी हो जाए तो भी वह आपके अच्छे व्यवहार का मुरीद बन जाएगा। आपके पास आने वाला हर व्यक्ति बड़ी उम्मीदें लेकर आता है, इसलिए उसकी समस्या को ठीक से सुनकर समाधान करने की कोशिश करें और जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी अपने भीतर कर्तव्य के प्रति उत्तरदायी होने की भावना रखें और सदैव जनसेवा के लिए कार्य करते रहने का प्रण लें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सरदार पटेल ने आज ही के दिन सिविल सर्विस के प्रथम बैच को संबोधित किया था जिसके कारण 21 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने सभी अधिकारियों से देश की एकता में अपना योगदान देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश के विकास में आप सबके सक्रिय सहयोग की आवश्यकता है , ताकि देश को अखंडता के सूत्र में बांधकर रखा जा सके।नगराधीश अजय चोपड़ा ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए सभी अधिकारियों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को आपसी समन्वय के साथ जरूरतमंदों तक पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की सक्रियता से ही योजनाओं का लाभ इनके वास्तविक हकदारों तक पहुंच सकता है। जब हम मिलकर और अपने आप को अपडेट रखते हुए आगे बढेंग़े तभी भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सकेंगे। उन्होंने सभी अधिकारीयो से लगन के साथ कार्य करने का प्रण लेने का भी आह्वान किया इस अवसर पर सबंदित विभागों के आधिकारियो ने अपने से जुड़े विभागों के बारे मे जानकारी दी।

Related posts

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: आगामी 4 फ़रवरी से शुरू होने वाला ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला -2022’ अब बाद में लगाया जाएगा।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: मुख्यमंत्री उड़नदस्ता ने आज अवैध बोरवेल को उखाड़ कर किया नष्ट, मोटी कमाई करता था पानी बेच कर।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ग्रीनफील्ड आरडब्ल्यूए ने आज यूआईसी पर लगाया 7 करोड़ के घोटाले का आरोप,एसडीएम बड़खल को सौपा ज्ञापन ।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//glaichaupu.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x