Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

फरीदाबाद: हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में किया ध्वजारोहण, उपलब्धियों का किया बखान।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: जिला फरीदाबाद सैक्टर-12 के खेल परिसर में आज हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया और भव्य मार्च-पास्ट का निरीक्षण कर परेड की सलामी ली। इससे पहले परिवहन मंत्री ने युद्ध स्मारक पर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें स्वतंत्रता यूं नहीं मिली बल्कि इसके पीछे हमारे देश-भक्तों के त्याग, तप और बलिदान की गौरव गाथा जुड़ी हुई है। इस पावन दिवस पर उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात-व अज्ञात शहीदों को नमन किया। इसके साथ ही देश की एकता व अखण्डता और सीमाओं की रक्षा करने वाले बहादुर सैनिकों को भी सलाम करते हुए कहा कि आज हम अपने इन सैनिकों के वजह से ही चैन की नींद सो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग सवा 4 सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए जिससे देश की अर्थ-व्यवस्था में तेजी आई है। भ्रष्टाचार, काला धन और आतंकवाद के खिलाफ करारी चोट करते हुए नोटबंदी जैसा साहसिक कार्य किया है। जीएसटी लागू करके ‘एक राष्ट्र-एक कर प्रणाली’ की अवधारणा को साकार किया है। उन्होंने कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी विधवाओं को 25,000 रुपये प्रतिमाह सम्मान पेंशन दी जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों और आईएनए के सदस्यों की बहनों, बेटियों और पोतियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। परिवहन मंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्गों की विधवाओं, निराश्रित महिलाओं व लड़कियों को स्वरोजगार के अवसर मुहैया करवाने के उद्देश्य से सिलाई-कढ़ाई का एक वर्षीय प्रशिक्षण दिया जाता है।

उन्हें कच्चा सामान खरीदने के लिए 300 रुपये तथा 600 रुपये मासिक भत्ता भी दिया जाता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर प्रदेश में खोखे स्थापित करने के लिए बैंकों द्वारा मोचियों को विभिन्न ब्याज दर योजना के तहत 15 हजार रूपये तक का ऋण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में अभूतपूर्व बढ़ोतरी करके वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। इन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये से लेकर 1800 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है। किसानों को गन्ने का 330 रुपये प्रति क्विंटल का भाव दिया गया जो देश में सर्वाधिक है। प्रदेश मंे 3 हजार से 10 हजार तक की आबादी वाले गांवों के विकास के लिए चैधरी छोटूराम जी के नाम पर ‘दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना’ शुरू की गई है। गांवों के विभिन्न विकास कार्यों और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान अब तक गांवों के विभिन्न विकास कार्यों और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4370 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। 10 हजार से अधिक की आबादी वाले गांवों के लिए ‘हरियाणा स्वर्ण जयंती महाग्राम योजना’ लागू की गई है। प्रदेश के गांवों को स्मार्ट गांव बनाने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि परिवहन लोगों की दूसरी सबसे बड़ी जरूरत है। आज रोडवेज के पास लगभग 4100 बसों का एक विशाल बेड़ा है। प्रदेश भर में 23 डिपो और 13 सब डिपो के माध्यम से रोड़वेज बसें रोजाना 12.30 लाख किलोमीटर की दूरी तय करके 10.36 लाख यात्रियों को उनकी मंज़िल तक पहुंचाती हंै। अक्तूबर, 2014 से जून, 2018 तक 666 नई स्टैण्डर्ड बसों की तबदीली या बढ़ोतरी की गई है। वर्ष 2018-19 के दौरान 267 पुरानी बसों को बदलने तथा 300 नई बसें बेड़े में शामिल करने की योजना है। परिवहन मंत्री ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में नए डिपो व उप-डिपो स्थापित किए जा रहे हैं। पंचकूला को पूर्ण डिपो का दर्जा दिया गया है तथा असंध में सब-डिपो स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है। सभी नगर निगमों को उनके अधिकार क्षेत्र के भीतर राज्य परिवहन उपक्रम घोषित किया गया है। प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थानों पर 105 बस अड्डे स्थापित किए गए हैं। एनआईटी फरीदाबाद में पीपीपी मोड पर बस टर्मिनल का विकास किया जा रहा है। करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी आधुनिक बस टर्मिनल बनाए जाएंगे। तोषाम, बरवाला (पंचकूला), पुन्हाना, फिरोजपुर-झिरका, तावडू, नंूह, झज्जर, सांपला, जाखल और नाथूसरी चैपटा में नए बस अड्डे बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस समय कुल 19 जेलें है जिनमें से तीन केन्द्रीय जेल हैं और 16 जिला जेल हैं। जिला पानीपत, रेवाड़ी और नूंह में तीन नई जेलें बनाई जा रही हैं। जिला जेल करनाल और फरीदाबाद में ओपन एयर कैंपस स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश की सभी जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। जेलों में कैदियों के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। प्रदेश की सभी बड़ी जेलों में बन्दियों को उनके परिवार जनों के साथ बातचीत करने के लिये दूरभाष सुविधा प्रदान की गई है। वर्तमान सरकार ने पुरुषों के लिए बात करने का समय सप्ताह में 10 मिनट से बढ़कार 35 मिनट और महिला कैदियों के लिए 60 मिनट किया है। सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, हरियाणा दिवस जैसे अवसरों पर दोषियों और बुजुर्ग कैदियों को विशेष माफी दी जाती है। स्वतंत्रता समारोह में परेड कमाण्डर अमन यादव द्वारा परेड का नेतृत्व किया गया। हरियाणा पुलिस टुकड़ी की निरीक्षण पीएसआई सत्यनाराण, हरियाणा पुलिस महिला का नेतृत्व एएसआई नीतू।

Related posts

फरीदाबाद: एमसीएफ मतदाता सूची पुनरीक्षण का प्रथम प्रकाशन आज गुरुवार को किया गया- जितेंद्र यादव

Ajit Sinha

हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 5 आईएएस और 14 एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: तीसरे जीडीप्रो जूनियर की हुई शुरुआत

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//glouzokrache.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x