Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : हिंदू धर्म में छठ पूजा का अलग ही महत्व है, पंचतत्व यानि की जल, वायु, पृथ्वी, आकाश और अग्रि की संज्ञा दी गई है, शिव चरण लाल शर्मा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 

फरीदाबाद: हिंदू धर्म में छठ पूजा का अलग ही महत्व है। यह भी भारतीय अन्य त्यौहारों की तरह एक ऐसा पर्व है जिसे माना जाता है कि पंचतत्व यानि की जल, वायु, पृथ्वी, आकाश और अग्रि की संज्ञा दी गई है। यह उदगार हरियाणा के पूर्व मंत्री एवं एनआईटी-86 से विधायक रहे पं. शिवचरण लाल शर्मा ने अपने विधानसभा क्षेत्र नंगला इंक्लेव पार्ट-2 नियर पं. चन्दन लाल हाई स्कूल में आयोजित विशाल छठ महापर्व के मौके पर पूजा अर्चना करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने छठ पूजा को आस्था का महापर्व बताते हुए कहा कि जिस तरह से वर्ष में दो बार सर्दकालीन व ग्रीष्मकालीन नवरात्रें आते है इसी तरह से छठ पूजा का भी विशेष महत्व है। दीपावली के बाद अचानक मौसम परिवर्तित होता है ऐसे में अनेक प्रकार से बिमारियां अपना घर कर लेती है इसलिए छठ पर्व के माध्यम से विभिन्न महिलाएं एवं पुरूष अथवा बच्चें घंटों पानी में खड़ा रहकर सूर्य की रोशनी को देखते है इससे बिमारियां सदैव के लिए कट जाती है। पूर्व मंत्री ने कहा कि छठ पर पूर्वांचलवासियों के लिए ही नहीं हर उस देश और प्रदेशवासी के लिए है जो मन-बचन और कर्म से अपने इष्ट देवता यानि की भगवान को मानता है।

छठ के इस महापर्व पर पं. शिवचरण लाल शर्मा ने कहा कि राजनीति कैसी है यह सभी जानते है परन्तु जिस तरह से छठ पर्व पर इस समुदाय से जुड़े हजारों परिवार विभिन्न सुविधाओं से वंचित रहे इससे तो यहीं लगता है कि यह राजनीतिक सिर्फ वोट हथियाना जानते है सुविधा देना नहीं अन्यथा उनके कार्यकाल मे छठ पूजा के पर्व कई सामाजिक-धामिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम तो हुआ ही करते थे साथ ही नहाये-खाये के इस पर्व के लिए पर्याप्त मात्रा में घाटों की व्यवस्था भी थी जो अब नहीं है। यह देख कर उन्हें दुख अवश्य है। उन्होंने कहा कि बदलाव दुनिया में वह एक समय है जब राजा और रंक दोनों में ही होता है। आने वाले समय में फिर एनआईटी-86 विधानसभा में वह पूर्व की भांति राम राज्य स्थापित करेंगे।

 

Related posts

मतगणना से पहले मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई।

Ajit Sinha

अंगदान महादान के समान है, अंगदान से जरूरतमंद लोगों को नया जीवन मिलता है: डीसी यशपाल यादव

Ajit Sinha

सीएम मनोहर लाल ने स्टेट विजिलेंस की जांच रिपोर्ट पर किस ठेकेदार से 1 करोड़ 9 लाख वसूलने, कइयों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ewhareey.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x