Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य

फरीदाबाद:समाजसेवी टेकराम डागर की 15वीं पुण्यतिथि पर हुआ स्वास्थ्य जांच, रक्तदान व नेत्र जांच शिविर का आयोजन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: प्रमुख समाज सेवी एवं शिक्षाविद टेकराम डागर जी की पुण्यतिथि पर आज सेक्टर 65 शाहपुरा स्थित आशा ज्योति विद्यापीठ संस्थान में एक विशाल निशुल्क स्वास्थ्य जांच, रक्तदान शिविर एवं नेत्रदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई और चौधरी टेकराम डागर को श्रद्धा सुमन अर्पित की इस मौके पर फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा, गुडग़ांव के एसीपी प्रितपाल सिंह सांगवान प्रमुख उद्योगपति एवं डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा प्रमुख शिक्षाविद एचएस मलिक दीपक यादव नगर निगम पार्षद दीपक चौधरी, पंजाबी सेवा मंच के प्रधान प्रेम खट्टर, ज्योति छाबड़ा सहित इस क्षेत्र के दर्जनों की संख्या में पंच सरपंच एवं गणमान्य उपस्थित थे उल्लेखनीय है कि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं प्रगतिशील किसान मंच के अध्यक्ष सत्यवीर डागर अपने पिता की पुण्यतिथि पर हर साल उक्त कैंप का आयोजन करते है।  

इस कैंप में स्वास्थ्य जांच रक्तदान के साथ साथ निशुल्क नेत्र जांच एवं आंखों के ऑपरेशन भी किए जाते हैं और सत्यवीर डागर द्वारा लगाए गए शिविर में अभी तक विजिटेक आई केयर सेंटर जसोला 5000 से अधिक लोगों के लेंस वाले ऑपरेशन कर चुके हैं। इस कैंप के विषय में अधिक जानकारी देते हुए सत्यवीर डागर ने बताया कि आज के इस आयोजन में विजिटेक आई केयर सेंटर जसोला के अतिरिक्त सुधा रस्तोगी डेंटल कॉलेज तथा सर्वोदय हॉस्पिटल की टीमों ने हिस्सा लिया और मौके पर ही ईसीजी कैंसर जांच दंत चिकित्सा के साथ-साथ अन्य जरूरी जांचों की सेवाएं उपलब्ध कराई  डागर के अनुसार इस कैंप में आंखों के ऑपरेशन के लिए 160 मरीजों की पहचान की गई जिनके ऑपरेशन अब विजिटेक आई केयर सेंटर जसोला में निशुल्क कराए जाएंगे जबकि लगभग 450 मरीजों की आंखों की जांच की गई वहीं 7 दर्जन से अधिक रक्त दाताओं ने रक्तदान कर चौधरी टेकराम डागर को अपनी श्रद्धांजलि दी। इसी प्रकार से 100 से अधिक लोगों के दांतों की जांच इस कैंप में की गई कैंप में लगभग  750 लोगों ने शामिल होकर अपनी आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाया।

इस मौके पर आए हुए लोगों को संबोधित करते हुए फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा सदस्य नीरज शर्मा ने चौधरी टेकराम डागर को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने के पश्चात कहा कि जिस प्रकार से चौधरी सत्यवीर डागर पिछले 15 साल से लगातार इस आयोजन को कर रहे हैं और अब तक हजारों लोग इन कैंपों का फायदा ले चुके हैं वह इस बात का प्रमाण है कि चौधरी टेकराम डागर आज भी बेशक से शरीर हमारे बीच में ना हो पर उनके संस्कार समाज सेवा में लगे हुए हैं इसके लिए उन्होंने सत्यवीर डागर को बधाई देते हुए कहा कि वह भगवान से यही दुआ करते हैं कि आप लगातार इसी प्रकार से समाज की सेवा करते रहो।  उन्होंने कहा कि परोपकार से बड़ा कोई धर्म नहीं है और यदि आप किसी बीमार को चिकित्सा सेवा उपलब्ध करा रहे हैं तो आज के इस कलयुग में इससे बड़ी सेवा दूसरी कोई नहीं है। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए गुरुग्राम के एसीपी प्रितपाल सिंह सांगवान ने कहा कि वह इस परिवार से काफी समय से जुड़े हुए हैं और चाचा जी टेकराम डागर जी की जो सोच थी सत्यवीर डागर पूरी तरह से उस सोच पर चल रहे हैं और मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूं कि उनकी यह सोच और समर्पण बना रहे।

उन्होंने कहा कि आज समाज को सबसे ज्यादा जरूरत एक दूसरे के सहारे की है जो सत्यवीर डागर आशा ज्योति विद्यापीठ जैसा संस्थान और इस तरह के कैंपों का आयोजन कर दे रहे हैं। इस मौके पर डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने कहा कि समाज सेवा केंद्र रूप है उनमें से एक यह भी है कि हम दूसरे को निरोगी काया उपलब्ध कराएं और यह कार्य इस कैंप में बखूबी किया जा रहा है, जबकि प्रमुख शिक्षाविद एचएस मलिक ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य दान जैसी परंपरा आशा ज्योति विद्यापीठ संस्थान चला रहा है यह वास्तव में चौधरी टेकराम डागर जी को सच्ची श्रद्धांजलि है। कांग्रेसी नेता जगन डागर ने कहा कि इस तरह से आयोजनों से उनकी छाती चौड़ी होती है क्योंकि उनके गांव से इस तरह के आयोजन हो रहे हैं उन्होंने इसके लिए चौधरी सत्यवीर डागर का आभार व्यक्त किया। आज के आयोजन को सफल बनाने के लिए चौधरी सत्यवीर डागर ने आशा ज्योति विद्यापीठ संस्थान के प्राचार्य एवं समस्त स्टाफ का आभार व्यक्त करते हुए कर्नल गोपाल सिंह एडवोकेट, एसएस चौधरी, समाजसेवी मकरंद शर्मा, प्रहलाद सरपंच अपने युवा साथी प्रदीप डागर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन्हीं लोगों की वजह से वह इस तरह के आयोजन करने में सफल हो पाते हैं और उनको उम्मीद है कि इन सभी का सहयोग उनको आगे भी इसी प्रकार से मिलता रहे। इस मौके पर उन्होंने कैंप में हिस्सा लेने वाले आसपास के गांवों के सभी पंच सरपंचों और पंच सरपंच का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों का भी आभार व्यक्त किया। 

Related posts

फरीदाबाद : अपराध शाखा 30 ने एक ऐसे अपराधी को गिरफ्तार किया जिसने मात्र 21 साल के उम्र तीन हत्याएं व लूट कई वारदातों को दे चूका हैं अंजाम।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर राकेश आर्य ने अपने पुलिसकर्मियों के संग खेली होली, पुलिस कमियों को भेजी मिठाइयां।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: 75 दिवसीय मेगा इवेंट – नाटक गगन दमामा बाज्यो का हुआ मंचन।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//acoudsoarom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x