Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा ‘विजन डाॅक्यूमेंट’ का लोकार्पण सीएम 25 अगस्त को शुभारंभ करेंगे

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 25 अगस्त को फरीदाबाद में हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा ‘कौशल हरियाणा अभिलाषाओं, सामथ्र्य एवं अवसरों का संगम’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे तथा विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट, लोगो तथा ‘विजन डाॅक्यूमेंट’ का लोकार्पण करेंगे। यह जानकारी हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने आज यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी। श्री नेहरू ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डाॅ. जितेन्द्र सिंह कार्यशाला के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करेंगे।
                                              इस अवसर पर विश्वविद्यालय विभिन्न 29 औद्योगिक एवं तकनीकी संस्थानों तथा विश्वविद्यालयों के साथ शैक्षणिक सहभागिता के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा। मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पित किये जाने वाले ‘विजन डाॅक्यूमेंट’ को विश्वविद्यालय द्वारा राज्य में युवाओं की योग्यता, उनकी कौशल क्षमताओं तथा रोजगार संभावनाओें जैसे विभिन्न पहलुओें को लेकर किए  गए  शोध का परिणाम है जो विश्वविद्यालय के भावी लक्ष्यों को परिभाषित करता है, जिनको लेकर कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। कुलपति ने बताया कि कार्यशाला के समापन सत्र में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति तथा हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी मुख्य अतिथि होंगे तथा संबोधित करेंगे। कार्यशाला के दूसरे सत्र में विभिन्न पांच विषयों को लेकर परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा । इस सत्र में विश्वविद्यालय के साथ समझौते करने वाले संस्थान अपना परिचय भी प्रस्तुत करेंगे।  कार्यशाला के अंत में सभी सत्रों का निष्कर्ष प्रस्तुत किया जाएगा । इस अवसर पर राज्यपाल प्रो. सोलंकी विश्वविद्यालय की लोगो  प्रतियोगिता के विजेता को नकद पुरस्कार राशि से भी सम्मानित करेंगे।
000
[8/22, 16:04] skill development chanchal: प्रदेश के युवाओं की कौशल की विभिन्न विधाओं में बेहतर अवसर बेहतर अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में युनिवेर्सिटी ने मात्र 3 महीने में 29 इंडस्ट्रीज व् एकेडेमिया एक्सपेरस्ट्स के साथ ड्यूल एजुकेशन , आन दा जॉब ट्रेनिग  और उधमिता विकास के लिए अनुबंध साइन किये है। एक तरफ जहां यूनिवर्सिटी  उद्योग जगत के साथ युवाओ के रोजगार सक्षम बनाने प्रयास रत है वहीँ दूसरी और उद्यमिता कौशल के लिए भी विशेष प्रयोग कर रही है। इसके तहत यूनिवर्सिटी उन  युवाओ का आवाहन करेगी जो इस दिशा में कार्य करना चाहते है यूनिवर्सिटी सिलेक्टेड प्रोजेक्ट्स आइडियाज  को एक बेहतर व्यवसाय में कैसे तब्दील किया जा सकता है इसके लिए इन्हें पूरा सहयोग व् मार्गदर्शन देगी । युनिवेर्सिटी का उद्देश्य इन्हें एक परिपक्व सोच तक तैयार करके एक ऐसे सांझे प्लेटफ़ॉर्म को उपलब्ध करवाना है जहाँ ये नये उद्यमी व् स्थापित इन्वेस्टर्स और इंडस्ट्रीज एक साथ इंटरैक्ट कर सके।
। मई में एक छोटे से ग्रुप के साथ शुरआत की ।एच् वीएस यू टीम ने कुलपति राज नेहरू के नेतृत्व में निर्णय लिया की वो 2 साल तक कैंपस बनने की प्रतीक्षा न करके ऑफ कैंपस मॉडल में तब तक कोर्सेज चलाएंगे। आज के शिक्षा क्षेत्र में सबसे बड़ी शिकायत जो अक्सर उद्योग जगत व् विशेषगो  द्वारा पाई जाती है वह है कोर्सेज का समय के अनुरूप न होना ।
                                           कुलपति राज नेहरू जी ने लक्ष्य किया कि सबसे पहले शिक्षा व् स्किल के साथ साथ इंडस्ट्रीज व् प्रदेश के युवाओं की आकांक्षाओं का सर्वेक्षण किया जाये । इसके साथ ही उन्होंने सनराइज इंडस्ट्रीज , उद्यमिता व् अंतररास्ट्रीय स्तर पर क्या जरूरते हैं व् हरियाणा के युवाओं को कैसे उसके लिए तैयार किया जा सकता है पर विशेष ध्यान दिया। पाया गया कि प्रदेश में तकरीबन 70℅ युवाओं ने कम्युनिकेशन स्किल की अपेक्षा की है साथ ही इंडस्ट्रीज ने भी इसको ट्रेनिंग के अभिन्न अंग के रूप में डिमांड जिया ।जिसके मध्यनजर यूनिवर्सिटी ने सक्षम स्किल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम की शुरआत की । इसके तहत युवाओ को कम्युनिकेशन व् पर्सनालिटी डेवलपमेंट कु ट्रेनिंग के साथ साथ आई टी स्किल व् बैंकिंग रिटेल जैसे व्यवसायिक स्किल की भी ट्रौनिंग दी जाती है। आधुनिक युग व् सनराइज सेक्टर्स के क्षेत्र में एच् वी अस यू  साइबर सिक्योरिटी के भी दो सर्टिफिकेट कोर्सेज लांच किए है। इसके साथ ही सर्वेक्षण में पाया गया कि 70% युवाओं ने सीखो और कमाओ को प्रेफर किया है । टीम के अंतररास्ट्रीय मॉडल के सर्वेक्षण में भी यही पाया गया कि कुछ देशों की  बेरोजगारी दर 3% जबकि भारत की 5% और इंडस्ट्रीज के साथ Dual एजुकेशन के स्किल मॉडल बेरोजगारी की दर को कम करने में कारगर सिद्ध हो सकता है। इस दिशा में एचवीएसयु ने हीरो मिटोकॉर्प के सहयोग से अपने दो ग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू किए  ।
NSQF लेवल7 बी एस सी इन ऑटोमोटिव mechatronics व् ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग की शुरआत की ।
 एचवीएसयु के सभी प्रोग्राम्स के लिए युवाओं में उत्साह दिखाई दिया। एचवीएसयु का प्रयास स्किल एजुकेशन को एक बेहतर व् पूर्ण रूप में स्थापित करना है। भारत प्राचीन काल से ही कौशल की कुशलता के लिए जाना जाता है हमारा उद्देश्य उन्ही ऊंचाइयो को फिर से पाना और प्रदेश की ग्लोबल स्किल मैनपावर की राजधानी बनाने का है। शिक्षा व् स्किल के क्षेत्र में एक सामंजस्य बनाते हुए बदलाव की जरुरत है तथा यूनिवर्सिटी इसमें अपना  एक महत्वपूर्ण दायित्व देखती है। एचवीएसयु ने अब तक 5 courses को लांच किया हैं।1
1। सक्षम स्किल सर्टिफिकेशन प्र
[8/22, 16:04] skill development chanchal: यूनिवर्सिटी का मुख्य उद्देश्य
1 आज के युवाओं को कल के रोजगार अवसरों के लिए तैयार करना
2 आधुनिक व् भविष्य की तकनीकी का समन्वय
3 वर्तमान के स्किल इंफ्रास्ट्रक्चर का integrated विकास
4 सभी वर्गों का सम्मिलित विकास
5 स्वालंबन व् उद्यमिता को बढ़ाना
6 स्किल इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास स्किल ट्रेनर्स का विकास

Related posts

हरियाणा एसीबी ने कोऑपरेटिव सोसाइटी के इंस्पेक्टर रोशन लाल को ₹100000 की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

फरीदाबाद: विधायक राजेश नागर के प्रयासों से उनके तिगांव कार्यालय पर लगेगा रोजगार मेला

Ajit Sinha

पूर्व विधायक ललित नागर द्वारा निकाली गई “गौरव यात्रा” पर लोगों ने की फूलों की बारिश, देशभक्ति के गानों पर झूमे लोग।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//lairauque.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x