Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य

फरीदाबाद: डीसी विक्रम सिंह ने किया एफआरयू-1, सेक्टर 30 में एमएनसीयू का लोकार्पण।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:डीसी विक्रम सिंह ने आज बुधवार को जनहित के मद्देनजर स्थानीय सेक्टर-30 में एफआरयू-1 में बने एमएनसीयू वार्ड (मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट ) का लोकार्पण किया। डीसी विक्रम सिंह ने इस पहल की सराहना भी की है। वहीं एमएनसीयू वार्ड के निर्माण को लेकर निर्माण संस्था सीईएल की टीम के साथ बैठक हुई है। इस पहल को क्रियान्वित करने में डॉ विनय गुप्ता सिविल सर्जन, डॉ. रचना मिश्रा सीविल सर्जन और उनकी पूरी टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है साथ ही इसका अनुदान नेटवेब फाउंडेशन के सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सीएसआर /CSR द्वारा किया गया है। यह सुविधा मां और शिशुओं की देखभाल के लिए समर्पित कर दी गई है।डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जचाओं और बच्चों को मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड सुविधाएं प्रदान की जाएगी। मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड निर्माण में कम्यूनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) का वैज्ञानिक एंव तकनीकी सहयोग लिया गया है।

सीईएल द्वारा  एमएनसीयू वार्ड संचालन के लिए स्टाफ नर्स को प्रशिक्षित भी किया गया है। नव निर्माण एमएनसीयू वार्ड में कम वजन के नवजात शिशु को मां के साथ केएमसी देते हुए बेहतर तरीके से उपचार किया जाएगा। इस में प्रसव के बाद नवजात शिशुओं को उनकी मां के साथ इस यूनिट में भर्ती कर सेहत पर नजर रखी जाएगी। इससे प्रसव के बाद मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी MNCU में जच्चा और बच्चा दोनो के इलाज की सभी सुविधाएं होगी। इस में बच्चों का पूरा डाटा टैब पर रखा जाएगा। अस्पताल से छुट्टी के बाद भी बच्चों का अपडेट लिया जाएगा ताकि आने वाली पीढ़ी के स्वास्थ्य पूरा ध्यान रखा जा सकें।जनहित की एक और कड़ी में जिला फरीदाबाद में नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से डीसी विक्रम सिंह के निर्देश पर सैक्टर-30 के एफआरयू-1 में 6 मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड  का आज उद्घाटन किया गया। जिसमें एफआरयू-1, सेक्टर 30, एफ आरयू-2 बल्लभगढ़, सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र- CHC खेरी कलां, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र / CHC तिगांव, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र / CHC कुराली और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र / CHC पाली भी शामिल हैं। इसके साथ ही डीसी विक्रम सिंह ने वहां आये लोगों से बातचीत कर फर्स्ट रेफरल यूनिट में हो रहे कार्य की जानकारी ली व अधिकारियों को निर्देश दिए कि इलाज से लिए आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।लोकार्पण समारोह में एडीसी आनन्द शर्मा, डॉ विनय गुप्ता सिविल सर्जन, डॉ. रचना मिश्रा सिविल सर्जन और उनकी पूरी टीम सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी और सीएसआर पार्टनर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related posts

फरीदाबाद: जिला में 12 नवंबर को किया जाएगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन-सुकिर्ती गोयल

Ajit Sinha

अशोक हत्याकांड में आज दो सगे भाइयों समेत तीन आरोपित अरेस्ट।

Ajit Sinha

स्वास्थ्य अनिल विज ने आज कोरोना वैक्सीनेशन के प्रदेशभर में दूसरे चरण की शुरूआत गुरूग्राम से की, सीपी, डीसी लगवाए वैक्सीन ।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//psuftoum.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x