Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : सुनने में असहाय बच्चों के लिए वरदान- कोकलियर इम्पलान्ट से सम्पन्न कान, डीसी अतुल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:  भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से पांच वर्ष तक की आयु के गूंगे व बहरे बच्चों के लिए निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही कोकलियर इम्पलान्ट आप्रेशन सुविधा एक दैवीय वरदान समान साबित हो रही है। जिले में इस आप्रेशन की सुविधा जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा स्थानीय सैक्टर-8 स्थित सर्वोदय अस्पताल के माध्यम से प्रदान की जाती है।
जिला रैडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने बताया कि इस आप्रेशन के फलस्वरूप बोलने व सुनने में कुदरती रूप से असमर्थ शून्य से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को कान में मशीन लगाई जाती है जिससे वे सामान्य बच्चों की तरह सक्षम बन जाते हैं। सामान्यतः किसी भी निजी अस्पताल में इस प्रकार के आप्रेशन पर लगभग 10 लाख रूपए से भी अधिक का खर्चा आता है लेकिन यहां पर उक्त मंत्रालय की ओर से यह सुविधा पूर्णतः निशुल्क उपलब्ध की जाती है।
उन्होनंे बताया कि जिला फरीदाबाद के अलावा अन्य किसी जिले से भी सम्बन्धित बच्चों के माता-पिता अथवा अभिभावक जिला रैडक्रास सोसयटी में सम्बन्धित सहायक जितिन शर्मा से मोबाइल नम्बर 9810546056 पर सम्पर्क करके पूरी जानकारी हासिल करने उपरान्त इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। निर्धारित आवश्यक दस्तावेजों में बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र, आधारकार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण-पत्र तथा एमआरआई रिपोर्ट आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं।

Related posts

पूर्व आईपीएस अधिकारी राजबीर देसवाल की 22वीं पुस्तक ‘जींद अंटा- स्टोरीज ऑफ सिक्सटीज‘ का हुआ विमोचन

Ajit Sinha

फरीदाबाद: तीसरे जीडीप्रो जूनियर की हुई शुरुआत

Ajit Sinha

फरीदाबाद:ग्रीन फील्ड में पार्किंग के स्थान खोले जा रहे अवैध शो-रूम और एक्स्ट्रा कवरेज वाले बिल्डिंगों पर होगी सख्त कार्रवाई -डीटीपी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//acoudsoarom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x