Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: आज दो दिवसीय दौरे पर एनपीटीआई पहुंचेगी एसएआर – 100 में शामिल 32 महिलाएं

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: दक्षिण एशिया क्षेत्र (एसएआर) से पावर सेक्टर की 100 महिला पेशेवर वीपावर एसएआर-100 प्रशिक्षण श्रृंखला की हिस्सा हैं। पूरे भारत से 32 महिलाएं इस प्रशिक्षण श्रृंखला में भाग ले रही हैं। वीपावर एसएआर -100 प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाली लगभग 32 महिला पेशेवरों का एक समूह देश के विभिन्न राज्यों से आज दो दिवसीय यानी कि 15 – 16 फरवरी को दौरे पर भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) कॉर्पोरेट कार्यालय फरीदाबाद सेक्टर- 33 में पहुंचेगा। इन महिला प्रतिभागियों का स्वागत एनपीटीआई की महानिदेशक डॉ. तृप्ता ठाकुर करेंगी। एनपीटीआई, भारत से WePOWER का एक क्षेत्रीय कार्य समूह (RWG) सदस्य है। आज उद्घाटन समारोह के बाद एसएआर मॉड्यूल से सीखने के संबंध में सभी प्रतिभागियों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र होगा। इसके बाद WePOWER जेंडर अध्ययन और फोकस समूह चर्चा होगी।

प्रतिभागी एनपीटीआई फरीदाबाद परिसर में 800 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट सिम्युलेटर और सीसीजीटी सिम्युलेटर का भी दौरा करेंगे जहां उन्हें थर्मल पावर प्लांट के नियंत्रण और संचालन से परिचित कराया जाएगा। ये महिला प्रतिभागी 15 फरवरी की शाम को श्रम शक्ति भवन, नई दिल्ली में विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा कैबिनेट मंत्री आर.के. सिंह से भी मिलेंगी।आर.के. सिंह इन महिला पेशेवरों के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम और कॉर्पोरेट नेटवर्किंग के बारे में बातचीत करेंगे और उन्हें वरिष्ठ प्रबंधन भूमिकाओं के लिए खुद को सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।विद्युत सरकार सचिव पंकज अग्रवाल भारत सरकार विद्युत मंत्रालय के तहत सार्वजनिक उपक्रमों के सीएमडी के साथ साथ इन प्रतिभागियों से भी बातचीत करेंगे और उन्हें भारत में विद्युत क्षेत्र के विकास में काम करने के लिए प्रेरित करेंगी। 16 फरवरी को ये प्रतिभागी भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत गुरुग्राम में राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (एनआईएसई) का दौरा करेंगे। एनआईएसई में इन प्रतिभागियों को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नियोजित नवीनतम मानकों और प्रौद्योगिकियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। एनआईएसई गुरुग्राम से महिला प्रतिभागियों का यह समूह नई दिल्ली के नेशनल डिस्पैच लोड सेंटर पहुंचेगा।
साउथ एशिया वीपॉवर नेटवर्क क्या है?
WePower दक्षिण एशिया में ऊर्जा और बिजली क्षेत्र में स्वैच्छिक महिला पेशेवर नेटवर्क है जो ऊर्जा परियोजनाओं और संस्थानों में महिलाओं की भागीदारी का समर्थन करता है और विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) शिक्षा में महिलाओं के संबंध में मानक परिवर्तन को बढ़ावा देता है। WePower के पास लगभग 38 दक्षिण एशियाई ऊर्जा संगठनों की साझेदारी है। विश्व बैंक क्षेत्रीय कार्य समूह (आरडब्ल्यूजी) में प्रतिनिधित्व करने वाले सात देशों के राष्ट्रीय समकक्षों के साथ मिलकर एसएआर 100 का नेतृत्व कर रहा है। राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) आरडब्ल्यूजी का एक हिस्सा है और भारत के लिए एक राष्ट्रीय केंद्र बिंदु के रूप में कार्य कर रहा है। इस प्रशिक्षण श्रृंखला में दक्षिण एशियाई क्षेत्र (एसएआर), अर्थात् बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका से 100 मध्य-कैरियर महिला पेशेवर भाग ले रही हैं।

Related posts

फरीदाबाद: प्रेमिका की तकिया से गला दबाकर हत्या करने के आरोपित प्रेमी को पुलिस ने किया अरेस्ट।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : हरियाणा सरकार ने आज दो महिला आईएएस और 14 एचसीएस अधिकारीयों के तुरंत प्रभाव से तबादले किए ,स्वंय लिस्ट पढ़े।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: पति ने दोस्त के साथ मिलकर पत्नी को किया घायल, दोनो अरेस्ट 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//oudsutch.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x