Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : विश्वविद्यालय द्वारा धूमधाम से मनाया गया 10वां संस्थापना दिवस, शिक्षण संस्थान के रूप में 49 वर्ष किए पूरे


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यायलय, वाईएमसीए फरीदाबाद, जिसने 1969 में एक डिप्लोमा काॅलेज के रूप में शुरूआत की, अपनी स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश कर लिया है। विश्वविद्यालय के 10वें संस्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय द्वारा संस्थान के रूप में 49 वर्ष पूरे करने पर रंगारंग समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा संस्थान के स्वर्णिम वर्ष में प्रवेश का स्वागत किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति ले. जनरल (रि.) करन सिंह यादव मुख्य अतिथि रहे और कार्यक्रम की अध्यक्ष कुलपति प्रो. दिनेश कुमार द्वारा की गई। कुलपति ने ले. जनरल यादव को पौधा भेंट किया। दीप प्रज्वलन से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने विभिन्न सांस्कृतिक विधाओं से खूब समां बांधा, जिसमें नृत्य, संगीत, गायकी तथा कविता उच्चारण का मिश्रण देखने को मिला। विद्यार्थियों द्वारा कारगिल युद्ध पर आधारित एक सैनिक के जीवन की कहानी का मंचन भी किया, जिसे सभी द्वारा खूब सराहा गया।
अपने संबोधन में ले. जनरल यादव ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों तथा कर्मचारियों को स्वर्ण जयंती वर्षोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक संस्थान के रूप में 50वें वर्ष में प्रवेश कर रहे विश्वविद्यालय के संस्थापना दिवस का हिस्सा बनना सभी के लिए गौरव की बात है, जिसने तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश में अपनी अलग पहचान बनाई है। ले. जनरल यादव ने विद्यार्थियों के लिए जरूरी कौशल ज्ञान पर आधारित अकादमिक उत्कृष्टता के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को मेहनत करने तथा राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को कैप्टन विक्रम ब़तरा जैसे असल जिन्दगी के नायकों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया, जिसने 1999 के कारगिल युद्ध में देश के लिए लड़ते हुए साहसपूर्वक लड़ते हुए 24 वर्ष की आयु में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा सभी को विश्वविद्यालय के संस्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि संस्थापना दिवस संस्थान के लिए आत्ममंथन का दिन है। विश्वविद्यालय के लिए यह विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शिक्षा, अनुसंधान तथा नवाचार में उच्च मानदंड तथा आयाम स्थापित करने के लिए प्रण लेने का दिन है।

उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में नैतिक मूल्य बनाये रखने के लिए आह्वान किया तथा उन्हें रोजगार के लिए जरूरी कौशल विकास करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी केवल डिग्री लेने के लिए न पढ़े अपितु कौशल आधारित शिक्षा ग्रहण करें।कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के विद्यार्थी क्लबों की टीम द्वारा विश्वविद्यालय की 1969 से अब तक की यात्रा को वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने पत्रकारिता व जनसंचार के विद्यार्थियों द्वारा शुरू किये गये द्विभाषी न्यूजलेटर का अनावरण भी किया। उन्होंने विद्यार्थियों को उनकी पहल के लिए बधाई दी तथा न्यूजलेटर के निरंतर प्रकाशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोन किया। ले. जनरल यादव ने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया, जिसमें पहला पुरस्कार पत्रकारिता व जनसंचार की छात्रा शालिनी कौशल ने जीता। एमएससी (ईवीएस) का साहिल श्योराण दूसरे तथा बीटेक (सिविल) का देव देसवाल तीसरे स्थान पर रहा। इससे पूर्व, कुलपति ने ले. जनरल यादव को विश्वविद्यालय का भ्रमण करवाया तथा विशेष रूप से विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन एवं सुविधाओं को दिखाया। उन्होंने ले. जनरल यादव को विश्वविद्यालय में विगत तीन वर्षाें के दौरान हुए विकासात्मक कार्याें से भी अवगत करवाया। संस्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चैहान की देखरेख में संपन्न हुए, जिसका संयोजन डाॅ. सोनिया बंसल द्वारा किया गया।
000

Related posts

फरीदाबाद: क्राइम ब्रांच -30 ने आज मोस्टवांटेड व दो लाख के ईनामी अपराधी मनोज मंगारिया का करीबी साथी अरेस्ट।  

Ajit Sinha

हरियाणा में 5 लाख घरों पर लहराएगा भगवा, पीएम मोदी कार्यकर्ताओं को देंगे सामाजिक समरसता का मंत्र

Ajit Sinha

फरीदाबाद : जेएनयू की छात्रों व छात्रा से मारपीट और बलात्कार की कोशिश करने के चार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एसीपी।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//keewoach.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x