Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

रिटर्निंग अधिकारी ने संभावित पेड़ न्यूज़ के मामले में भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह को नोटिस जारी किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरूग्राम:कुछ समाचार पत्रों में प्रकाशित एक समाचार को सस्पेक्टिड पेड न्यूज अर्थात् संभावित पेड न्यूज मानते हुए गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं मीडिया सर्टिफिकेशन एंड माॅनीटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) के अध्यक्ष अमित खत्री द्वारा भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रत्याशी राव इन्द्रजीत सिंह को नोटिस जारी किया गया है। उनसे 24 घंटे मे नोटिस का जवाब मांगा गया है। जिला में गठित एमसीएमसी कमेटी द्वारा आज समाचार पत्रों का अवलोकन करने पर पाया गया कि कुछ समाचार पत्रों में समाचार की शक्ल में भाजपा प्रत्याशी राव इन्द्रजीत सिंह के पक्ष में विश्लेषण प्रकाशित किया गया है, जोकि भारत चुनाव आयोग की हिदायतानुसार पेड न्यूज की श्रेणी में आता है।



यह समाचार विश्लेषण ‘राव इन्द्रजीत सिंह के समर्थन में कईयो ने थामा भाजपा का दामन‘,‘कांग्रेस प्रत्याशी कैप्टन को लग रहे झटके पर झटके‘, ‘राव की ईमानदार और बेदाग छवि की हर कोई कर रहा तारीफ‘,‘राव इन्द्रजीत के समर्थन में कांग्रेस सहित इनेलो और कईयो ने थामा भाजपा का दामन‘ आदि शीर्षकों के साथ कुछ समाचार पत्रों में प्रकाशित किया गया है । इस समाचार विश्लेषण को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लेते हुए इसे सस्पेक्टिड पेड न्यूज मानते हुए इस पर भाजपा प्रत्याशी राव इन्द्रजीत सिंह से जवाब मांगा है। उन्हें भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि क्यो ना इस समाचार के खर्च का आंकलन स्टैंडर्ड रेट से करते हुए प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जोड़ दिया जाए। जवाब देने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है और इस दौरान यदि प्रत्याशी की ओर से जवाब नही आता है तो यह समझा जाएगा कि उन्हे इस विषय में कुछ नही कहना और इस पर एमसीएमसी कमेटी द्वारा एकतरफा फैसला ले लिया जाएगा।रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि चुनाव आचार संहिता और पेड न्यूज को लेकर चुनाव आयोग बहुत सख्त है और प्रतिदिन के आधार पर आयोग द्वारा इस बारे मे रिपोर्ट ली जा रही है। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक भी आचार संहिता के उल्लंघन और पेड न्यूज के मामलों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

Related posts

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने हिपा में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे वर्ष 2023 बैच के एचसीएस अधिकारियों का किया मार्गदर्शन

Ajit Sinha

गुरुग्राम: डीसी अमित खत्री ने दिल्ली मैट्रो रेल काॅर्पोरेशन के संबंधित अधिकारियों के साथ  बैठक की।

Ajit Sinha

गुरुग्राम: आंगनवाड़ी वर्कर का पूरा समर्थन – डॉ सारिका वर्मा

Ajit Sinha
//bauptost.net/4/2220576
error: Content is protected !!