Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

आर्थिक अपराध शाखा, दिल्ली पुलिस ने आज करोड़ों रूपए के घपलेबाज भवानी सिंह शेखावत को जयपुर से अरेस्ट किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: आर्थिक अपराध शाखा, दिल्ली पुलिस ने भवानी सिंह शेखावत,निवासी कालिदास मार्ग, पीएस- बानी पार्क,जयपुर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शिकायत कर्ता को धोखे से करोड़ों रूपए का चुना लगाया था। आरोपित ने विदेशी बाजार में करोड़ों रुपये मूल्य की रेडियो सक्रिय सामग्री वाले कांच के डिब्बे में ढकी एक प्लेट दिखाकर व्यवसायी पीड़िता को प्रेरित किया गया था। ये छह प्रमुख सहयोगियों में से एक आरोपित हैं।

पुलिस के मुताबिक शिकायतकर्ता संजय तनेजा जो एक व्यवसायी थे और कैलाश के पूर्व के रमेश मार्केट से पेंट और हार्डवेयर की दुकान चलाते थे, ने आरोप लगाया है कि भवानी सिंह शेखावत (उनमें से अधिकांश जयपुर के निवासी) सहित 22 लोगों के एक गिरोह ने उन्हें धोखा दिया है। रुपये की कुल राशि 10.63 करोड़ मार्च 2016 से सितंबर 2018 तक रेडियोधर्मी लेख की बिक्री की सुविधा के लिए जो आरोपी व्यक्तियों के पास उपलब्ध था और जिसे कथित रूप से अनुमोदित किया गया था रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ)। पीड़ित को रुपये के लाभ के आश्वासन पर इस सौदे की सुविधा के लिए निवेश करने के लिए प्रेरित किया गया था, 500 करोड़। उक्त ठगी की गई राशि आरोपी व्यक्तियों द्वारा बैंक हस्तांतरण, चेक और कई किश्तों में नकद के माध्यम से ली गई थी।

जाँच पड़ताल:-
प्रारंभिक जांच के आधार पर प्राथमिकी सं. 183/19 ,दिनांक 17.09.19 के तहत मामला थाना ईओडब्ल्यू में दर्ज किया गया था और इसकी जांच की गई थी। बैंक खाते के विवरण का विश्लेषण किया गया और यह पाया गया कि कथित व्यक्तियों ने मेसर्स बार्कलेज मेटल वर्ल्ड (बीएमडब्ल्यू) कंपनी में पैसे लिए। इसे यूके स्थित विदेशी कंपनी और रेडियो-सक्रिय सामग्री के संभावित खरीदार के रूप में दिखाया गया था। कथित लोग आड़ में बिक्री में देरी करते रहे मेसर्स देवयानी ग्रुप, मेसर्स जयपुर जेम्स,अंजनेया सेवा समिति,मैसर्स बार्कलेज जैसी विभिन्न कंपनियों में रेडियो-एक्टिव सामग्री के रखरखाव के बहाने सामग्री के परीक्षण के लिए और शिकायतकर्ता से पैसे प्राप्त करता रहा। धातु की दुनिया, बड़ी रकम नकद में भी मिली। सत्यापन पर,कथित विदेशी कंपनी को अन्य सह-आरोपियों के नाम से “मेटल स्क्रैप” में काम करने वाली एकल स्वामित्व के रूप में पाया गया। आरोपी भवानी सिंह इसी तरह के 6 अन्य मामलों में शामिल है जयपुर में प्रकृति और उसके सहयोगी अभी भी भाग रहे हैं।

गिरफ़्तार करना:-

पुलिस की विशेष ने भवानी सिंह शेखावत को गिरफ्तार किया। मामले के अन्य सह-आरोपियों को पकड़ने के लिए आगे की जांच जारी है।

Related posts

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली इलेक्ट्रिक रेगुलेटरी कमीशन को दिया डिस्कॉम का कैग ऑडिट करने के आदेश- आतिशी

Ajit Sinha

उत्तरकाशी के डामटा के निकट सवारियों से भरी एक बस खाई में गिरी, 25 लोगों की मौत की खबरे।

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़: दिल्ली सरकार का ऐतिहासिक फैसला, वैट में अब तक की सबसे बड़ी कटौती, दिल्ली में 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा डीजल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x