Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी बिहार

डॉ. बीरबल झा ने संदीप यूनिवर्सिटी के छात्रों को बताए प्रेजेंटेशन स्किल्स में सुधार के गुर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
मधुबनी, बिहार : संदीप यूनिवर्सिटी में ‘प्रोफेशनल प्रेजेंटेशन स्किल्स’ विषय पर एक दिवसीय  भव्य सेमिनार का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के खचाखच भरे सभागार में आयोजित इस सेमिनार में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लेखक और बिहार के टॉप सोशल आन्ट्रप्रनर डॉ. बीरबल झा ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि कैसे आज के छात्रों को कॉर्पोरेट जगत में अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज कराने के लिए प्रेजेंटेशन स्किल्स में सुधार करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही, उन्होंने विषय के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और इंजीनियरिंग छात्रों को आज के नौकरी बाजार में पेशेवर सेटिंग्स में आवश्यक रोजगार कौशल की कला से खुद को लैस करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रस्तुति कौशल को परिभाषित करते हुए डॉ. बीरबल झा ने कहा, “स्वयं को शानदार रूप से प्रस्तुत करने की क्षमता, विषय से संबंधित तथ्यों और आंकड़ों को संक्षिप्त एवं स्पष्ट रूप से रखना और इसे प्रभावी ढंग से व्यक्त करना ही प्रेजेंटेशन स्किल्स है। गौरतलब है कि डॉ झा को पिछले वर्ष ही ग्लोबल स्किल्स ट्रेनर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
डॉ, झा ने आगे कहा कि अब पेशेवर काम के हर क्षेत्र में प्रस्तुति कौशल आवश्यक है, और ऐसी गतिविधि में शामिल लोगों पर प्रस्तुतियां देने का दायित्व रहता है। एक ओर कुछ लोग इसे सहजता से लेते हैं, तो दूसरी  ओर कुछ लोग इसे कठिन समझते हैं। हालांकि, थोड़े ही प्रयास और अभ्यास से, कोई भी प्रस्तुति कौशल में सुधार लाकर कॉर्पोरेट जगत में अपनी पैठ जमा सकता है।  अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटी लेखक डॉ, झा ने उपस्थित लोगों को प्रभावी संचार कौशल के सात प्रमुख तत्वों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया, जिनमें शामिल हैं: 
1. मिलनसार और आकर्षक होना 
2. संचार के साधन और माध्यम 
3. वाणी में स्पष्टता
4. हमदर्दी और हास्य -विनोद की भावना रखना
5. सही मौखिक और अशाब्दिक संचार होना 
6. दूसरों की बात सुनना
7. दूसरों के प्रति सम्मान प्रकट करना।
सेमिनार को दिलचस्प और जीवंत बनाते हुए डॉ बीरबल ने प्रस्तुति कौशल के बुनियादी सिद्धांतों का प्रदर्शन किया, जैसे कि कुर्सी पर बैठने का सही तरीका, पेशेवर और अनौपचारिक सेटिंग में चलना और बात करना, सही ढंग से मिलना, अभिवादन करना और हाथ मिलाना, और उचित शिष्टाचार और तौर-तरीके बनाए रखना, आदि तौर-तरीके को बताया।
गौरतलब है कि डॉ बीरबल झा ने 1993 में अपने सोशल एंटरप्राइज ब्रिटिश लिंगुआ की स्थापना की थी। उन्होंने पटना से अपनी शैक्षिक यात्रा शुरू करके भारत में साढ़े तीन लाख से अधिक युवाओं को स्पोकन इंग्लिश की ट्रेनिंग देने का ट्रैक रिकॉर्ड बनाया है। संदीप यूनिवर्सिटी के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्रमुख सूरज झा ने सेमिनार की सफलता के लिए डॉ बीरबल झा का आभार व्यक्त किया। बी.एड. कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीसी चौधरी ने कार्यक्रम का परिचय दिया और संचालन प्रोफेसर अभिषेक ठाकुर ने किया।

Related posts

सीएम मनोहर लाल की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए डीजीपी ने किया दूसरी सरदार पटेल पुलिस ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन।

Ajit Sinha

योगशाला हमारे लिए साल में एक दिन की औपचारिकता भर नहीं है, हम इसे बहुत बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं- सीएम

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा सरकार ने सभी स्कूल तथा कॉलेजों को आगामी 26 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ofglicoron.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x