Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

अपने आइडिया को खुद तक सीमित न रखें, बल्कि स्टार्ट-अप में बदलेः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: विद्यार्थियों की इनोवेटिव सोच को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा आडियाथॉन 1.0 इवेंट का आयोजन किया। कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग तथा कंप्यूटर अनुप्रयोग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन इस इवेंट में विद्यार्थियों की रचनात्मक तथा अभिनव सोच को प्रोत्साहित किया गया। इवेंट के दौरान विभिन्न विषयों जैसे कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स, साइबर सिक्योरिटी, हेल्थकेयर, एंटरटेनमेंट तथा स्मार्ट एग्रीकल्चर में 56 विद्यार्थियों ने अपने विचारों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के समापन पर पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को उनके अभिवन विचारों के लिए नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, कुलसचिव डॉ एस. के. गर्ग और औद्योगिक विशेषज्ञ रशीम कपूर, हेमंत कोहली और मुकेश कुमार भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार कहा कि विद्यार्थियों को अपने स्टार्ट-अप आइडिया केवल इस आयोजन तक सीमित नहीं रखने चाहिए, बल्कि विश्व विद्यालय इंक्यूबेशन सेंटर के माध्यम से स्टार्ट-अप आइडिया पर काम करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को स्टार्ट-अप को डिजाइन करने के लिए अंतःविषय दृष्टकोण अपनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इनोवेटिव आइडिया की कोई कमी नहीं है, लेकिन, समस्या यह है कि हमारे आइडिया एक ही दिशा में हैं जबकि आइडिया के प्रकार बदल रहे हैं। नए आइडिया अंतःविषय नवाचारों पर आधारित होने चाहिए जोकि भविष्य है। कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. कोमल कुमार भाटिया और कंप्यूटर अनुप्रयोग विभाग के अध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। डॉ. भाटिया ने कहा कि आयोजन की सफलता तथा प्रतिभागियों के उत्साह देखते हुए विभाग ऐसे आयोजन प्रतिवर्ष करवाने पर विचार करेगा। 



इवेंट में विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत आइडिया को मूल्यांकन के लिए उद्योग के विशेषज्ञों के पैनल के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिसमें विषय आधारित विजेता घोषित किये गये तथा विजेता टीम को 5000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, जबकि ओवरआल विजेता टीम को 10,000 रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। टीम अल्फा से श्याम जैन और सनी सिंह को इवेंट का ओवरआल विजेता घोषित किया गया। इवेंट में आइडिया थीम के समन्वयकों में डॉ. पारूल तोमर, डॉ. सपना गंभीर, डॉ. ललित मोहन गोयल, डॉ. पूनम, डॉ. पायल गुलाटी और डॉ. नीलम दूहन शामिल रही। इवेंट का सफल संचालन श्रुति शर्मा, डॉ. पारुल गुप्ता, डॉ. पायल गुलाटी और डॉ. पूनम द्वारा किया गया।

Related posts

अरावली अवैध खनन और अवैध निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भेजा डीसी फरीदाबाद सहित कई अधिकारियों को नोटिस

Ajit Sinha

फरीदाबाद: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, मुख्य ब्रांच में आज सुरक्षा गार्ड की बंदूक से चली गोली, सुरक्षा गार्ड के पैर में लगी गोली।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : सूरजकुंड के ग्रीन वैली में दो पक्षों के बीच चल रहे पंचायत में आज जमकर गोलियां चली, लड़की की घरों और गाड़ियों में जबरदस्त तोड़फोड़।

Ajit Sinha
//dolatiaschan.com/4/2220576
error: Content is protected !!