Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

गुरुग्राम में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन 6 से 8 दिसंबर को किया जाएगा: डीसी  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हरियाणा सरकार की ओर से कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव को गरिमा पूर्ण व भव्य रूप से मनाया जा रहा है। गुरुग्राम में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन 6 से 8 दिसंबर को किया जाएगा जिसमें गीता पर सेमीनार, सांस्कृतिक कार्यक्रम व नगर शोभायात्रा जैसे कार्यक्रम होंगे। उपायुक्त अमित खत्री मंगलवार को अपने कार्यालय में मासिक पै्रस काॅन्फें्रस के दौरान जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों के बारे में जानकारी दे रहे थे। श्री खत्री ने कहा कि गीता महोत्सव में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गीता महोत्सव में नगर कीर्तन, शोभा यात्रा सहित कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि इसके उद्देश्य को सफल किया जा सके। 

खत्री ने कहा कि नई प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से गुरुग्राम में कलाग्राम सोसायटी के गठन का निर्णय लिया गया है, जिसके माध्यम से सेक्टर-29 स्थित ओपन एयर थियेटर, जान हाॅल आदि स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, ताकि गुरुग्राम को एक अलग पहचान मिल सके। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा शहर के सौंदर्यकरण के लिए भी योजनाएं तैयार की गई हैं, जिसमें वार्ड वाईज विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। निगम की इंजीनियरिंग विंग व पार्षदों के सहयोग से सौंदर्यकरण, माईनर रिपेयर वर्क, सीवरेज व्यवस्था ठीक करने, पानी की आपूर्ति ठीक करने और सड़को के गड्ढे भरने जैसे कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज संविधान दिवस है। 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान स्वीकृत किया गया था। आज के दिन जिला प्रशासन द्वारा डा. भीमराव अंबेडकर व उनकी पूरी टीम को देश को एक अच्छा संविधान देने के लिए याद किया जा रहा है। 
script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”>


उन्होंने बताया कि 11 व 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर यूथ फाॅर अर्थ कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कार्यक्रमों की पहल भी की जाएगी तथा लोगों को जागरूक किया जाएगा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी का योगदान अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर 25 दिसंबर को नए सरल केंद्र की शुरूआत की जाएगी। जिला में आगामी दिनों में तीन नए सरल केंद्रों की शुरूआत होगी जोकि पालम विहार, सैक्टर-56 व गांव कादीपुर में स्थित होंगे तथा मानेसर व फरूखनगर स्थित सरल केंद्रों का नवीनीकरण किया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि शहर की स्वच्छता में लोगों को भी सहयोग करना चाहिए। इसके लिए वे स्वच्छ मोबाइल एप का प्रयोग कर सकते हैं तथा अपने आस-पास जमा गंदगी से संबंधित फोटो इस एप पर अपलोड कर सकते हैं,जिसके बाद निर्धारित समय में इसका समाधान किया जाएगा। इसके अलावा शहर की सुंदरता के लिए अलग-अलग कार्यक्रम चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सभी गाड़ियों में फास्ट टैक की सुविधा का प्रावधान किया गया है। लोगों की सुविधा के लिए लघु सचिवाल के भू-तल पर काउंटर बनाया गया है। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि वे सरकार की फास्टटैग सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। 

Related posts

फरीदाबाद : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन, प्रौद्योगिकी के गुलाम न बने, करें संतुलित उपयोगः प्रो. सोनी

Ajit Sinha

हरियाणा के डीजीपी पी के अग्रवाल ने आज प्रमोट हुए 66 पुलिस इंस्पेक्टरों के तबादले एंव नियुक्ति आदेश जारी किए हैं -लिस्ट पढ़े

Ajit Sinha

पुलिस या अन्य सरकारी विभाग के किसी भी कर्मचारी को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाने हेतु आमजन सीपी से मिल सकते हैं। 

Ajit Sinha
//soocaips.com/4/2220576
error: Content is protected !!