Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली में रह रहे विस्थापित कश्मीरी पंडित सीएम अरविंद केजरीवाल से मिले

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट नई दिल्ली:
 दिल्ली में रह रहे विस्थापित कश्मीरी पंडितों का एक दल आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की। यह लोग ग्रेटर कैलाश से आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज के साथ सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे साथ अब तक सिर्फ वोट बैंक की राजनीति होती रही है, लेकिन जब से दिल्ली में “आप” की सरकार है, हमें हमेशा सहयोग मिला है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें सिर्फ काम करना आता है। हम लोग वोट बैंक की राजनीति नहीं करते। हमें सिर्फ आप लोगों का प्यार और आशीर्वाद चाहिए। मैं आपकी चिंताओं को समझ सकता हूं। हमें आप अपना बड़ा भाई समझें। हम हमेशा आपके साथ खड़े हैं। कश्मीरी पंडितों की तरफ से रखी गई सभी मांगों को सीएम अरविंद केजरीवाल ने गंभीरता से लिया और तत्काल उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए।

कश्मीरी पंडितों ने सीएम अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात के दौरान कहा कि हम आपसे मिलने के लिए बहुत उत्सुक थे। उन्होंने कहा कि हम लोग बहुत ही हतोत्साहित और चिंतित हैं। हमारे साथ सिर्फ राजनीति होती रही है। अभी तक हम लोगों के साथ सिर्फ वोट की राजनीति होती आई है। इस पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें आप अपना बड़ा भाई समझें। हम आपके साथ हमेशा खड़े हैं। हम आपकी भावनाओं की कद्र करते हैं और आपकी चिंताओं को समझ सकते हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम आप लोगों की सारी समस्याओं का समाधान कराएंगे। दिल्ली में बेघर लोगों के लिए हम लोगों ने बहुत सारे शानदार नाइट शेल्टर बनाए हैं। दिल्ली में जो भी बेघर लोग रहते हैं, वे किसी के भी वोट बैंक नहीं होते हैं और हम लोग वोट बैंक की राजनीति भी नहीं करते हैं। मुझे आप लोगों से सिर्फ प्यार-मोहब्बत और आशीर्वाद चाहिए। हमारे को सिर्फ यही जिंदा रखे हुए है।

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल के समक्ष कश्मीरी पंडितों ने अपनी समस्याएं भी रखी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनकी समस्याओं को गंभीरता से लिया और निर्देश दिया कि दिल्ली में रह रहे विस्थापित कश्मीरी पंडितों की सभी समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि इनका आईएनए के पास कुछ दुकानें शिफ्ट की गई हैं। वहां बिजली की समस्या है, जिसका शीघ्र समाधान किया जाए। सीएम ने निर्देश दिया कि अगर वहां ट्रांसफार्मर नहीं है, तो ट्रांसफार्मर लगा दिया जाए। उसमें जो भी खर्चा आए, वो सरकार द्वारा दे दिया जाए। साथ ही, जिन 17 लोगों की दुकानें शिफ्ट की गई हैं, उनका मुआवजा रुका हुआ है, तो उसे भी जल्द से जल्द जारी करा दिया जाए। मुख्यमंत्री द्वारा त्वरित एक्शन लिए जाने से कश्मीरी पंडित बेहद प्रसन्न व उत्साहित दिखे और मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

इस दौरान उन्होंने एक ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि हमें पीडब्ल्यूडी फ्लाईओवर डिवीजन द्वारा आईएनए बाजार में स्थानांतरित कर दिया गया है। लेकिन नए आवंटित कश्मीरी प्रवासी बाजार को बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाया है। बिजली कंपनी ने हमारी 36 दुकानों को बिजली देने के बजाय बिजली स्थापना और बिजली कनेक्शन के लिए अफोर्डेबल राशि की मांग की है। हम विस्थापित कश्मीरी हैं और बार-बार विस्थापन का शिकार हुए हैं। कश्मीरी विस्थापितों के लिए इतनी बड़ी राशि का भुगतान करना संभव नहीं है। बार-बार अव्यवस्थाओं के कारण हमारे व्यवसायों को भी बहुत नुकसान हुआ है। आप कश्मीरी विस्थापितों की दयनीय स्थिति से अवगत हैं। जब से दिल्ली में “आप” की सरकार बनी है, तब से हमेशा जम्मू-कश्मीर के विस्थापित पंडितों को बहुत मदद मिलती रही है। हमें “आप” की सरकार से सहयोग की आवश्यकता है, ताकि जम्मू-कश्मीर के विस्थापित व्यापारी स्थित हो सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें दुकानों की शिफ्टिंग के बदले मुआवजे का भी वादा किया गया था। अन्य बाजारों को प्रति दुकान मुआवजा मिला है। लेकिन हमें वस्तु या नकद के रूप में कोई राहत नहीं दी गई है। हमें उम्मीद है कि आप स्वयं इस मामले को व्यक्तिगत रूप से देखेंगे और 36 दुकानों को बिना किसी देरी के मुआवजे के साथ बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए विभागों को निर्देशित करेंगे।

Related posts

अंबाला रैली में राजनाथ सिंह बोले – जरूरत पड़ी तो सीमा के उस पार जाकर भी दुश्मन को मारेंगे

Ajit Sinha

कांग्रेस अध्यक्ष रहे राहुल गांधी ने आज राष्ट्पति जी से मिलने के बाद पत्रकारों से क्या कहा सुनिए इस वीडियो में।  

Ajit Sinha

दिल्ली वालों को मिली एक और सौगात, सीएम ने आँनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम का किया उद्घाटन।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ufiledsit.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x