Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

अवैध शराब की बिक्री को रोकने के लिए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज प्रदेश के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें निर्देश दिए कि वे प्रदेश में अवैध शराब की बिक्री करने वाले खुर्दो के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई  करते हुए इन्हें बंद करवाना सुनिश्चित करें। ऐसे मामलों में ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।वे पुलिस मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रदेश के यमुनानगर में जहरीली शराब पीने से हुई मृत्यु अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए यह आवश्यक है कि सभी एक दिशा में प्रयास करें ताकि अवैध शराब की बिक्री करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके।

बैठक में पुलिस महानिदेशक ने शराब के वैध ठेकेदारों द्वारा अवैध शराब की बिक्री करने की घटना पर चिंता जताते हुए कहा  क्योंकि शराब के ठेकों की चेकिंग करना आबकारी विभाग के अधिकार क्षेत्र में  है, इसलिए सभी अधिकारी  आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें ताकि शराब ठेकेदारों के साथ बैठक करके उन्हें आगाह किया जाए कि वे इस प्रकार की अवैध शराब की ब्रिकी न करें । साथ ही आबकारी अधिकारी शराब के ठेका और खुर्दों की मासिक जानकारी भी पुलिस को दें। उन्होंने बैठक में  उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि वे सुनिश्चित करें कि उनके अधिकार क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री अथवा खुर्दे बिलकुल बंद हों।

उन्होंने पिछले 10 सालों में अवैध शराब का सेवन करने से होने वाली मृत्यु के सभी अभियोगों को चिन्हित अपराध में शामिल करने के निर्देश दिए ताकि इनका शीघ्र निपटारा करवाकर दोषियों को सजा दिलवाई जा सके। ऐसे मामलो में संलिप्त अपराधी ,जो वर्तमान में जेल से बाहर है, उन पर कडी निगरानी रख कर उनकी मौजूदा गतिविधियों का पता लगाया जाए। इसके साथ ही ऐसे अपराधी जो बार-2 इस प्रकार का अपराध करते है उनकी हिस्ट्री शीट खोली जाए।कपूर ने पुलिस अधीक्षक यमुनानगर को आदेश दिये कि हाल ही में घटित ज़हरीली शराब  की घटना की गहराई से जाँच की जाये  एवं इसमें संलिप्त सभी दोषियों का पता लगाकर शीघ्र अति शीघ्र उन्हें गिरफतार किया जाये।

सभी पुलिस अधीक्षकों को यह भी निर्देश दिये गये है कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशनो से तालमेल स्थापित करके यह सुनिश्चित किया जाए कि यदि किसी अस्पताल में संदिग्ध/ अप्राकृतिक मौत या घटना का कोई मामला उनके पास आता है तो उसकी सूचना तुरन्त पुलिस को दी जाए ताकि समय रहते पुलिस द्वारा आवश्यक  कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों से अपील की जाती है कि इस प्रकार के अवैध खुर्दो व नकली शराब बनाने वालो व्यक्तियों की सूचना तुरन्त पुलिस को दे ताकि समय रहते उचित कार्यवाही की जा सकें। इस बारे में सूचना देने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाएगा।

इसी कड़ी में आज 11 नवंबर  को हरियाणा के सभी जिलों में पुलिस महानिदेशक हरियाणा के निर्देशानुसार विशेष अभियान चलाकर शराब की अवैध ब्रिकी/खुर्दो के विरूद्ध कार्यवाही की गई जिस दौरान पूरे प्रदेश में  कुल  203 अभियोग अंकित करके  194 अभियुक्तों को गिरफतार किया गया। इसके साथ ही 5521 बोतल देसी  शराब , 48 बोतल अंग्रेज़ी शराब , 1440 लीटर लाहन  तथा 183 बोतल कच्ची शराब बरामद की गई। बैठक में एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था ममता सिंह , आईजी कानून एवं व्यवस्था संजय सिंह सहित कई अन्य पुलिस अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से भाग लिया।

Related posts

फरीदाबाद: तोड़फोड़ के दौरान सड़क जाम करने वाले 7 नामजद सहित 100 लोगों के खिलाफ सूरजकुंड थाने में केस दर्ज।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: फिजिकल एजुकेशन एंड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया द्वारा 5वी नेशनल यूथ गेम्स में फरीदाबाद के 15 बच्चों ने मैडल जीते।

Ajit Sinha

एचसीएस एवं एलाइड के 155 पदों के लिए आज 13 जिलों में बनाए गए 535 परीक्षा केन्द्रों में प्रारम्भिक परीक्षा निष्पक्ष ढंग से संपन्न।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//taucaphoful.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x