Athrav – Online News Portal
अपराध गुडगाँव

चुनाव से पहले व मतदान के दिन किए जाने वाले पुलिस प्रबन्धों पर विस्तारपूर्वक की गई चर्चा


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनावों के सम्बन्ध में Hotel Westin Sector-29, गुरुग्राम  में इंटर स्टेट/जिला समन्वय गोष्ठी का आयोजन किया गया। पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में चुनाव से पहले व मतदान के दिन किए जाने वाले निम्नलिखित व विभिन्न पुलिस प्रबन्धों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई:-

1.चुनाव के दौरान शराब, नशीले पदार्थों (NDPS) व अवैध हथियारों की तस्करी रोकने पर बल दिया जाए।
2. गुरुग्राम की सीमा से लगते हुए अलग जिलों (दिल्ली, उत्तर-प्रदेश व राजस्थान सहित) के पुलिस अधिकारियों के साथ उसी समय (Real Time) सूचनाओं का आदान-प्रदान समय पर मौजूद उचित व विभिन्न प्रकार के माध्यमों का प्रयोग करके किया जाए।
3. चुनाव के समय दंगाइयों व असामाजिक तत्वों पर लगाम कसने बारे विचार किया गया, ताकि चुनाव प्रक्रिया को बाधित ना कर पाएं। यदि इस बारे कोई भी जानकारी मिलती है तो तुरंत एक-दूसरे के साथ सांझा करें।
4. चुनाव के समय अपने-अपने एरिया में चल रहे अखाड़ों पर विशेष ध्यान रखे ताकि अखाड़े के पहलवानों को चुनाव प्रक्रिया में गलत इस्तेमाल ना कर सकें। आजकल अखाड़ों के अतिरिक्त जिम में कसरत करने वाले युवाओं का भी पहलवानों की तरह इस्तेमाल करने की संभावना बनी रहती है अतः इन पर भी नजर रखने बारे कहा गया।
5.एक जिला से दूसरे जिलों या स्थानों के लिए कैश (नगदी) लाने-ले जाने की प्रक्रिया को (नगदी तस्करी) रोकने की भी व्यवस्था करने बारे विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
6. यह भी तय किया गया कि जिला की सीमा पर दोनों जिलों की पुलिस द्वारा मिलकर पक्के व कच्चे रास्तों पर नाका लगाया जाए और जॉइंट पेट्रोलिंग की जाए, जो कि चुनावों से संबंधित सुरक्षा सहित अन्य अपराधों को रोकने के लिए अधिक प्रभावी रहेगा।
7.चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों/ आदेशों की चुनाव के समय सख्ती से पालना करने व चुनाव के समय संबंधित सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने बारे विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
8.चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में गुरुग्राम की सीमा से लगते जिलों व राज्यों के साथ मिलकर सुरक्षा का खाका तैयार करें व उन पर सदैव सक्रिय रहने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
9. इंटर स्टेट और इंटर डिस्ट्रिक्ट पुलिस के बीच किस प्रकार से और कैसे बेहतरीन तालमेल करके चुनाव से संबंधित सहित व अन्य प्रकार के अपराधों पर अंकुश लगाया जाए, इस बारे में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
10. इस बैठक में तय किया गया कि मोस्ट वांटेड अपराधियों की लिस्ट भी सांझा की जाए साथ ही उद्घोषित अपराधियों, बेल जम्पर्स व पैरोल जम्पर्स का रिकॉर्ड आपस में सांझा करें, ताकि चुनावी प्रक्रिया को शांतिपूर्वक तरीके से निपटाया जा सके।
11 इस बैठक का नेतृत्व करते हुए विकास कुमार अरोड़ा ने कहा कि चुनावों से पहले और चुनावों वाले दिन सहित वोटों की गिनती तक सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक/ढील व लापरवाही नहीं होने दी जाएगी।
12.चुनावों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें साथ ही दूसरे जिलों की पुलिस से भी सहयोग की अपील करने पर भी चर्चा की गई।
13 इसके अतिरिक्त चुनावों से पहले और चुनावों के दिन पहलवानों और बाउंसरों के साथ आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों की मूवमेंट बढ जाती हैं उन पर मोबाइल फोन और वाट्सअप आदि के माध्यम से ज्वाईंट पुलिस ऑपरेशन की टीम के द्वारा नजर रखते हुए शरारती तत्वों की जानकारी आपस मे साँझा करने के बारे में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
14. इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपराधिक व अपराधिक गतिविधियों के प्रति सदैव सचेत रहते हुए शहर के यातायात को संचालन सुचारु रुप से करने पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
15.इस बैठक में गुरुग्राम, रेवाड़ी, पलवल, अलवर व कोटपुतली के उपायुक्तो सहित पलवल, कोटपूतली, बहरोड के SP’s DCP क्राइम फरीदाबाद, DCP झज्जर व गुरुग्राम के DCP’s व ACP’s मौजूद रहे।

Related posts

फरीदाबाद: डबुआ कॉलोनी की सब्जी मंडी में मां -बेटे को लात घूसों से पीटने के आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज, जल्द होंगे अरेस्ट

Ajit Sinha

ट्रक पर लदे कीमत 45 लाख रूपए के नेचर पर्ल बासमती चावल के 610 बोरी सहित तीन चोरों को अरेस्ट किया है।

Ajit Sinha

विकास चौधरी की हत्या में शामिल और फरीदाबाद व गुरुग्राम के पुलिस से 25 -25 हजार के इनामी बदमाश पुलिस मुठभेड़ में मारा गया-वीडियो में सुने

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x