Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज बंधवाड़ी फ्लाईओवर का किया उद्घाटन, गुरुग्राम से फरीदाबाद जाना हुआ आसान

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम/चंडीगढ़:प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उत्तरप्रदेश में जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड इंदिरा गांधी अंत र्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा जेवर एयरपोर्ट के बीच सबसे तेज रूट बनेगा और यह सड़क ट्रांसपोर्ट और ट्रेड का नया कीर्तिमान स्थापित करेगी। शुक्रवार को दुष्यंत चौटाला गुरूग्राम गुरुग्राम में गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड पर गांव बंधवाड़ी के पास बनाए गए चार लेन फ्लाईओवर का उद्घाटन करने उपरांत पत्रकारों से रूबरू थे। इस नवनिर्मित फ्लाईओवर पर लगभग 11.5 करोड़ रूपये की लागत आई है। लगभग 514 मीटर लंबाई और 21 मीटर चैड़ाई के इस फ्लाईओवर का निर्माण 21 महीनों में पूरा हुआ है।
उपमुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के दौर के बावजूद दो वर्ष की निर्धारित अवधि से भी कम समय में फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करवाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम और फरीदाबाद के बीच एक्सप्रेस-वे पर गांव बंधवाड़ी के पास यह एक हॉटस्पॉट तथा क्रिटिकल टर्न था जहां पर कई सड़क दुर्घटनाएं भी हुई। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यहां पर तीव्र मोड़ की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम रहता था। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने 21 महीनों में इस फ्लाईओवर को तैयार करके फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मुख्य चौराहे को ‘स्टॉप फ्री‘ बना दिया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस चौराहे के अलावा भी फरीदाबाद गुरुग्राम मार्ग पर दो अन्य चौराहे और हैं, जिनका सुधारीकरण एनएचएआई से बात करके करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद और गुरुग्राम दोनों शहर प्रदेश के मुख्य बिजनेस तथा औद्योगिक सैंटर हैं। इनके बीच कनेक्टिविटी बेहतर होनी ही चाहिए। पिछले दिनों निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे पर एक स्लैब गिरने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एनएचएआई ने इसका संज्ञान लेते हुए 10 सदस्यीय कमेटी बनाई है जो लगभग 10 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी और कहीं अनियमितताएं रही होगी तो संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इससे पहले भी गुरुग्राम-अलवर एक्सप्रेस-वे पर ऐसी ही घटना हुई थी जिसका संज्ञान लेते हुए एनएचएआई ने तत्काल कार्यवाही की थी।

वहीं प्रदेश में एक अप्रैल से शुरू हुई फसल खरीद प्रक्रिया के बारे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि किसानों की उसकी फसल का उचित दाम तय समय पर सीधा उनके खाते में दिया जाए। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाले किसानों को किसी तरह की समस्याएं नहीं आने दी जाएगी। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे फसल खरीद प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरते अन्यथा उस अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि पहले दिन करीब 13 मंडियों में गेहूं की आवक हुई है और मंडी में आने वाले एक-एक किसान की गेहूं खरीदी गई। उन्होंने कहा कि सरकार निरंतर फसल खरीद प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर रही है और जहां कहीं भी किसी किसान के सामने कोई समस्या आती तो उसे संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी करके निपटाया जा रहा है। दुष्यंत चौटाला ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि फसल खरीद प्रक्रिया में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने निर्धारित समय अनुसार मंडी में आने वाले किसान की फसल के एक-एक दाने की खरीद बिना परेशानी के तुरंत होगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मंडियों में आने वाले किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए उनकी सुविधा अनुसार कई ऑप्शन दिए गए है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्णयों की वजह से पहली बार आज सरसों का दाम सरकारी खरीद के मुकाबले मार्केट में डायरेक्ट सेलिंग रेट 5400 रुपये तक है जो कि पहले 4600 रुपये से नीचे के दाम पर बिकती थी। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना लोकतंत्र में सबका अधिकार है और हम कोई टकराव नहीं चाहते।
75 प्रतिशत रोजगार बिल से संबंधित सवालों के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने इस कानून को लाने से पहले उद्योग जगत से जुड़े लोगों के साथ आठ चरणों की बैठक की थी। इसके अलावा लिखित तौर पर उनके सुझाव भी मांगें गए। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले सप्ताह ही सभी औद्योगिक एसोसिएशनों व प्रदेश में स्थापित बड़े उद्योगों के साथ चर्चा की है। दुष्यंत चौटाला ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि बैठक में उद्यमियों ने आज के समय के अनुसार इस कानून को प्रदेश की मांग बताया। उन्होंने कहा कि इसमें कई सुझाव मिल रहे है और उस पर सरकार विचार कर रही है। डिप्टी सीएम ने कहा कि एक मई से यह कानून प्रदेश में लागू हो जाएगा और प्राइवेट क्षेत्र के नये रोजगारों में प्रत्येक चार मे से तीन नौकरियों पर हरियाणा युवाओं की हिस्सेदारी होगी।उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरूग्राम जिला के गांव बंधवाड़ी में ग्रामीण सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार फरीदाबाद और गुरूग्राम के बीच मैट्रो रेल सेवा शुरू करने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। यह सेवा जब शुरू होगी तो उस लाईन पर बंधवाड़ी भी एक स्टेशन बनेगा। उन्होंने इस गांव में खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने की ग्रामीणों की मांग का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर गांव इसके लिए जमीन उपलब्ध करवा दें तो वहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए वे व्यक्तिगत प्रयास करेंगे। उन्होंने गांव की ऐतिहासिक चौपाल के सौंदर्यीकरण के लिए अपने निजी कोष से 21 लाख रुपए की राशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस गांव से उनके परिवार का चार पीढ़ियों का नाता रहा है। उन्होंने गांवो से शहरों की ओर प्लायन का उल्लेख करते हुए कहा कि यह गलत है और इससे हमारे गांव का कल्चर खत्म होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे बड़े बुजुर्ग गांवों में आज भी हमारी समृद्ध संस्कृति को बचाए हुए हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि संस्कृति नष्ट होने से देश पिछड़ जाता है। इस अवसर पर जेजेपी जिलाध्यक्ष ऋषि राज राणा, वरिष्ठ जेजेपी नेता अनंतराम तंवर,सुबे सिंह बोहरा,नरेश सहरावत, दलबीर धनखड़ सहित कई अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने डीएचबीवीएन के अधिकारियों के साथ विभाग से संबंधित विभिन्न विषयों पर की समीक्षा बैठक।

Ajit Sinha

गुरुग्राम : एसटीएफ स्टाफ के साथ ईनामी व कुख्यात बदमाशों के साथ हुई मुठभेड़ में बदमाश को लगी पुलिस की गोली,वारदात को अंजाम देने आए थे।

Ajit Sinha

गुरुग्राम: शिव मंदिर एवं सन्यास आश्रम नखरौला में सभा आयोजित – सूर्य देव

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//debaucky.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x