Athrav – Online News Portal
दिल्ली

दिल्ली को जल्द मिलेगा पांचवां ओल्ड एज होम, सीएम केजरीवाल ने दी संचालन की मंजूरी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:दिल्ली में रह रहे बेसहरा बुजुर्गों को जल्द ही विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस पांचवां ओल्ड एज होम मिल जाएगा। केजरीवाल सरकार ने पश्चिम विहार में सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस दिल्ली का पांचवां ओल्ड एज होम का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया है। सावित्री बाई फुले सीनियर सिटीजन होम नामक इस ओल्ड एज होम को जल्द ही बेसहारा बुजुर्गों को सुपूर्द कर दिया जाएगा। 96 बुजुर्गों के रहने की क्षमता वाले इस होम का औपचारिक रूप से संचालन के लिए सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी मंजूरी दे दी है और अब फाइल एलजी के पास भेजी गई है। बता दें कि दिल्ली में अभी चार ओल्ड एज होम संचालित हो रहे हैं, जहां 505 बेसहारा बुजुर्गों के रहने की व्यवस्था है।

सीएम अरविंद केजरीवाल के दिशा-निर्देशन में दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा पश्चिम विहार में यह पांचवां ओल्ड एज होम बनाया जा रहा है। सरकार द्वारा होम में रहने वाले बेसहारा बुजुर्गों के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं का इंतजाम किया जा रहा है। समाज कल्याण मंत्री द्वारा इस ओल्ड एज होम का नाम सावित्रीबाई फूले सीनियर सिटीजन होम दिया गया है। यहां पर 96 बेसहारा बुजुर्गों के रहने की व्यवस्था की जा रही है।  इस ओल्ड एज होम के निर्माण में बुजुर्गों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। इस होम में रहने वाले बुजुर्गों को निःशुल्क आवास, भोजन, कपड़े, बिस्तर की सुविधाएं दी जाएंगी। साथ ही, बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए टीवी, रेडियो और किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। बुजुर्गों के लिए होम में एक मनोरंजन केंद्र होगा। इसके अलावा, बुजुर्गों के स्वास्थ्य का भी भरपूर ख्याल रखा जाएगा। उनकी देखभाल के लिए डॉक्टर और फिजियो थेरेपी समेत अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। समाज कल्याण विभाग ने सावित्रीबाई फुले सीनियर सिटीजन होम का औपचारिक रूप से संचालन के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने अनुमति मांगी थी, जिसे उन्होंने मंजूरी दे दी है। 
*पहले से दिल्ली में चल रहे चार ओल्ड एज होम
दिल्ली में अभी कुल 4 ओल्ड एज होम का संचालन समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है। पहला ओल्ड एज होम साउथ-वेस्ट जिला के बिंदापुर में 1974 में निर्मित किया गया था, जहां 52 बेसहारा बुजुर्गों के रहने की क्षमता है। दूसरा ओल्ड एज होम नॉर्थ दिल्ली स्थित अशोक विहार में ज्योतिबा फूल ओल्ड एज होम 2019 में शुरू हुआ, जिसमें 36 बुजुर्गों के रहने की क्षमता है। तीसरा डॉ. बी.आर. अंबेडकर सीनियर सिटीजन होम पूर्वी दिल्ली के कांति नगर में संचालित हो रहा है, जहां 117 लोगों के रहने की व्यवस्था है। जबकि चौथा ओल्ड एज होम ताहिरपुर में संचालित हो रहा है, जहां 300 बुजुर्गों को रहने के लिए विश्वस्तरीय सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। कांतिनगर और ताहिरपुर में ओल्ड एज होम की शुरुआत 2022 में की गई थी।
*ओल्ड एज होम में ये होंगी सुविधाएं – शौचालय और स्नान घर के साथ 50 हवादार कमरे हैं।- मनोरंजन केंद्र- आधुनिक रसोई एवं भोजन एरिया- पार्किंग की सुविधा- सार्वजनिक घोषणा प्रणाली- निःशुल्क आवास भोजन, कपड़े और बिस्तर की सुविधा- केस वर्क और परामर्श सेवाएं- बुजुर्गों की चिकित्सा देखभाल- फिजियोथेरेपी- टीवी, रेडियो, पुस्तकें और भजन-कीर्तन कार्यक्रमों के साथ अन्य मनोरंजन सुविधाएं
*ओल्ड एज होम में रहने की पात्रता मानदंड
ओल्ड एज होम में दिल्ली के गरीब, निराश्रित और वृद्ध लोग प्रवेश ले सकते हैं, जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है। जिनके पास भरण-पोषण के लिए कोई साधन उपलब्ध नहीं है या रख-रखाव के लिए कोई सदस्य नहीं है।
*प्रवेश की प्रक्रिया
होम में प्रवेश स्वैच्छिक आधार पर किया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति को कुछ दस्तावेजों व प्रमाणपत्रों के साथ समाज कल्याण विभाग मुख्यालय में सामाजिक सुरक्षा शाखा के उप निदेशक अथवा अधीक्षक (वरिष्ठ नागरिक निवास) को आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ आयु प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र, दिल्ली में निवास का प्रमाण-पत्र या अधिवास प्रमाण पत्र की कॉपी संलग्न करनी होगी। आवेदन प्राप्त होने पर अधीक्षक एवं कल्याण अधिकारी तुरंत पात्रता के मूल्यांकन के लिए प्रक्रिया पूरी करेंगे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आवेदक पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं। सामाजिक जांच रिपोर्ट, कल्याण अधिकारी द्वारा क्षेत्र का दौरा करने के बाद तुरंत अधीक्षक को प्रस्तुत करेंगे। अधीक्षक अपनी टिप्पणियों व सिफारिशों के साथ जांच किए गए आवेदनों को प्रवेश और निर्वहन समिति, जिला समाज कल्याण अधिकारी और अधीक्षक के समक्ष निर्णय लिए रखेगा। इसके बाद आवेदकों को वरिष्ठ नागरिक निवास में रहने के लिए सूचित किया जाएगा।

Related posts

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा, “गाना हो या सीधी सी बातचीत, आशा ताई को सुनना हमेशा जादुई होता है”

Ajit Sinha

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की-वीडियो देखें।

Ajit Sinha

उत्तर प्रदेश में आज हर तरफ एक ही गूंज है – 2017 में हराया था, 2022 में फिर हराएंगे, युपी के लोग योगी को ही लाएंगें-मोदी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//glogopse.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x