Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

जान जोखिम में डाल कर फील्ड में रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों का दिल्ली सरकार कल से निशुल्क कराएगी कोरोना की जांच: अरविंद केजरीवाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने कोरोना प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली में रहने वाली कुल आबादी में से 50 प्रतिशत लोगों मुफ्त खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की आबादी 2 करोड़ है। सरकार ने इसमें से करीब 1 करोड़ लोगों को लाॅक डाउन के चलते मुफ्त राशन दे रही है। 71 लाख राशन कार्ड धारकों को 7.5 किलो राशन मिल चुका है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, ऐसे 30 लाख लोगों को राशन दिया जाएगा। जिनके पास आधार या राशन कार्ड नहीं है,उन्हें भी ई-कूपन के जरिए 5-5 किलो मुफ्त राशन मिलेगा। ऐसे लोगों को संबंधित विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र का विधायक या सांसद ई-कूपन उपलब्ध कराएंगे। मई माह के राशन के साथ सभी लोगों को रोजमर्रा की बेसिक सामानों की एक-एक किट भी दी जाएगी। इसके अलावा सरकार फील्ड में रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों का कल से कोरोना का निशुल्क जांच कराएगी, जहां दिल्ली के पत्रकार आकर जांच करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि 20 अप्रैल की रात तक दिल्ली में कोरोना के 2081 केस हो चुके हैं। इन में से 431 लोग ठीक हो कर अपने घर जा चुके हैं। 47 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई है। अभी फिलहाल 1603 कोरोना के मरीज हैं। 20 अप्रैल को हमने करीब 1397 सैंपल लिए थे। इनमें केवल 78 केस पाॅजिटिव आए हैं। कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हो रही है। उनका हमने आंकलन किया है। कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से 80 प्रतिशत लोग 50 साल से अधिक उम्र के हैं। इनमें सिर्फ 20 प्रतिशत लोग 50 साल से कम उम्र के हैं। इसका मतलब यह है कि जवान लोगों की कम मौत हो रही है। जिन लोगों की मौत हुई है,उनमें से 83 प्रतिशत लोगों को कोई और भी बीमारी थी। इन लोगों को पहले से हार्ट, सुगर, सांस या कैंसर आदि की बीमारी थी। पहले से गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों में कोरोना उस बीमारी को और खराब कर देता है और उस वजह से उनकी मौत हो जाती है। इसको अंग्रेजी में को-मोरबिटी कहते हैं। जिन लोगों को को-मोरबिटी थी,ऐसे 83 प्रतिशत लोगों की मौत हुई है। इसीलिए मैं बार-बार अपील करता हूं कि बुजुर्ग लोग अपना ख्याल रखें। खासकर 60 साल से अधिक उम्र के लोग अपना ख्याल रखें। जिनके घर में बुजुर्ग हैं,वे लोग उनका ख्याल रखें। उन्हें घर से बिल्कुल न निकलने दें। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें। जिन लोगों को सुगर, हार्ट या कैंसर समेत कोई और बीमारी है,वो लोग भी अपना खास ख्याल रखें। अगर उनको कोरोना हो गया, तो उनकी जान जा सकती है।

Related posts

लाइव वीडियो देखें और सुने: जब आंखों के सामने षडयंत्र होता है, तो उसका पर्दाफाश भी होना चाहिए- कांग्रेस

Ajit Sinha

केजरीवाल सरकार के शहीद भगत सिंह आर्म्ड फ़ोर्सेज़ प्रिपरेटरी स्कूल का पहले साल में ही किया शानदार प्रदर्शन

Ajit Sinha

वेतन के 75000/- मांगने पर अपमानित महसूस कर रहे मालिक ने अपने नौकर के पिता की चाकू मार कर हत्या कर दी, अरेस्ट।

Ajit Sinha
//meenetiy.com/4/2220576
error: Content is protected !!