Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने दिल्ली में आईपीएल 2020 समेत सभी खेल गतिविधियों, सम्मेलनों और सेमिनारों पर लगाया प्रतिबंध: मनीष सिसोदिया

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि भारत भर में कोरोना वायरस के हालिया प्रकोप को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली में आईपीएल 2020 समेत सभी खेल गतिविधियों, सम्मेलनों और सेमिनारों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। ऐसे आयोजनों में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने शुक्रवार को भारत में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के मुद्दे पर दिल्ली सचिवालय में एक प्रेस वार्ता की। उन्होंने कहा कि दिल्ली और भारत में कोरोना वायरस के मामलों के प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक संतुलन सबसे प्रभावी तरीका है। सामाजिक संतुलन को बनाए रखने के लिए, किसी भी बड़े आयोजनों को करने से बचना जरूरी है, जिसमें हजारों लोगों की भीड़ एकत्र होती है।

आईपीएल और इस तरह के खेल आयोजनों में हजारों लोगों की भीड़ एकत्र होती है। यह हजारों लोग कहां-कहां से आते हैं, यह किसी के नियंत्रण में नहीं रहता है। इस तरह का कोई भी आयोजन,जिसमें दूर-दूर से लोग आते हैं, उनको अभी सरकार ने स्थगित करने का फैसला किया है। हमने अगले आदेश तक इस तरह की गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से रोकने का फैसला किया है। निवारक उपयों को अपना कर इस बीमारी को रोकने की आवश्यकता पर बल देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं दिल्ली के लोगों से भी अपील करना चाहता हूं कि आप सरकार के दिए गए आदेश का सिर्फ इंतजार न करें कि किस-किस आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है और किस पर नहीं लगाया जा रहा है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकना, हम सब की जिम्मेदारी है। हर सेक्टर के लोगों से अनुरोध करूंगा कि वे यह न देंखें कि सरकार ने क्या प्रतिबंधित किया है और क्या नहीं प्रतिबंधित किया है। कोरिया का उदाहरण देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरिया में 31 लोग थे,जिसमें 30 लोग वहां रोक दिए गए और उन्हें आइ सोलेट कर दिया गया। 31वां आदमी आइसोलेट नहीं हो पाया और उसकी वजह सं वहां करीब 10 हजार लोगों में फैल गया।

एक आदमी की वजह से भी कोरोना फैल सकता है। क्योंकि कोरोना वायरस को फैलाने वाला (वाहक) कौन होगा, यह किसी को नहीं मालूम है। इसलिए सरकार की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं कि दिल्ली में कोई भी बड़ा आयोजन, कांफ्रेंसेज, स्पोट्र्स मीट आदि अभी बंद रखा जाएगा। आपको लगता है कि किसी आयोजन में वहां पर अलग-अलग स्थानों से लोग आ रहे हैं, तो खुद इस तरह के आयोजन को नजर अंदाज करें। दुनिया के कई देशों में इसे रोकने के लिए इस तरह के कदम उठाए गए हैं। मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी डीएम और एसडीएम को निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य विभाग से जो भी आदेश आए, उसका अपने क्षेत्र में कड़ाई से पालन कराएं और अपने-अपने क्षेत्र में नजर रखें। अगर किसी के क्षेत्र में प्रतिबंध के बावजूद कोई आयोजन किया जा रहा है, तो उस पर तुरंत सख्त कार्रवाई करें। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री  सतेंद्र जैन ने कहा कि यह एक घातीय खतरा है, जहां हर दिन मायने रखता है। मैं लोगों से स्वयं क्वारेंटाइन करने का अनुरोध करता हूं। यदि किसी में कोरोना वायरस-19 लक्षण हैं, तो वह जांच करवाएं। इस बीमारी को प्रसार से रोकने के लिए सार्वजनिक समारोहों से जाने से बचें और घर पर ही रह कर खुद क्वारेंटाइन करें।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च, 2020 को कोरोनो वायरस को महामारी घोषित किया है।
***

Related posts

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन से नकली वसीयत के जरिए बुजुर्ग की 500 करोड़ की सम्पति हड़पने की कोशिश करने वाला पकड़ा गया।

Ajit Sinha

बीजेपी और आप के उम्मीदवार निजी न्यूज़ चैनल में डिबेट के दौरान आज भिड़े, जमकर चले लात -घुस्से-देखें वायरल वीडियो।

Ajit Sinha

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया दुनिया की सबसे बड़ी ‘अटल टनल’ का उद्धघाटन – देखें वीडियो

Ajit Sinha
//rejowhourox.com/4/2220576
error: Content is protected !!