Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

20 किलोमीटर से 40 किलोमीटर के दायरे में आसमानी बिजली गिरने की जानकारी देगा दामिनी लाइटनिंग एप


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पलवल:नागरिकों को बिजली गिरने व वज्रपात की जानकारी देने के लिए वैज्ञानिकों ने देशभर में करीब 48 सेंसर के साथ एक लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया है। इसके आधार पर ही भारत सरकार द्वारा दामिनी लाइटिंग एप को विकसित किया गया है। यदि किसी व्यक्ति के पास 20 किलोमीटर से 40 किलोमीटर के दायरे में आसमानी बिजली गिर रही है तो ऐप जीपीएस लोकेशन द्वारा उसे सचेत करता है। यह अगले 40 मिनट के लिए वैध स्थान पर बिजली गिरने की चेतावनी भी प्रदान करता है। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि दामिनी लाइटिंग ऐप भारत सरकार की ओर से तैयार किया गया एक मोबाइल एप है, जिसे आसमानी बिजली गिरने से लोगों को सावधान करने के लिए विकसित किया है। दामिनी एप समय से पहले ही बिजली, वज्रपात, ठनका वगैरह की संभावना की सटीक जानकारी देता है।
वज्रपात से बचने की जानकारी भी देगा एप
इस एप में बिजली गिरने पर बचाव करने के बारे में तथा सुरक्षा के उपाय के अलावा प्राथमिक चिकित्सा संबंधी जानकारी भी दी गई है। बिजली गिरने की घटना इंसानों और मवेशियों के लिए घातक होती है। आसमानी बिजली गिरने की घटना को रोका तो नहीं जा सकता, लेकिन इससे बचा जा सकता है। आसमानी बिजली गिरने की स्थिति के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है। दामिनी लाइटिंग एप के माध्यम से इसका पूर्वानुमान लग जाता है।
मोबाइल में ऐसे डाउनलोड करें दामिनी एप
दामिनी लाइटिंग एप को मोबाइल में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। एंड्रॉयड मोबाइल प्रयोग करने वाले व्यक्ति इसे गूगल प्ले स्टोर या एंड्रायड लिंक https://play.google.com/store/apps/detailsid=com.lightening.live.damini और आइफोन का प्रयोग करने वाले नागरिक इसे एप्पल स्टोर या आईओएस लिंक https://apps.apple.com/app/id1502385645 से डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद इसमें पंजीकरण करना होता है। इसके लिए आपको अपना नाम, लोकेशन इत्यादि दर्ज करना होगा। यह जानकारियां देने के साथ ही यह दामिनी एप काम करना शुरू कर देता है।

Related posts

पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों की बैठक, सीएम मनोहर लाल ने सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के निर्माण करने पर पुरजोर वकालत

Ajit Sinha

फरीदाबाद : पत्नी चेतना की गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखाने वाला पति जयप्रकाश निकला हत्यारा, गला घोंट कर की गई चेतना की हत्या,यूपी के खढ्ढे में दिया दबा।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : केनरा बैंक ने एक फर्जी रजिस्ट्री पर दिए 39 लाख रूपए का लोन, तहसील में चल रहे गोरख धंधे का वकील एल एन पराशर ने किया खुलासा।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x