Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

फर्जी पासपोर्ट बनाने वाले एक गिरोह का क्राइम ब्रांच ने किया पर्दाफश, मास्टरमाइंड सेक्टर -37 , फरीदाबाद का- 8 अरेस्ट।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की एजीएम, क्राइम ब्रांच की टीम ने आज फर्जी वीजा बनाने वाले  गिरोह का पर्दाफाश किया हैं। पुलिस ने इस गिरोह के आठ सदस्यों को अरेस्ट किया हैं। पुलिस ने छापेमारी के दौरान 293 फर्जी पासपोर्ट बरामद किए हैं , जिनमें 4 बांग्लादेशी व 2 नेपाली पासपोर्ट शामिल हैं,इसके अतिरिक्त 5 लाख रुपए नगद, रबड़ स्टम्प, बैंक स्टेटमेंट,11 मोबाइल फोन व अन्य कई सामान बरामद किए गए हैं। पुलिस की माने तो अरेस्ट किए गए आरोपितों के खिलाफ आईजीआई थाना में धोखाधड़ी, जालसाजी , साजिश रचने के कुल 27 मुकदमे दर्ज हैं। इसमें एक और नया मुकदमा दर्ज किया गया हैं, कुल 28 मुकदमे हैं। 

अरेस्ट किए गए आरोपितों के नाम :-

1.बलदेव राज उर्फ़ गुरुजी उर्फ़ रोनी, 54 साल निवासी सेक्टर- 37,फरीदाबाद, हरियाणा, अवैध सिंडिकेट का मास्टरमाइंड है। वह स्नातक हैं और पंजाब के एक औसत दर्जे के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने पंजाब में एक चुनाव भी लड़ा और वर्ष 2003 में दिल्ली चले गए। दिल्ली में उन्होंने कई व्यापारिक उपक्रमों की कोशिश की और अंत में अवैध रूप से वीजा हासिल करने का व्यवसाय अपनाया। उन्होंने अपनी टीम में सुनील बिष्ट, नंदा बल्लभ जोशी एंव पंकज सहित अपनी टीम का चयन किया।  
2. शिव राम कृष्णन, 39 वर्षीय भवानी कुंज, वसंत कुंज, दिल्ली के रहने वाले इस अवैध कारोबार के मुख्य मास्टरमाइंड हैं, जिनके पंजाब एवं गुजरात स्थित एजेंटों के साथ संबंध हैं। वह जाली बैंक खाता विवरण, जाली और जाली आयकर रिटर्न, ग्राहकों के नकली कंपनी के दस्तावेज और वीजा की प्रक्रिया के लिए आवश्यक अन्य दस्तावेज तैयार करता था।

3.  सुनील बिष्ट, 40 वर्ष निवासी मयूर विहार, फेज-3, दिल्ली एक गरीब परिवार से है और सरकारी स्कूल में पढ़ता है। स्कूल, मोती बाग, दिल्ली केवल 9 वीं कक्षा तक। उन्होंने 2004 में एच-ब्लॉक, कनॉट प्लेस नाम के ‘राउंड द वर्ल्ड’ में एक टूर एवं ट्रेवल्स में नौकरी करना शुरू किया, जहां उनका काम वीजा संबंधी काम करना था। वह इससे पहले साल 2010 में वीजा फ्रॉड से जुड़े 27 मामलों में शामिल रहा है। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2012 में बलदेव उर्फ गुरुजी से हाथ मिलाया और ‘ग्रीन टूर एंड ट्रैवल’ के नाम से अपना टूर एवं  ट्रैवल ऑफिस शुरू किया।

4. नंदा बल्लभ जोशी, 43 साल निवासी मयूर विहार, फेज-3, दिल्ली एक गरीब परिवार से हैं और उन्होंने सरकारी स्कूल में पढ़ाई की है। स्कूल, रेलवे कॉलोनी, पहाड़गंज 10 वीं कक्षा तक। 1997 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने ‘ईजी ट्रैवल’ के नाम से टूर एंड ट्रैवल में नौकरी करना शुरू किया। 2006 में, वह नौकरी के लिए यूके गया, लेकिन वहां नहीं रहा और 2012 में वापस आ गया। 2012 में, उसने बलदेव राज @ गुरुजी के साथ हाथ मिलाया।

5. अंश मदान, 23 वर्ष, निवासी असंध करनाल, हरियाणा एक गरीब परिवार से है और उसने केवल 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने विभिन्न देशों के वीज़ा प्राप्त करने वाले एजेंट के रूप में काम करना शुरू किया। उन्हें एक आपराधिक मामले में गिरफ्तार किया गया था। वह अपने आस-पास के गांवों में रहने वाले लोगों को वीजा दिला रहा था। 

6. पंकज कुमार शुक्ला, 30 वर्ष, पुत्र जय मंगल शुक्ला निवासी ग्राम- कोहलपुर, आजमगढ़, उ.प्र. एक गरीब परिवार से है और स्नातक है। उन्होंने 2016 तक मुंबई में काम किया, फिर दिल्ली आने के बाद वह सुनील बिष्ट, नंदा बल्लभ जोशी और बलदेव राज @ गुरुजी के संपर्क में आए और उनके लिए काम करना शुरू कर दिया। वह जाली बैंक स्टेटमेंट, आईटीआर और अन्य दस्तावेज तैयार करने में विशेषज्ञता रखने वाला कंप्यूटर का जानकार है।

6. पंकज कुमार शुक्ला, 30 वर्ष, पुत्र जय मंगल शुक्ला निवासी ग्राम- कोहलपुर, आजमगढ़, उ.प्र. एक गरीब परिवार से है और स्नातक है। उन्होंने 2016 तक मुंबई में काम किया, फिर दिल्ली आने के बाद वह सुनील बिष्ट, नंदा बल्लभ जोशी और बलदेव राज @ गुरुजी के संपर्क में आए और उनके लिए काम करना शुरू कर दिया। वह जाली बैंक स्टेटमेंट, आईटीआर और अन्य दस्तावेज तैयार करने में विशेषज्ञता रखने वाला कंप्यूटर का जानकार है।

7. बलिहार सिंह, 43 वर्ष निवासी वीपीओ सौंकरा, करनाल, हरियाणा, ने केवल 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की थी। इस समूह में शामिल होने से पहले वह कीर्तन/भजन कर रहा था और वर्ष 2021 में सुनील बिष्ट के संपर्क में आया। इसके बाद वह उनके लिए एजेंट के रूप में काम करने लगा। एक आध्यात्मिक व्यक्तित्व होने के नाते, बहुत से लोग उन पर विश्वास कर रहे थे और इसलिए, वह विदेश जाने के इच्छुक विभिन्न ग्राहकों की व्यवस्था करने में इस समूह के लिए एक महान साधन साबित हुए।

8. कुलदीप सिंह, 56 वर्ष निवासी गांव- पीतल, निसिंग, करनाल, हरियाणा ने केवल 5वीं कक्षा तक पढ़ाई की थी। कम समय में आसानी से पैसा कमाने के लिए उसने इस सिंडिकेट से हाथ मिलाया। वह समूह में सुनील और नीरज के अधीन काम करने वाला एक उप एजेंट था।

Related posts

नई दिल्ली: डीएमआरसी ने एसबीआई कार्ड के साथ मिलकर ‘दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड’ लॉन्च किया। 

Ajit Sinha

नई दिल्ली: बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने आज आयोजित प्रेस में कांग्रेस पर किया पलटवार

Ajit Sinha

बीजेपी ने आज विधानसभा के होने वाले उप चुनाव और चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की हैं -लिस्ट पढ़े।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//domuipan.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x