Athrav – Online News Portal
अपराध गुडगाँव

सीएम फ्लाइंग स्कवाड व पुलिस की संयुक्त टीम ने फर्जी कॉल सैन्टर का किया पर्दाफाश, आरोपित संचालक को किया गिरफ्तार।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: मुख्यमन्त्री उडन दस्ता और पुलिस की संयुक्त टीम ने फर्जी कॉल सैन्टर का पर्दाफाश किया हैं और साथ में आरोपित संचालक को भी गिरफ्तार किया। आरोपित फर्जी कॉल सैन्टर चला कर अमेरिया व अन्य देशों में लैपटाप व कम्प्यूटर  में एन्टीवायरस व अन्य सॉफ्टवेयर में पॉपप  के माध्यम से वैधता समाप्ति का मैसेज भेजकर उन्हें एन्टीवायरस व अन्य सॉफ्टवेयर बेचने के नाम पर धड़ल्ले से धोखाधङी करते हुए ठगी करते थे। इस वारदात में इस्तेमाल  किए जा रहे कुल 4 कम्पयूटर सी.पी.यू. व 4 लैपटॉप पुलिस टीम ने बरामद किए हैं। 

पुलिस के मुताबिक  मुख्यमन्त्री उडन दस्ता, गुरूग्राम के डीएसपी इंद्रजीत सिंह को एक फर्जी कॉल सेंटर की सूचना मिली।  इस सूचना पर निरीक्षक कृष्ण कुमार व अन्य कर्मचारियों की एक विशेष टीम गठित की गई और छापेमारी की कार्रवाई की।थाना सदर  में एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि एक कॉल सैन्टर (GREEN ROCK ENTERPRISES, UNIT 504-507, 5TH FLOOR ,TOWER-D JMD MEGAPOLIS, SOHNA ROAD, GURUGRAM) द्वारा फर्जी तरीके से कम्पयुटर,लैपटाप के माध्यम से USA के CLINTS को उनके लैपटाप व कंप्यूटर मे ANTIVIRUS व अन्य SOFTWARE में POPUP के माध्यम से वैधता समाप्ति का मैसेज भेज देते है तथा क्लाइंट से सम्पर्क होने पर उसे ANTIVIRUS व अन्य SOFYWAR/HARDWARE बेचने के नाम पर अवैध कार्य करते हुए उनसे ठगी करने व MCAFEE, BIT DEFENDER, TRENMICRO, KASPER SKY नाम के ANTIVIRUS अमेरिका के क्लाईन्ट से UPDATE करने के नाम पर डालर ठगने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।  

पुलिस का कहना हैं कि छापेमारी  के दौरान कॉल सैन्टर पर के अन्दर 38 कम्पयुटर व लैपटाप लगे हुए थे जिन पर वर्कर काम कर रहे थे, जिनको कम्पनी का मालिक विक्रम वर्मा निवासी G-110, ग्राउंड फ्लोर,हरी नगर, दिल्ली हिदायते दे रहा था। कम्प्यूटरों पर वर्कर USA क्लाइटो से ANTI VIRUS अपडेट करने व हार्डवेयर/साफ्टवेयर बेचने के नाम पर डालर खाते मे डलवाने के बारे में बात कर रहे थे। पुलिस टीम ने कॉल सैन्टर के मालिक विक्रम वर्मा से जब काल सैन्टर के सम्बन्ध में लाईसेन्स या एन.ओ.सी पेश करने के लिए कहा तो वह कोई लाईसेन्स व एन.ओ.सी.पेश नही कर सका।आरोपित  विक्रम वर्मा निवासी G-110, ग्राउंड फ्लोर,हरी नगर, दिल्ली* द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाकर विदेशी नागरिकों को कम्पयूटर में एन्टीवायरस व अन्य सोफ्टवेयर डालने के नाम पर धोखाधङी करके डॉलर खाते में ट्रान्सफर कराने पर आरोपित को थाना सदर में भारतीय दंड संहिता व आई.टी.एक्ट  की उचित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया व आरोपित को इस मुकदमे में गिरफ्तार किया गया हैं।

आरोपित  से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह कम्पनी REMOTE,ACCESS SOFTWARE ( POG ME.IN) तथा कॉल के लिए EYEBEAM DIALLER का प्रयोग करके USA के नागरिकों को TARGET करते है और कम्पयुटर-लेपटॉप से उनके कम्पयूटर से POPUP हटाने व अन्य ANTI VIRUS सम्बंधित कारणों को ठीक करने की एवज में उनसे डालर लेते है। इसके लिए इसने कॉल सैन्टर चलाया हुआ था और इसके निर्दशों के अनुसार इसके कॉल सैन्टर के कर्मचारी काम करते है। इस वारदात में इस्तेमाल  किए गए 4 कम्पयूटर सी.पी.यू. व 4 लैपटॉप पुलिस टीम ने इस कॉल सैन्टर से अपने कब्जे में लिया हैं। पुलिस की माने तो  कॉल सैन्टर से बरामद किए गए सी.पी.यू. व लैपटॉप से जानकारी हासिल की जा रही हैं।  आरोपित  से इस प्रकार की वारदातों से सम्बन्धित गहनता से पूछताछ की जा रही है। इसके द्वारा विदेशी लोगों को अपने विश्वास में लेकर उनसे ठगे गए रुपयों के बारे मेंल तथा इसके बैंक खातों इत्यादि के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। आरोपित  से पूछताछ जारी है। 

Related posts

फरीदाबाद की आर्थिक अपराध शाखा ने आज फर्जी कागजात के जरिए 50 लाख रूपए का लोन लेने के 3 आरोपित अरेस्ट।

Ajit Sinha

कोविड-19: जिला के 6 निजी अस्पतालों को उनके स्टाफ सहित अधिग्रहित कर सिविल सर्जन को अलाट किया गया है: डीसी

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस ने करोड़ों रुपए की हेरोइन के साथ तीन नाइजीरियन को किया गिरफ्तार। 

Ajit Sinha
//lushaseex.com/4/2220576
error: Content is protected !!